blogid : 7629 postid : 927590

कैची से नहीं यहां गरम सरिए से काटे जाते हैं बाल

Posted On: 2 Jul, 2015 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

बेशक आपको यह थोड़ा अजीब लगेगा. आप नाई की दुकान में जाते हैं और वह आपको कुर्सी पर बैठाकर भट्टी में लोहे के दो सरिए गरम करने लगता है. हैरान मत होइए, यह नाई लोहार का काम नहीं करता, यह आपके बाल काटने की ही तैयारी हो रही है. लेकिन इस नाई के बाल काटने का तरीका थोड़ा नहीं बहुत ही ज्यादा अलग है.


chinese-barber6e1

लोहे के सरिए गरम होकर लाल हो गए हैं और अब इन गरम लाल लोहे के सरियों से नाई आपके बालों को जलाएगा. यह बाल काटने का पूराना चीनी तरीका है. कुछ साल पहले तक चीन में कई जगह इस तरीके से बाल काटे जाते रहे हैं लेकिन बदलते समय के साथ ज्यादातर चीन के हज्जामों ने आधुनिक तकनीक अपना ली है. चीन के सिचुआन प्रांत संताई शहर में एक नाई आज भी ऐसा है जो इसी पुराने तरीके से बाल काटता है.

Barber


Read: क्यों हैं चीन के इस गांव के लोग दहशत में, क्या सच में इनका अंत समीप आ गया है


वांग वेमी 72 साल के हो चुके हैं और वे आज भी अपने ग्राहकों के बाल प्रचीन चीनी तरीके से काटते हैं. जब बाल काफी लंबे हो जाते हैं तो इन्हें काटने के लिए कैंची की जगह लोहे के इन गरम सरियों का प्रयोग किया जाता है.


chinese-barber3e


दो सरियों को लाल हो जाने तक गरम किया जाता है. पहली बार इस्तेमाल करने से पहले इन्हें पानी डालकर थोड़ा ठंडा किया जाता है. फिर इन्हें कैंची की तरह प्रयोग करते हुए मनचाही लंबाई तक सर पर बाल छोड़ बाकि बाल जला दिया जाता है.


china 1e


गरम सरियों को फिर बालों के ऊपर रोल करके बालों को सेट भी किया जाता है. हमे पता है, इस खबर को पढ़कर आपके सर से भी धूआं निकलने का एहसास हो रहा होगा. Next…


Read more:

क्यों कर रही है अब चीनी सरकार जोड़ों से दो बच्चे पैदा करने की अपील?

एक ऐसा गांव जहां हर आदमी कमाता है 80 लाख रुपए

किसने लड़की समझ बाल खींच लिया था क्रिकेट के भगवान का

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग