blogid : 7629 postid : 771419

इटली का ये स्मार्ट माफिया छाया हुआ है फेसबुक पर

Posted On: 24 May, 2015 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

जेम्स बॉण्ड सीरीज की फिल्मों में दिखाया गया कि किस तरह एक खुफिया एजेंट अपनी जान की परवाह किए बगैर दुश्मन के इलाके में घुस जाता है और उसे तबाह करके किसी तरह वह बच निकलता है. ये दुश्मन अधिकतर वे अपराधी हैं जो गैर कानूनी तौर पर अपना एक गिरोह चलाते हैं. असल जिन्दगी में भी कई ऐसे गैर कानूनी गिरोह हैं जो आज भी सक्रिय है और उन्हीं में से एक है सिसिली (इटली) का माफिया, जो अपराध जगत का जाना माना नाम है.


mafiya



‘कोसा नोस्त्रा’ के नाम से जाना जाने वाला यह माफिया इटली के अपराधियों का सिंडीकेट है. ऐसा माना जाता है कि उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में इटली के सिसिली में अपराधियों ने अपना ठिकाना बनाया था. इस संगठन का अपना एक समान सांगठनिक ढांचा एवं समान ‘आचार संहिता’ है जिसे गिरोह के हर सदस्य को मानना पड़ता है. गिरोह को कई समूहों में बांटा गया है. प्रत्येक समूह को ‘परिवार’, ‘क्लैन या ‘कोस्का’ के नाम से जाना जाता है और किसी एक क्षेत्र (जैसे एक कस्बा, शहर का कोई भाग या गांव) में एक ‘परिवार’ की संप्रभुता रहती है जहां ये स्वच्छन्द होकर अपनी गतिविधियां चलाते हैं.


Read: यह महिला जब मुंह खोलती है तो बन जाता है रिकॉर्ड


image01


सख्त आचार संहिता होने की वजह से यह अपना कोई भी काम बेहद सावधानी और गोपनीय तरीके से करते हैं. यह अपनी पहचान को किसी भी तरह से उजागर नहीं करते लेकिन दशकों से चली आर रही सिसिली गिरोह की यह प्रथा अब धिरे-धिरे टूटती नजर आ रही है.


Read : वर्किग आवर से ज्यादा काम करना यानि अपनी मौत को न्यौता देना, कहीं आप तो ऐसा नहीं करते


नई पीढ़ी के लोग सिसिली गिरोह को अपने तरीके से चला रहे हैं. वह खुद को गोपनीय रखने की बजाय हॉलीवुड फिल्में देख रहे हैं, इंटरनेट पर चेटिंग कर रहे हैं, इसके अलावा सोशल मीडिया पर जाकर अपनी संपत्ति और पॉवर के बारे में सबको बता भी रहे हैं.



image 2



जानकारी के मुताबिक नई पीढ़ी के डॉन अपनी फर्जी पहचान से फेसबुक जैसी साइटों के जरिए ड्रग डील और प्रोटेक्शन मनी की मांग कर रहे हैं. इसके लिए वह अपनी पॉवर और संपत्ति का भी भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं.


image03



ऐसे ही एक डॉन है 28 साल के डोमेनिको पालाजोटो जिसने फर्जी नाम के साथ एक फेसबुक पेज बनाया है और उसपर अपनी एक फोटो डाली है. फोटो में वह शान के साथ मोटर बोट पर लेटा हुआ है. पालाजोटो पुरानी संस्कृति को तोड़ते हुए लोगों से सार्वजनिक तौर पर चैट करता है और अपने गैंग में शामिल होने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए वह भी बताता है, हालांकि इस मामले में कभी-कभी वह जोक भी करता है. पालाजोटो को अपनी दौलत और शक्ति को प्रदर्शन करने में भी कोई गुरेज नहीं है. एक अन्य फोटो में दिखाया गया है कि वह गाड़ी में बैठा हुआ ड्रिंक कर रहा है.


Read more:

इन 13 हजार साल पुराने कंकालों में छिपी है मानव के पहले कत्लेआम की दास्तां

बाथरूम में घुसते ही उसने जो कुछ देखा वह दिल दहला देने वाला था

एक मॉंस्टर दुनिया को डराते-डराते रह गया


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग