blogid : 7629 postid : 1153543

67 करोड़ रुपए में खरीदा इस कलेक्टर ने चांदी का सिक्का, ये है खास बात

Posted On: 11 Apr, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

कहते हैं हीरे की कीमत एक जौहरी ही जान सकता है. ये सच भी है क्योंकि अगर आप किसी हीरे को ऐसे व्यक्ति के पास ले जाओगे जिसे हीरे की परख नहीं होगी तो वो कीमती से कीमती हीरा भी उसके लिए एक चमकते पत्थर की तरह ही होगा इसलिए सही चीज की कीमत सही इंसान ही बता सकता है. लेकिन कभी-कभी किस्मत किसी चीज पर इतनी मेहरबान हो जाती है. कि उसकी कीमत एक रिकॉर्ड बना लेती है. कुछ ऐसा ही हुआ एक चांदी के सिक्के के साथ. जिसकी कीमत सोने से भी कम मानी जाती है लेकिन एक चांदी एक सिक्के को हीरे से भी अधिक कीमत में खरीदा गया. दरअसल, ये सिक्का दुनिया का सबसे महंगा सिक्का है जो अमेरिका का फ्लोइंग हेयर सिल्वर डॉलर है.



silver coin


Read : मामूली नहीं है यह सिक्का, आज कीमत है डेढ़ लाख


2013 में एक कलेक्टर ने इसे 1 करोड़ डॉलर में खरीदा है. ये रकम करीब 67 करोड़ रुपए के करीब है. ये सिक्का 1794 में ढले 1758 सिल्वर डॉलर क्वाइन में से एक है मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक काफी एक्सपर्ट मानते हैं कि ये सिक्का अमेरिका में ढला पहला सिक्का था. साथ ही कुछ लोगों का ये भी कहना है कि इसे खुद जार्ज वाशिंगटन ने जांचा था. पहला सिक्का होने और क्वालिटी काफी अच्छी होने से इस सिक्के की कीमत इतनी बढ़ गई है. वहीं ये सिक्के सीधे तौर पर अमेरिका की स्वतंत्रता से जुड़े हैं. जिसकी वजह से ये सिक्के काफी खास है. 1933 का 20 डॉलर डबल ईगल सोने का सिक्का दुनिया का दूसरा सबसे महंगा सिक्का है. सूदबी की एक नीलामी में ये सिक्का 2012 में 76 लाख डॉलर यानी उस समय 40 करोड़ रुपए में बिका था.


george washington 123


Read : कभी सोचा है क्यों फेंकते हैं लोग नदियों में सिक्का?


डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे 5 लाख सिक्के ढाले गए थे. लेकिन ये कभी रिलीज नहीं किए गए. माना जाता है कि इन सभी को पिघला दिया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे 13 सिक्के दुनिया भर में मौजूद हैं और इनमें से एक ही कानूनी रुप से निजी हाथों में है. वहीं बाकी सभी क्वाइन अमेरिकी सरकार की संपत्ति हैं. यूएस सीक्रेट सर्विस के एंजेट लगातार इन सिक्कों की तलाश करते रहते हैं. दिसंबर 1343 से लेकर जुलाई 1344 के बीच जारी हुआ ये सिक्का 2006 में 68 लाख डॉलर का बिका है. 2006 में ये रकम 32 करोड़ रुपए के बराबर थी. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में ऐसे सिर्फ 3 सोने के सिक्के ही बचे हैं. इस सिक्के में राजा की तस्वीर बनी है. आक्शन में ये सिक्के अनुमानित कीमत से 3 गुना बढ़कर बिका था…Next


Read more

30 लाख रुपए के सिक्के बने इस बुजुर्ग के लिए सिरदर्द, नहीं दे पा रहा है कर्मचारियों को वेतन

इस फांउटेन में हर साल फेंके जाते हैं 7 करोड़ से ज्यादा रकम के सिक्के

यहां के लोगों के लिए पैसे पेड़ पर ही उगते हैं


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग