blogid : 7629 postid : 860097

1,000 फीट की ऊँचाई पर मिले नर कंकालों का क्या है राज

Posted On: 8 Mar, 2015 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

मैक्सिको की ऊँची चोटी सोमवार को पर्वतारोहियों के लिये जिज्ञासा का उद्गम स्थल बन गयी. पिको डे ओरिज़ाबा की चोटी पर केवल 1,000 फीट की ऊँचाई पर मिले नर कंकालों ने 12 सदस्यीय पर्वतारोहियों के दल के मन की जिज्ञासा को हवा दे दी.


Mexico highest mountain


मैक्सिको की खोजी दल को पहले एक हिमाच्छादित खोपड़ी मिली. 12 पर्वतारोहियों के इस दल ने खोपड़ी के प्रति उठी जिज्ञासा को शांत करने के लिये वहाँ ध्यानपूर्वक खोजबीन शुरू कर दी. इसी क्रम में उन्हें वहाँ हिमाच्छादित शरीर मिला.


Read: इन कंकालों में छुपी है शेक्सपीयर के रोमियो-जूलियट की दास्तां


इससे करीब 500 फीट की दूरी पर उन्हें एक और मृत शरीर मिला. वैसे तो मृतकों की पहचान मुश्किल लग रही थी लेकिन मृतकों के शरीर पर मिले कपड़ों ने उनके पहचान की सम्भावनाओं को कायम रखा है. पर्वतारोहियों के दल ने शवों को बाहर निकालने की भरपूर कोशिश की लेकिन प्रतिकूल मौसम के कारण उन्हें बाहर नहीं निकाला जा सका है.


image0

मैक्सिको की सबसे ऊँची चोटी पर मिले इन मृत शरीरों को स्थानीय अधिकारी 55 वर्ष पहले आये उस हिमस्खलन से जोड़ कर देख रहे हैं जिनमें मैक्सिको के तीन पर्वारोही लापता हो गये थे. दूसरी ओर स्पेन और जर्मनी के कुछ नागरिक स्थानीय अधिकारियों को इस उम्मीद में फोन कर रहे हैं कि कहीं ये उनके लापता रिश्तेदारों के शव हों. संबंधित अधिकारियों के अनुसार इन शरीरों को प्यूबेला स्टेट प्रोसिक्यूटर के कार्यालय ले जाया जायेगा जहाँ उनका डीएनए परीक्षण किया जायेगा….Next


Read more:

क्यों चर्च के कहने पर 500 साल पहले दफ्न हुए लोगों के कंकालों को उनकी कब्र से बाहर निकाल लिया गया?

नर कंकालों को सहेज कर रखने के लिए ऐसी तैयारी !!

बर्फ में दबे कंकालों का रहस्य



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग