blogid : 7629 postid : 897245

ट्रेन लेट हुई तो यह करना पड़ता है यहां के रेल कर्मचारियों को

Posted On: 2 Jun, 2015 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

जापान, यानी वह देश जो अपने अनुशासन और समय की पाबंदी के लिए पूरे विश्व में विख्यात है. हम आपको जापान में ट्रेने किस कदर समय से चलती हैं, उससे जुड़े कुछ बेहद रोचक जानकारियां देने जा रहे हैं. अधिकांश लोग जानते हैं कि धरती पर सबसे पहले सूरज का स्वागत करने वाले इस देश में किसी ट्रेन का लेट हो जाना बेहद दुर्लभ परिघटना मानी जाती है. भारत के विपरीत जहां रेल अपनी लेट लतीफी के लिए जानी जाती है और कई बार ट्रेनोंं का रद्द हो जाना भी एक मामूली घटना मानी जाती है, जापान में इसे बेहद गंभीर घटना मानी जाती है.


rail-staff-delay-apology-ed


जापान में अगर कोई ट्रेन 5 मिनट भी लेट हो जाती है तो ट्रेन कंडक्टर मुसाफिरों से माफी मांगता है. लेकिन जरा ठहरीए, अगर आप सोच रहे हैं कि यह माफी सार्वजनिक रूप से माइक पर घोषणा करके मांगी जाती है तो आप गलत सोच रहे हैं. जापान में ट्रेन के लेट होने की स्थिति में ट्रेन कंडक्टर हर यात्री के पास व्यक्तिगत रूप से जाकर माफी मांगता है. लेकिन यह सबसे रोचक बात नहीं है.


Read: जेल जाने से बचना है तो कभी न करें रेल में ये 10 गलतियां


ट्रेन अगर कुछ मिनट भी लेट हुई है तो हर एक यात्री को ट्रेन के देर होने का लिखित सबूत दिया जाता है. यह इसलिए कि अगर आप अपने ऑफिस, स्कूल आदि में देर से पहुँचे तो आप बता सकें कि यह आप कि गलती नहीं थी. आप रेलवे विभाग द्वारा दी गई ट्रेन के लेट होने के छपे हुए प्रमाणपत्र को दिखाकर बहाने बनाने की तोहमत झेलने की शर्मिंदगी से बच जाएंगे.


जापान के रेल विभाग से जुड़े इन रोचक तथ्यों से भारत जैसा देश बहुत कुछ सीख सकता है. इन छोटी-छोटी आदतों से ही किसी राष्ट्र के चरित्र का पता चलता है. Next…


Read more:

‘चूहों का कबीला’…चीन के इस शहर में जमीन के नीचे बसते हैं ये लोग

क्यों कर रही है अब चीनी सरकार जोड़ों से दो बच्चे पैदा करने की अपील?

दलालों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे की नई मुहिम


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग