blogid : 7629 postid : 832357

भारत में इस कार में सवारी करेंगे ओबामा, क्या है इसकी खासियत

Posted On: 9 Jan, 2015 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा इस माह भारत आ रहे हैं.  इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर ओबामा मुख्‍य अतिथि होंगे. ऐसा पहली बार होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति भारत में गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि बनेगा. ओबामा की भारत यात्रा ऐसे समय हो रही है जब भारत और पाकिस्तान सीमा पर एक-दूसरे के सामने बंदूक ताने खड़े हैं. इस हालात में ओबामा के मुख्य अतिथि होने से अमेरिका और भारत की सुरक्षा एजेंसियां काफी सतर्क हो गई है.


obama


सीआईए चाहता है कि ओबामा जब भारत पर जाएं तो वे अपनी ही कार में ही सवारी करें, तो सवाल उठाना लाजमी है कि क्या भारत की सुरक्षा व्यवस्था पर अमेरिका को यकीन नहीं है? क्यों भारत में ओबामा, मोदी के कार में यात्रा नहीं करेगें ? क्या ओबामा की कार भारत में दी जाने वाली सुरक्षा कार से ज्यादा बेहतर है? आइए जानते हैं आखिर क्या है जो ओबामा की कार को ज्यादा हाईटेक और सुरक्षित बनाता है?


Read:  अमेरिका कब तक चलेगा दोहरी रणनीति पर


चेसिस- तकनीकी रूप से देखें तो इस कार को ट्रेक के चेसिस की तरह ही बनाया गया है. यह कार भारी भरकम पार्ट्स और उपकरणों का बोझ सह सकता है. सुरक्षा के मद्देनजर चेसिस के नीचे पांच इंच की स्टील प्लेट लगाई गई है जिसपर भारी धमाके का भी कोई असर नहीं होता. आमतौर पर ओबामा की कार को कैडिलेक वन या लिमोजीन वन के नाम से जाना जाता है. यह कार दिखने में महाजीव की तरह लगता है. इसलिए इसे अमेरिकी सीक्रेट सर्विस बिस्ट कहते है.


white-house-1


टायर्स- कार में लगे टायर को गोलियों या कांटे वाली स्ट्रिप से पंचर किया जाए तो भी कोई नुकसान नहीं होगा. इनके टायर को भी बुलेट-प्रूफ बनाया गया है. किसी वजह से टायर खराब भी हो जाए तो फ्लैट-रन टेक्नोलॉजी काम आती है और स्टील रिम से कार की गति बनी रहती है.



obama-car



बॉडी और दरवाजे- कार के बॉडी में दोहरी सख्ती वाली स्टील, एल्यूमिनियम, टाइटेनियम और सिरेमिक का उपयोग किया गया. जिसके कारण किसी भी तरह के बाहरी आघात सहने में सक्षम होता है यह कार. कार में 8 इंच के भारीभरकम दरवाजे लगें होते है. स्टील की परतों के कारण दरवाजा भारीभरकम बन जाता है. यह दरवाजा पूरी तरह से बुलेट-प्रूफ होते है.


इंटीरियर- कार के अन्दर से देखने में खूबसूरत और सुरक्षा के लिहाज से बहुत बेहतर है. किसी भी रासायनिक या अन्य हमले की स्थिति में कार पूरी तरह से सील और लॉक हो जाती  है.


Read:  कितना राहत देंगी ओबामा की नीतियां


डिफेंस सिस्टर: किसी फिल्मी कार की तरह ओबामा की कार में भी कई स्पेशल उपकरण लगे हैं. यह उपकरण हमले के समय काम आते हैं.  घायल होने की स्थिति में कार में ऑक्सीजन सप्लाई  के साथ उनके ब्लड ग्रुप वाला खून हमेशा कार में मौजूद रहता है. यह कार आधुनिक उपकरणों से लैस हैं जैसे- नाइट विजन कैमरा, शॉटगन, आंसू गैस छोड़ने वाली कैनन.


भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑफीशियल कार बीएमडब्ल्यू 750 हैं. सुरक्षा के दृष्टी से यह कार भी बेहतर है. मोदी की कार तो आपात स्थिति में चालक को जरुरी सुझाव भी देता है. अमेरिकी खूफिया विभाग चाहता है कि दिल्ली में ओबामा अपनी ही कार में सवारी करें. इस विषय में उनका तर्क है कि मौजूदा समय में उनका व्हाइट हाउस और पेंटागन से हरपल जुड़ा रहना जरूरी है. उनका यह भी कहना है कि सेटेलाइट लिंक और पेंटागन की कनेक्टीविटी अन्य कारों में नहीं हो सकती. Next…



Read more


पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का कबूलनामा: एलियन्स की पसंदीदा जगह है पृथ्वी

प्रेमिका के 900 पन्नों के लव लेटर ने सबके होश उड़ा दिए, जानिए एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की फिल्मी लव स्टोरी

नंगी जमीन पर ही खाने को मजबूर था भारत का एक पूर्व राष्ट्रपति

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग