blogid : 7629 postid : 1297028

266 करोड़ प्रति गैलन है इस बिच्छू का जहर, पृथ्वी पर सबसे महंगा है इसका लिक्विड

Posted On: 3 Dec, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

रोजमर्रा के जीवन में अगर आपसे कोई सबसे जरूरी लिक्विड की बात करे तो निश्चित रूप से आपके दिमाग में पानी का नाम आता है. यूँ तो पानी को जीवन के लिए सबसे जरूरी तथा अमूल्य बताया जाता है, लेकिन क्या आप, धरती पर उपलब्ध सबसे महँगे तरल पदार्थ के बारे में जानते हैं ? तो चलिए हम आपको अवगत करते, हैं दुनिया के सबसे महँगे तरल पदार्थों से.


cover


बिच्छू का ज़हर (कीमत- 266 करोड़ प्रति गैलन )

चौक गए ना! पर यही सच है कि बिच्छू  का ज़हर पृथ्वी पर पाया जाने वाला सबसे ज्यादा महँगा लिक्विड है. बिच्छू इसका प्रयोग अपने शिकार को पकड़ने के लिए या खुद को अपने दुश्मन से बचाने के लिए करता है जो साथ ही मानव जाति के लिए अत्यधिक उपयोगी है. बिच्छू  के ज़हर में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होने की वजह से यह अनेक प्रकार की दवाइयों में काम आता है जिससे गठिया बाय और पाचनतंत्र सम्बंधी बिमारियों का इलाज होता है.


Scorpion

कोबरा का ज़हर (कीमत -1 करोड़ 45 लाख प्रति गैलन)

किंग कोबरा सर्प जाति का सबसे जहरीला साँप जिसके जहर की एक बूँद के साथ आँखों  में धुँधलापन और शरीर के नीले पड़ने जैसे लक्षणों के बाद साँसे हमेशा के लिए थम जाती हैं, फिर! यह दुनियाँ के सबसे महँगा पदार्थ कैसे हो सकता है ? तो हम आपको बता दे कि, कोबरा का ज़हर पेन-किलर का काम करता है, जिसका प्रयोग अनेक दवाइयों में किया जाता है.


Cobra

चैनेल नंबर 5 (कीमत – 18 लाख प्रति गैलन )

दुनियाँ का सबसे अच्छा माना जाने वाला परफ्यूम ‘चैनेल’ भी दुनियाँ के सबसे महँगे लिक्विड की लिस्ट में शामिल है. यह सबसे पहली बार 1922 में बेचागया था.


Chanel No. 5

इन्सुलिन (कीमत – 6 लाख 42 हज़ार प्रति गैलन )

आज के समय दुनियाँ का हर एक तीसरा इंसान ‘डाइबिटीज’ नाम की बीमारी से प्रभावित है और इन्सुलिन एक ऐसा पदार्थ है जो शरीर में शुगर की अत्यधिक मात्रा बढ़ जाने पर रोगी को दिया जाता है लेकिन शायद ही कोई इसकी ऊँची  कीमत से अवगत होगा.


Insulin

Read: बनाने चले थे शौचालय, मिट्टी ने दे दिया ये कीमती तोहफा


पारा (कीमत – 2 लाख 32 हज़ार )

एक प्रकार की तरल धातु पारा जिसका उपयोग परम्परागत रूप से दवाइयों के लिए होता रहा है, साथ ही इसको थर्मा-मीटर बनाने के लिए काम में लाया जाता है लेकिन इसके एक गैलन की कीमत किसी को चौकाने के लिए काफी है.

Mercury

प्रिंटर इंक (कीमत – 1 लाख 84 हज़ार प्रति गैलन )

प्रिंटर में काम आने वाली स्याही की कीमत सामान्य व्यक्ति की सोच के बाहर है. जहाँ प्रिंटर बहुत कम कीमत पर मिल जाते हैं, वही इसमें डाली जाने वाली इंक काफी महँगी  होती है.


print

मानव रक्त (1 लाख प्रति गैलन )

जी हाँ ह्यूमन ब्लड  भी महँगे तरल  पदार्थों की सूचि में शामिल है. हमारे शरीर में लगभग 5 लीटर खून मौजूद होता है, लेकिन अगर रक्तदान की प्रक्रिया इसको महँगा बना देती है. इसकी कीमत देश और स्तिथि के अनुसार अलग-अलग होती है…Next


Read More:

एक साल तक बैंक स्टाफ को खिलाता था चॉकेलट और टॉफी, मौका मिलते ही ले उड़ा 186 करोड़ के हीरे

एक रुपए के ऐसे सिक्कों को बेचें यहां, मिल सकते हैं लाखों रुपए

67 करोड़ रुपए में खरीदा इस कलेक्टर ने चांदी का सिक्का, ये है खास बात

एक साल तक बैंक स्टाफ को खिलाता था चॉकेलट और टॉफी, मौका मिलते ही ले उड़ा 186 करोड़ के हीरे
एक रुपए के ऐसे सिक्कों को बेचें यहां, मिल सकते हैं लाखों रुपए
67 करोड़ रुपए में खरीदा इस कलेक्टर ने चांदी का सिक्का, ये है खास बात

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग