blogid : 7629 postid : 1327086

साथ पूजे जाते हैं अल्लाह और हनुमान, ऐसी होती है पूजा और अजान

Posted On: 27 Apr, 2017 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

हाल ही में राजस्थान के अलवर से आई खबर ने कई सारे सवाल खड़े कर दिए थे. गाय ले जा रहे पहलू खान की हत्या की खबर से जिले में सांप्रदायिक तनावों को हवा मिली थी. इस खबर से पहले अलवर जगह की चर्चा एक ऐतिहासिक जिले के रूप में की जाती थी, लेकिन इस घटना के बाद जिले को लेकर लोगों की सोच में बदलाव आया है. हालांकि, लोगों की इस सोच के बावजूद भी यहां रहने वाले अलवरवासी इस जगह को एक बेहतर जगह मानते हैं. उनके मुताबिक अलवर जिला शांति, सौहार्द और भाईचारे का प्रतीक है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण अलवर में मोती डूंगरी की पहाड़ी पर स्थित सैयद दरबार की मजार और संकटमोचन वीर हनुमान मंदिर है, जो एक ही छत के नीचे हिंदू-मुस्लीम के लिए इबादत का पवित्र स्थल बना हुआ है.


cover pooja


यह राजस्थान की एक ऐसी जगह है, जहां एक ही परिसर में दो समुदायों के लोग अपने-अपने तरीके से पूजा-अर्चना करते है. जहां एक तरफ आपको सैयद दरबार की मजार में अजान मिलेगी, तो वहीं दूसरी तरफ संकटमोचन वीर हनुमान मंदिर में आरती सुनाई देगी.


moti-doongri

यहां के लोग एक-दूसरे के धर्म का सम्मान करते हैं तथा उन्हें आरती और अजान से किसी तरह की परेशानी नहीं होती. गुरूवार को अगर आप यहां आते हैं, तो माइक्रोफोन और लाउडस्पीकरों के साथ-साथ भजन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ढोलक-हारमोनियम अल्लाह की इबादत करने वाले कव्वालों को दी जाती हैं. दोनों ही पक्ष अपनी पूजा बिना किसी रुकावट और भेदभाव के साथ करते हैं.


masjid



अलवर के इस परिसर में आपको एक ही थाल में प्रसाद मिलेगा, साथ ही जो मंदिर में आता है वो दरगाह के दर्शन भी करके जाता है. इस जगह की देखभाल करने वाले महंत नवल बाबा ने बताया कि यहां के लोगों को दोनों स्थलों का एक साथ होने से कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन वह आगे कहते हैं, ‘मंदिर और दरगाह हमें एक ही मार्ग पर ले जाते हैं, तो दोनों के एक साथ होने में क्या परेशानी है‘…Next



Read More:

अगर नहीं किया ये काम तो 1 जुलाई से आपका पैन कार्ड हो जाएगा रिजेक्ट

इस भारतीय क्रिकेटर के फैन हैं शाहरुख खान, पजामा बेचकर अगले आईपीएल में खरीदेंगे!

वायरल वीडियो – जब पहुंची भारतीय सेना दिल्ली एयरपोर्ट पर, बदला गया पूरा नजारा

अगर नहीं किया ये काम तो 1 जुलाई से आपका पैन कार्ड हो जाएगा रिजेक्ट
इस भारतीय क्रिकेटर के फैन हैं शाहरुख खान, पजामा बेचकर अगले आईपीएल में खरीदेंगे!
वायरल वीडियो – जब पहुंची भारतीय सेना दिल्ली एयरपोर्ट पर, बदला गया पूरा नजारा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग