blogid : 7629 postid : 1199566

आखिर सड़कों पर क्यों खींची जाती है सफेद और पीली लाइन? जानें इनका मतलब

Posted On: 6 Jul, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

भारत एक ऐसा देश है जहां हर साल लोगों की मौत बीमारी से कम और एक्सीडेंट की वजह से ज्यादा होती है. और ऐसा हम नहीं भारत सरकार के आकंड़े कह रहे हैं. दरअसल हम भारतीय लोग ट्रैफिक के नियमों का पालन अक्सर नहीं करते, जिस वजह से हादसे हो जाते हैं. ज्यादातर लोगों के लिए ट्रैफिक के नियम ट्रैफिक लाइट के रंगों तक ही सीमित है. उसी तरह उनके लिए सड़कों पर खींची गई सफेद और पीली लाइन भी एक रंग की तरह है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सड़कों पर खींची गई चौड़ी और लंबी लाइनो का क्या मतलब है? अगर नहीं तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं.


लंबी सफेद लाइन


wh

जब भी आप सड़क पर चल रहे होते हैं, तो आपने गौर किया होगा कि एक लंबी सफेद लाइन सड़क के बीच से होकर निकलती है. अक्सर बहुत से लोग इसे सड़कों की शोभा समझ लेते हैं. लेकिन इस लाइन का मतलब भी है. अगर सड़कों पर लंबी सफेद लाइन दिखे तो इसका मतलब है कि आप लेन बदल कर दूसरी तरफ नहीं जा सकते. आपको एक ही लेन में चलना होगा.


टूटी सफेद लाइन


Broken white line

यह टूटी सफेद लाइन इस बात की ओर इशारा करती है कि आप लेन बदल सकते हैं, लेकिन आपको पीछे से आने वाली गाड़ियों पर ध्यान रखना होगा, ताकि कोई हादसा ना हो.


लंबी पीली लाइन


long

पीली लंबी लाइन का मतलब है कि आप आसानी से ओवरटेक कर सकते हैं, लेकिन आप इस लाइन को पार करके दूसरी तरफ नहीं जा सकते. हालांकि इस लाइन का मतलब हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होता है. जैसे कि तेलंगाना में इस लाइन का मतलब है कि वाहन को ओवरटेक नहीं किया जा सकता.


Read: पेरिस के नीचे बसा है मुर्दों का शहर, आम लोगों की एंट्री है बैन



दो लंबी पीली लाइन


Double solid yellow lines

इन दोनों पीली लाइन में अंतर बहुत कम होता है. अक्सर लोग जल्दबाजी में उस लाइन के ऊपर से या फिर उसके बगल से गाड़ी चलाते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है. इस तरह की लाइन का मतलब साफ है कि आप अपनी लेन में चलें.


टूटी पीली लाइन


Broken Yellow Line

इसका मतलब है कि आप अपनी रफ्तार बढ़ाकर दूसरों से आगे निकल सकते हैं लेकिन इस दौरान आप अपनी और अपने आगे-पीछे चलने वालों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें ताकि किसी को कोई चोट ना पहुंचे.


लंबी पीली लाइन के साथ टूटी पीली लाइन


Solid yellow line with broken yellow line

इसमें दो लाइन होती हैं, जिसमें एक लाइन लंबी होती है और दूसरी टूटी हुई. इसका मतलब है कि यदि कोई लंबी लाइन की तरफ है तो वह अपने आगे वाली गाड़ी को ओवरटेक करने के लिए परेशान नहीं कर सकता. वहीं यदि कोई टूटी लाइन की तरफ है तो वह किसी भी वाहन को सावधानी से ओवरटेक कर सकता है…Next


Read more:

जब उनके पोस्टरों से न्यूयॉर्क की सड़के और चौराहें पट गए

खड़ी पहाड़ों को काटकर बनाया खतरनाक ‘आसमानी रास्ता’

70 और 80 के दशक में ऐसी दिखती थी दिल्ली की सड़के, देखें वीडियो

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग