blogid : 7629 postid : 1206

पैसे की भी नदियां बहती हैं !!!

Posted On: 21 Oct, 2012 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

धन-संपत्ति और आलीशान रहन-सहन सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है. जिसके पास पैसे और नाम के साथ पॉवर भी है समझो यह दुनिया उसी के आगे सिर झुकाती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ बेहद चर्चित शख्सियतों के बारे में बताएंगे जिनकी पैसे की ताकत इतनी अधिक विस्तृत थी या है कि कोई भी उनके आगे खड़ा होने से भी डरता था. सिलेब्रिटी नेट वर्थ नाम की एक वेबसाइट की स्टडी में बीते हजार सालों में दुनिया में जितने भी अमीर हुए हैं उनके बारे में बताया गया है:


mansa mousaमान्सा मूसा प्रथम (1280) – 14वीं शताब्दी में पश्चिमी अफ्रीका में मालियन साम्राज्य का शासन हुआ करता था. इस साम्राज्य के राजा मांसा मूसा प्रथम उस सदी का सबसे अमीर व्यक्ति था. वर्ष 1337 में मूसा की मृत्यु हुई और उस समय उसकी संपत्ति इतनी थी जिसकी गिनती कभी खत्म ही नहीं हो सकती थी. एक अनुमान के अनुसार मृत्यु के समय मूसा 400 बिलियन डॉलर के मालिक थे. उल्लेखनीय है कि उनके शासन तले देश में अधिकांशत: नमक और सोने का उत्पादन होता था. अपने शासनकाल के दौरान मूसा ने एक मस्जिद भी बनवाई थी जो आज भी बुलंद खड़ी है. हैरानी की बात तो यह है कि आने वाली दो पीढ़ियां भी अपने पूर्वज मूसा की संपत्ति का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए थे.





Read – मरने के बाद भी उसे सुकून नहीं मिला !!


रोथशील्ड फैमिली (1744) – 18वीं शताब्दी की तो बात ही छोड़ें यह परिवार तो आज के समय में भी दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में शामिल है. रोथशील्ड परिवार की संपत्ति आज 350 बिलियन डॉलर है. 18वीं सदी में यूरोप में बैंकिंग और फाइनेंस वेंचर को स्थापित करने का सारा श्रेय रोथशील्ड फैमिली को ही जाता है. रोथशील्ड फैमिली के सदस्य अमशेल रोथशील्ड को इंटरनेशनल फाइनेंस का पितामह माना जाता है. आज खदान, बैंकिंग, फाइनेंस, एसेट मैनेजमेंट जैसे सभी व्यापारिक क्षेत्रों में रोथशील्ड फैमिली का दबदबा है.


john d rockfellerजॉन डी रॉकफेलर  (John D Rockfeller- 1839) : 340 बिलियन संपत्ति के साथ जॉन डी रॉकफेलर को इस सूची में तीसरा स्थान दिया गया है. 1870 में जॉन ने स्टैंडर्ड ऑयल कंपनी की शुरुआत की जिसने बाद के कुछ सालों में अमेरिका के तेल कारोबार पर कब्जा जमा लिया था. लेकिन टी कंपनियों अमोको, शेवरो कोनोको और एक्सोनमोबिल जब बाजार में उतरी तो रॉकफेलर के एक छत्र साम्राज्य का अंत हुआ. उल्लेखनीय है कि रॉकफेलर पहले ऐसे अमेरिकी नागरिक थे जिनकी व्यक्तिगत संपत्ति इतनी अधिक थी.





Read – क्या अब भी आप यहीं कहेंगे कि आत्माएं नहीं होतीं !!


एंड्रयू कार्नेज (Andrew Carnegie – 1835) : स्कॉटिश-अमेरिकी उद्योगपति एंड्रयू एक सुप्रसिद्ध स्टील इंडस्ट्री के मालिक थे. वर्ष 1901 में उन्होंने अपनी कंपनी जे.पी मॉर्गन को 480 मिलियन डॉलर में बेच दिया जिसके बाद कार्नेज की संपत्ति 310 बिलियन डॉलर हो गई थी. कंपनी बेचने के बाद वह चैरिटी के लिए समय निकालने लगे और आप विश्वास नहीं करेंगे कि उन्होंने अपनी 30 मिलियन संपत्ति चैरिटी में दे दी थी.


Read – कहानी नहीं खौफनाक हकीकत है यह !!


जार निकोलस द्वितीय (Zar Nicolas Second- 1898) : रूस के जार रहे निकोलस एक चर्चित नाम हैं. अपने शासनकाल में जार निकोलस 300 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक थे. मार्क्सवादी रूसी लेबर पार्टी ने जार निकोलस और उनके परिवार की हत्या कर दी थी जिसके बाद रूसी जार प्रथा का अंत हो गया था.


मीर ओस्मान अली खान (Meer Osman Ali Khan – 1886) : हैदराबाद के निजाम रहे मीर ओस्मान अली खान के पास सोने का एक बहुत व्यापर भंडार था. एक अनुमान के अनुसार इस भंडार का मूल्य 100 मिलियन डॉलर था. इसके अलावा ओस्मान के पास 400 मिलियन डॉलर मूल्य की ज्वेलरी और लगभग 95 मिलियन डॉलर का एक बेशकीमती जैकब हीरा था. वह इस हीरे का प्रयोग एक पेपर वेट की तरह करते थे. निजाम की संपत्ति 236 बिलियन डॉलर थी.


Read – काले जादू के साये में बीती वो खौफनाक अंधेरी रात !!


gaddafiमुअम्मर गद्दाफी (Muammar Gaddafi – 1942) : लीबिया के तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी की मौत से पहले उनके पास 200 बिलियन डॉलर की संपत्ति थी. 2011 में मुअम्मर गद्दाफी की मृत्यु के साथ ही विदेशों में जमा उनकी लगभग 70 बिलियन डॉलर की संपत्ति को सीज कर दिया गया. मुअम्मर गद्दाफी के पास एयरबस ए-340 प्राइवेट जेट था, जो उन्होंने 2003 में सऊदी अरब के प्रिंस अल वलीद से 120 मिलियन डॉलर में खरीदा था.





हेनरी फोर्ड (1863) – फोर्ड मोटर कंपनी के संस्थापक हेनरी फोर्ड ने अपनी कंपनी के उत्पादन को बढ़ाने के लिए असेंबली तकनीक को बढ़ावा दिया. वह पहले ऐसे आदमी थे, जिन्होंने अमेरिका में आम आदमी के बीच कारों को लोकप्रिय बनाया. वर्ष 1947 में उनकी मृत्यु हुई और उस समय वह 199 बिलियन डॉलर के मालिक थे.


Read – प्रेतों और पिशाचों की अदालत लगती है यहां !!


कोरनेल्यूस वेन्डरबिल्ट (Cornelius vanderbilt -1794) : स्टीम बोट इंडस्ट्री से शुरुआत करने वाले वेन्डरबिल्ट ने जब 70 रेलरोड के बिजनेस में हाथ डाला तभी उनकी संपत्ति में अचानक उछाल आया.  1877 तक उनकी संपत्ति 185 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी. उन्होंने मेनहट्टन और स्टेटन आइलैंड में रियल स्टेट के बिजनेस से भी खूब पैसा कमाया.


bill gatesबिल गेट्स (Bill Gates – 1955) : 1999 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब अपने नाम कर चुके माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा चैरिटी को दे दिया. उनकी 62.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति 2012 के समय के हिसाब से 136 बिलियन डॉलर के आसपास है.








Tags:  richest people on earth, bill gates, most richest people of history, infotainment, rich people, gaddafi, muammar gaddafi , गद्दाफी,, बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट




Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग