blogid : 7629 postid : 82

एक खोया हुआ शहर जहां जमीन में गड़े हैं हीरे जवाहरात

Posted On: 14 Nov, 2015 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

आपने दादी-नानी की कहानियों में या फिर किसी रहस्मयी टी.वी. सीरियल में जमीन के अंदर गड़े सोने और चांदी की बातें जरूर सुनी होगी. ऐसी कहानियों को सुनकर आपको हैरत तो हुई होगी लेकिन आप यह भी समझते हैं कि यह सिर्फ काल्पनिक किस्से हैं. इनका हकीकत से कोई लेना-देना नहीं है. आज के समय में कैसे आप जमीन के अंदर बहुमूल्य आभूषण छिपे होने की बात सोच सकते हैं. लेकिन आपको यह जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि इस पृथ्वी एक जगह ऐसी है जहां आज भी यह अनमोल जवाहरात आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं, बस जरूरत है इन्हें ढूंढ़ निकालने की.


inca civilisation

प्राचीन इंका सभ्यता का एक और खोया हुआ शहर है पाइतिति. ऐसा माना जाता है कि यह शहर एंडेस के पूर्व दिशा में कहीं बसा था. लेकिन अब यह दक्षिण-पूर्वी पेरू, उत्तरी बोलिविया या फिर दक्षिण-पश्चिमी ब्राजील के घने जंगलों में कहीं खो गया है. पाइतिति से संबंधित जितनी कहानियां प्रचलित हैं उनके अनुसार एनकारी नामक व्यक्ति ने कुएरो और कुजको सभ्यता की स्थापना की और अपना शेष जीवन जंगलों में गुजारने के लिए वे पाइतिति चले गए थे.


Read: लड़कियां अलर्ट! यह वी-डे है खास आपके लिए!


इंका सभ्यता से संबंधित कुइचुआन लोगों का कहना था कि कॉनकुइस्टाडोर्स छोड़ते समय उन्होंने इस जंगल में काफी बड़ी मात्रा में सोना, चांदी व अन्य कीमती पत्थर छिपाए थे. उन लोगों के अनुसार इनकी संभावित जगह दक्षिणपूर्वी पेरू हो सकती है. 16वीं शताब्दी में इंका और स्पेनिश लोगों में करीब चालीस साल तक युद्ध चला था. युद्ध को जीतकर स्पेनिश लोग यहां काबिज हो गए थे. वर्ष 2001 में इटली के पुरातत्व शास्त्री मारियो पालिआ को रोम में कुछ ऐसे दस्तावेज मिले थे जिनसे यह पता चलता था कि एंडेस के रेन फॉरेस्ट में पाइतिति नामक एक सोने-चांदी से भरा हुआ शहर था.


Read: सरोजिनी नायडू की कविताएं रद्दी में डालने लायक !


इस शोध को इसी वर्ष यूनिवर्सिटी ऑफ हेलसिंकी के दो शोधकर्ताओं ने आगे बढ़ाया. 2001-2003 के बीच बोलिविया के पुरातत्व शास्त्रियों ने यहां काफी रिसर्च की. 2009 में भी कुछ प्रख्यात अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पेरू के जंगलों में इस शहर के पुराने अवशेष तलाशे. इन सभी अवशेषों के आधार पर बात नकारी नहीं जा सकती कि यहां पाइतिति नामक एक शहर था.


Read more:

जहां मां को तोहफे में मिलते हैं बच्चे!!

एक श्राप ने उजाड़ दी भानगढ़ की खुशियां!!

जब इंसानी दुनिया में प्रवेश कर ले जिन्न


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (5 votes, average: 4.60 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग