blogid : 7629 postid : 663767

दुनिया का सबसे अजूबा क्रिसमस ट्री

Posted On: 7 Dec, 2013 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

Christmas Trees Made of Recycled Bottlesएक बार फिर क्रिसमस का मौका आ रहा है. क्रिसमस ट्री सजाने और सैंटा क्लॉज से अपना पसंदीदा उपहार लेने की परंपरा पुरानी है. सांता क्लॉस असल जिंदगी में नहीं होते लेकिन क्रिसमस ट्री सजाकर एक खुशी की कामना हर कोई करता है. हो सकता है कभी सचमुच सांता आ ही जाए. इस क्रिसमस ट्री को सजाने पर क्या हुआ?


क्रिसमस के नजदीक आते ही लोगों में इस त्यौहार को लेकर उत्साह बढ़ता जाता है. क्रिसमस के दिन क्रिसमस ट्री एक खास महत्व रखता है. जहां भी क्रिसमस मनाया जाता है वहां एक बहुत खूबसूरत और आकर्षक क्रिसमस ट्री अवश्य होता है. वैसे तो क्रिसमस ट्री को सजाने और उसे आकर्षक बनाने के पीछे लोगों की अलग-अलग पसंद और प्राथमिकताएं होती हैं लेकिन लिथुआनिया के काउनस शहर में लोगों ने बेकार प्लास्टिक की बोतलों से एक बहुत आकर्षक क्रिसमस ट्री बनाया. इस अनोखे क्रिसमस ट्री में लगभग 40,000 प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग किया गया था. अपनी इसी खूबी के कारण प्लास्टिक की बोतलों से बना यह क्रिसमस ट्री इस तरह का सबसे बड़ा क्रिसमस ट्री के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुका है.


इससे पहले इजराइल में 5000 बोतलों से बना क्रिसमस ट्री गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का हिस्सा था, लेकिन 2011 में उसका स्थान काउनस के इस विशालतम क्रिसमस ट्री ने ले लिया, जिसकी उंचाई लगभग 258 फीट थी.


बेकार प्लास्टिक की बोतलों से क्रिसमस ट्री की इस अद्भुत कल्पना की रचनाकार जोलांटा स्मिडटाइन का कहना है कि वह यह दिखाना चाहती थीं कि हर वर्ष कुछ नया और अनोखा सोचना कितना जरूरी है.


इस क्रिसमस ट्री को देखकर तो यही लगता है कि अगर थोड़ी सी मेहनत की जाए और अपने भीतर छुपी रचनाशक्ति पर विचार किया जाए तो हम बेकार और कभी भी काम ना आने वाले सामानों से भी कितनी उपयोगी चीज बना सकते हैं. प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया यह क्रिसमस ट्री जहां हमें क्रिएटिव बनने के लिए प्रेरित करता है वहीं हमें पर्यावरण को संरक्षित करना भी सिखाता है. अब इस क्रिसमस ट्री की सजावट को देखकर सांता क्लॉज आए या न आए लेकिन इस तरह के प्रयासों से पर्यावरण की सुरक्षा के साथ एक खुशहाल धरती जरूर मिल सकती है.

Tallest Christmas Trees Made Of Recycled Bottles

Christmas Special: Walnut Brownie Recipe in Hindi

अगर देखनी हो ईश्वर और शैतानों की असली लड़ाई….

औरंगजेब और गूगल

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग