blogid : 7629 postid : 852615

इन देशों में जमकर बोलेगा आपका रुपया, खुद को महसूस करेंगे अमीर

Posted On: 16 Feb, 2015 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

भारत की मुद्रा यानी रुपया को लेकर हमें अक्सर यह शिकायत रहती है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कीमत बेहद कम है. यह सच है कि 1947 में एक रुपए की कीमत एक डॉलर के बराबर थी पर आज स्थिति यह है कि 1 डॉलर की कीमत 62 रूपए से अधिक है. खैर दुनिया में कई देश ऐसे भी हैं जहां रुपए की काफी इज्जत है. आइए उन खूबसूरत देशों के बारे में जानते हैं जहां आपके पास अगर भारतीय रुपया है तो आप काफी अमीर महसूस करेंगे. इन देशोंं की फेहरिस्त में कुछ यूरोपियन और अमेरिकी देश भी शामिल हैं.


rupee

बेलारुस- अगर आप कम से कम खर्च में यूरोप का मजा लेना चाहते हैं तो बेलारुस से अच्छा देश कोई भी नहीं हो सकता. पूर्व सोवियत संघ के इस सदस्य देश में भारतीय रुपए का काफी रुतबा है. यहां एक रुपए की कीमत 216 रुबल है. वैसे तो इस छोटे से देश में देखने के लिए कुछ अधिक नहीं है, पर कोई सोवियत रुस के बारे में जानने को लेकर उत्सुक  है तो इस देश की आबो-हवा को बेहद ही कम कीमत पर महसूस किया जा सकता है.


Read: लुढ़कता रुपया बढ़ा रहा है मुसीबत


कंबोडिया- इस दक्षिण एशियाई देश के मंदिर और वास्तुकला यहां की प्राचीन गौरवशाली इतिहास को दर्शाता है. इन मंदिरों की भव्यता आपको अचरज में डाल सकती है और इसके लिए आपको जो कीमत चुकानी पड़े वह आपको बेहद ही मामूली जान पड़ेगी. यहां एक रुपए की कीमत 64 (रिल कंबोडियाई) करेंसी के बराबर है. यानी भारतीय रुपया यहां आपको 64 गुना अमीर बना देगा.


कोस्टा रिका-

रेत, जंगल और समुद्र के क्षितिज पर सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा. कुछ दिन के लिए गोवा को भूलकर आप इस लेटिन अमेरिकी देश का आनंद उठा आइए, और हां यहां एक रुपया 8.15 कोलोन के बराबर है, जो कि यहां कि मुद्रा है.




rupee



हंगरी- कभी यूरोप की सत्ता का केंद्र रहा यह देश आज यूरोप में इतिहास का क्रेश कोर्स करने के लिए सबसे अच्छी जगह बन चुका है. बुदापेस्ट की वास्तुकला दुनिया के सबसे अद्भुत वास्तुकलाओं में से एक है. यहां की वास्तुकला आपको सचमुच अचंभित कर सकती है और इस यूरोपीय देश में 1 रुपए की कीमत 4.22 फोरिंट के बराबर है.


आइसलैंड- इस देश के नाम पर मत जाइए. यहां आपका स्वागत करने के लिए ग्रीनलैंड की बर्फ नहीं बल्कि वह हरियाली मिलेगी जो आपको भीतर तक प्रफुल्लित कर देगी. यहां की मुद्रा का नाम आइलैंडिक क्रोना है और 1 रुपए का मूल्य 2.13 क्रोना के बराबर है.


Read: बौनों के इस गांव में वर्जित है आपका जाना


इंडोनेशिया- प्राचीनकाल में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार रहा यह देश हजार से अधिक द्वीपों का समूह है. बाली और जावा की संस्कृति और दुनिया की कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तट के अलावा भी इस एशियाई देश में बहुत कुछ देखने लायक है. अब जानना चाहेंगे यहां रुपए की क्या कीमत है. 1 रुपए बराबर 205 रुपिया. रुपिया यहां की मुद्रा का नाम है.


मंगोलिया- विश्व के दूसरे सबसे बड़े रेगिस्तान, गोबी रेगिस्तान में स्थित यह देश सैकड़ों वर्षों से बंजारों का देश रहा है. आज भी यहां के लोग इसी तरह की जीवनशैली को अपनाते हैं. हालांकि कुछ आधुनिक तकनीक का प्रयोग यहां के लोग भी करने लगे हैं, पर अब भी घोड़े और अन्य मवेशियों को चराना यहा का प्रमुख व्यवसाय है. यहा एक रुपए की कीमत 29.83 तुगरिक है.


नेपाल- हिमालय की गोद में बसा हमारा यह पड़ोसी देश हिमालय को बेहद करीब से महसूस करने का अवसर देता है. यहां एक रुपया 1.6 नेपाली रुपए के बराबर है.


पाकिस्तान-एक पुरानी कहावत है कि जिसने लाहौर नहीं देखा वह जिया ही नहीं, पर लाहौर के अलावा भी पाकिस्तन में ऐसा बहुत कुछ है जहां हम दो देशों की संयुक्त विरासत के अवशेषों को देख सकते हैं. हमारे प्रचीन इतिहास की सबसे बड़ी धरोहर है मोहनजोदाड़ो. पाकिस्तान में आप भारत के अति प्रचीन इतिहास को जी सकते हैं. यहां 1 भारतीय रुपया 1.58 पाकिस्तानी रुपए के बराबर है.


पाराग्वे-इस दक्षिण अमेरिकी देश में 1 रुपया 74.26 गुरानी है. यहां अमेजोन के घने जंगल आपकी खोजी प्रवृत्ति को चुनौती देते हैं.


श्रीलंका-श्रीलंका में बीच, जंगल, पहाड़ और चाय के बगान  देखकर आपको लगेगा कि आप केरल में आ गए हैं. इस द्वीपीय देश में भारत का एक रुपया 2.08 श्रीलंकाई रुपए के बराबर है.


वियतनाम- यहां की मुद्रा का नाम दोंग है. अगर भारतीय रुपए के साथ दोंग की तुलना करे तो एक रुपए 338.35 दोंग के बराबर है. हैरान रह गए ना. अगर आप खुद को एक बार अमीर महसूस कराना चाहते हैं तो वियतनाम का एक ट्रिप जरूर प्लान कीजिए. कई दफा युद्ध का दंश झेल चुके इस देश के पास बहुत कुछ है जिसे देख आप सहसा वाह! कह उठेंगे....Next


Read more:

यहाँ 31 डॉलर में मिलती है गर्लफ्रेंड

ये क्या, पूरे परिवार को परेशान करने वाली डॉल को 200 डॉलर में खरीद लिया गया

अद्भुत है ग्यारवीं शताब्दी में बने इस सूर्य मंदिर का रहस्य



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग