blogid : 7629 postid : 1301739

अमेरिका के व्हाइट हाउस से 14 गुना महंगा है भारत का राष्ट्रपति भवन, कीमत खरबो में

Posted On: 23 Dec, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

भारत और अमेरिका दो देश – जिनमें से एक पूर्ण रूप से विकसित है तो दूसरा अन्य देशों के सान्धिय में विकास के पथ पर अग्रसर है. भले ही अमेरिका की अर्थव्यवस्था दृढ है और वह भारत जैसे अनेक देशों के विकास में अहम योगदान दे रहा हो, लेकिन वह एक मामले में आज भी हमारे भारत देश से पिछड़ा हुआ है.


cover pic new


यक़ीनन आपकी आँखों की पुतलियाँ चौड़ गयी होंगी, परंतु यही सत्य है कि हमारे भारत का ‘राष्ट्रपति भवन’ अमेरिका के ‘व्हाइट हाउस’ की तुलना में चौदह गुना अधिक महँगा है. एक जानी मानी प्रॉपर्टी आकलन वेबसाइट ने दुनियाँ के अधिनायकों के सबसे महँगे निवास स्थलों की सूचि जारी की है, जिसमें चीन के राष्ट्रपति का घर ‘ज़्होंगनांहाई’ सबसे ऊपर है, जिसकी कीमत 2.63 लाख करोड़ है .


prsident

हमारे भारत के राष्ट्रपति भवन की वैल्यू का आकलन कर इसको इस सूचि में 7वें स्थान पर रखा गया है. 17 साल में बनकर तैयार हुआ भारतीय राष्ट्रपति भवन अपने दुर्लभ ऑर्किटेक्चर के लिए विश्व विख्यात है, जो मुग़ल, यूरोपियन और रोमन संरचना का मिश्रण है.


RASHTRAPATI_


प्रतिपल संस्कृति की विभिन्नता के साथ उसकी सुंदरता को दर्शाती इस ईमारत को भव्यता और असीम सौंदर्य के कारण देश के सर्वश्रेष्ठ स्मारकों में शामिल किया जाता है. भारत के राष्ट्रपति भवन की कीमत 3500 करोड़ आँकी गयी है, वहीं अमेरिका के व्हाइट हाउस की वैल्यू 258 करोड़ है, जो भारत की तुलना में 14 गुना कम है.


house


यकीन करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन यही सच है कि दुनियाँ भर अपने में विकास और वृद्धि के लिए पहचाने जाने वाला अमेरिका, राष्ट्रपति निवास के मूल्य की तुलनात्मक सूचि में भारत से नीचे है. जो प्रतिपल संस्कृति की विभिन्नता के साथ उसकी सुंदरता को दर्शाता नज़र आता है…Next


Read More:

अपने नाम का मजाक उड़ाने पर इस राष्ट्रपति ने बनाया कानून, मिलता था कठोर कारावास

राष्ट्रपति को मारने के लिए रची गई 638 बार साजिश, फिर भी मौत को दे गए मात

इस लड़की ने उड़ा रखी है पुलिस और राष्ट्रपति की नींद, जानें क्या है वजह

अपने नाम का मजाक उड़ाने पर इस राष्ट्रपति ने बनाया कानून, मिलता था कठोर कारावास
राष्ट्रपति को मारने के लिए रची गई 638 बार साजिश, फिर भी मौत को दे गए मात
इस लड़की ने उड़ा रखी है पुलिस और राष्ट्रपति की नींद, जानें क्या है वजह

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग