blogid : 7629 postid : 814596

ताज्जुब! इस बुजुर्ग के सिर पर उग आई है गैंडे जैसी सींग

Posted On: 10 Dec, 2014 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

हमारे साथ कई बार ऐसी घटनाएँ होती है जिन्हें समझ पाने की क्षमता हमारे दिमाग में नहीं होती. कई दफा हम ऐसी चीजों व बातों से रुबरू होते हैं जो हमें चौंकाने के लिए काफी होती है. कुछ ऐसा ही हुआ है भारतीय राज्य बिहार के बांका जिले में रहने वाले 96 वर्षीय इस बुजुर्ग के साथ, जिसे जानने के बाद उसे अपना पाना कुछ मुश्किल सा व्यतीत होता है.


बांका में स्थित सलेमपुर गांव के जगदीश कापरी के सिर पर एक सींग उग आया है. जी हां! एक सींग! ठीक वैसा जैसा हम किसी बकरी या गाय जैसे जानवरों के सिर पर देखते हैं. अब आप इसे अज़ूबा कहें या फिर कुदरत का करिश्मा, लेकिन सच में जगदीश नाम वाले इस वृद्ध के सिर पर तकरीबन तीन इंच लंबा एक सींग उग आया है.


horn on head


कैसे उगा यह सींग?


जगदीश का कहना है कि कुछ महीनों पहले उन्हें अपने सिर के बीच कुछ अजीब किस्म का एहसास होता था. ऐसा प्रतीत होता था मानो उनके सिर के अंदर से कोई चीज बाहर आने को छटपटा रही है. कुछ ही समय बाद उन्हें अपने सिर पर एक नुकीली चीज का आभास हुआ जो समय के साथ बड़ी होती गई. धीरे-धीरे वो इतनी बड़ी हो गई कि उसने एक सींग का आकार ले लिया.


जगदीश के सिर पर उगा यह सींग मजबूत और नुकीला भी है. जाड़े के महीने में एक बार जगदीश के इस सींग ने उसके द्वारा पहनी  हुई टोपी को फाड़ दिया था. इस अजीब सींग को देख केवल जगदीश के परिवार वाले ही नहीं बल्कि स्थानीय चिकित्सक तक परेशान हैं. उन्हें यह समझ में नहीं आता कि यह सींग आखिरकार जगदीश के सिर पर बना कैसे!


Read: उस वृद्धा के लिए वह फरिश्ता बनकर आया जिसकी लाश को कोई छूने को तैयार न था


क्या कोई कारण है इसके पीछे?


यदि विज्ञान की नजर से देखें तो सिर पर इस तरह का सींग उगना वैज्ञानिक अवधारणाओं में पहले से ही शामिल है. यह एक खास तरह की बीमारी है जिसे ‘क्यूटेनियस हॉर्न’ का नाम दिया गया है. यह एक तरह का ट्यूमर होता है जो बढ़ते-बढ़ते एक सींग का आकार ले लेता है.

cutaniour horn


कहा जाता है कि इस ट्यूमर के कारण बनने वाला सींग आमतौर पर लगभग तीन इंच का ही होता है. लेकिन कुछही मामलों में ऐसा पाया गया है कि इसका आकार ज्यादा बढ़ा हो. लेकिन एक बात काफी हैरत भरी है कि वैज्ञानिक शोध में यह तो बताया गया कि यह एक तरह का ट्यूमर है, लेकिन यह ट्यूमर किस कारण से होता है उसका कारण आज तक वैज्ञानिकों नहीं जान पाए हैं.


Read: शहर में जब नहीं मिला रहने का ठिकाना उसने खुद को बना डाला इक चलता-फिरता घर…जानिए इस घोंघा मानव की दास्तां


परेशान हैं जगदीश


इस सींग को अपने सिर पर पाने के बाद जगदीश भी काफी अजीब महसूस करते हैं. उनका कहना है कि उन्हें इस सींग से किसी भी तरह की कोई तकलीफ नहीं होती है, लेकिन उनके मन में इस सींग को लेकर बुरे-बुरे ख्याल जरूर आते हैं. वे इस सींग के कारण कुछ सहमे हुए भी नजर आते हैं.


जगदीश अपने सिर से इस सींग को हटाना भी चाहते हैं लेकिन ऐसा करने में वे असमर्थ हैं. डॉक्टरों का कहना है कि जगदीश के सिर से इस सींग को हटाने के लिए उन्हें एक बड़ा ऑप्रेशन करना होगा जिसके लिए जगदीश की शारीरिक हालत कमजोर है.


जगदीश की उम्र को मद्देनजर रखते हुए डॉक्टरों ने भी उसकी इस परेशानी में उसकी मदद करने से मना कर दिया है. अब कब जगदीश इस परेशानी से बाहर आएंगे यह तो नहीं कहा जा सकता लेकिन आशा है कि जल्द ही कोई हल जरूर प्राप्त होगा. Next….


Read more:

पेरिस में नाश्ता, लंदन में लंच और सिडनी में डिनर और रात को करिए ताजमहल का दीदार… हां इस शहर में यह सब मुमकिन है


इतने अजीब फाइट सीन्स, जिनका लॉजिक ढुंढ़ने से भी ना मिले, देखिए गुदगुदाने वाली क्लिप


सगे चाचा के यौन शोषण के बावजूद कैसे बनी भारत की पहली ट्रांसजेंडर अधिकारी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग