blogid : 7629 postid : 1244670

कभी देखी है ऐसी फ्लाइट, क्रू-मेंबर्स को मिलते हैंं ये एशो-आराम

Posted On: 9 Sep, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

हवाई जहाज का सफर यात्रियों के लिए अत्यधिक सुविधाजनक होता है. प्लेन में काम करने वाली एयर हॉस्टेस और अटेंडेंट्स कई घंटों तक लगातार पैसेंजर्स की छोटी-छोटी जरूरतों का ख़्याल रखते हैं. आपको खाना सर्व करने से लेकर सेफ्टी इंस्ट्रक्शन का काम उन्हीं का होता है और रात का डिनर सर्व करने के बाद मेन लाइट्स ऑफ कर डिम लाइट जला दी जाती हैं. आप नींद के आगोश में जाने लगते हैं और एक-एक कर सभी अटेंडेंट्स और एयर हॉस्टेस वहां से मूव कर जाती हैं.


crew resting


क्या आपने कभी सोचा 18-20 घंटे की फ्लाइट में दिन रात आपका ख्याल रखने वाले यह लोग रेस्ट कर पाते हैं या नहीं! जाहिर तौर पर वो भी इंसान हैं और उनको रेस्ट की जरूरत होती है लेकिन ये लोग रेस्ट कहाँ पर करते हैं ? तो हम आपको बताते हैं कि लॉन्ग जर्नी वाली फ्लाइट्स में क्रू-मेंबर्स के लिए स्पेशल रेस्ट कंपाउन्ड बने होते हैं, जो यात्रियों की निगाहों से छिपे होते हैं. इस तरह के प्लेन में एंट्री गेट के पीछे सीक्रेट स्टेयर्स होती हैं जो सीधे क्रू मेंबर्स के रेस्ट रूम्स की तरफ जाती हैं.


plane

इस विण्डोलैस रूम में 6-10 बैड की सुविधा होती है जहाँ पर अटेंडेंट्स कुछ घंटों तक आराम कर पाते हैं. यह कंपाउंड बाहर से देखने में यात्रियों की सीट के ऊपर बनाये गए ‘लगेज बिन’ की तरह दिखते हैं. पायलट्स के लिए 2 बैड का अलग एरिया होता है, जिसमें 2 बिजनेस क्लास सीट भी लगी होती हैं, साथ में एक टॉइलट और एक बेसिन भी अटैच होता है. बैड पर आरामदायक कुशन और बेस्ट क्वालिटी के मैट्रेस सेट होते हैं ताकि कुछ घंटों के आराम से ही क्रू मेंबर्स रिफ्रेश हो सके.


plane 1

कंपाउन्ड के अन्दर अलग तरह के परदे लगाए जाते हैं, जो साउंड प्रूफ होते हैं ताकि अटेंडेंट्स और पायलट्स रेस्ट टाइम में डिस्टर्ब न हो और साथ में स्मॉल साइज अलमारी भी उपलब्ध होती हैं. जिसमें अटेंडेंट्स अपना जरूरी सामान रख सकते हैं. मनोरंजन के लिए टैबलेट साइज की टीवी स्क्रीन भी लगी होती हैं. क्रू मेंबर्स के अनुसार – ‘हम अपने ब्लैंकेट और टैडी (सॉफ्ट टॉय ) के साथ इन कम्फ़र्टेबल बेड्स पर सोने की कोशिश करते हैं लेकिन वास्तव में यहाँ पर सोना ज्यादातर मुश्किल होता है’…Next


Read More :

सपने में देखा अपना अंतिम संस्कार हकीकत में हो गई हत्या, ये है राष्ट्रपति की मौत की कहानी

भारत नहीं इस मुस्लिम देश में नोटों पर छपी है गणेश भगवान की तस्वीर

संसद में मुफ्त की सैलरी उठा रहे हैं ये बॉलीवुड सितारे, संसद सत्र के दौरान रहते हैं गायब!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग