blogid : 7629 postid : 1128032

पानी से चलने वाली कार बनाने का दावा किया इस भारतीय मैकेनिक ने

Posted On: 4 Jan, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

पिछले पाँच वर्षों से मोहम्मद रईस मरकानी 800 सीसी ईंजन क्षमता वाली एक कार को अपने अनुसार चलाना चाह रहे थे. इसमें अब जाकर उन्हें सफलता मिली है. इस कार के पानी और कारबाइड के मिश्रण से चलने का उनका दावा है.



car mechanic




1 लीटर के इस मिश्रण का खर्च दो 2 रूपये से भी कम है. मध्य प्रदेश के मरकानी जिस कार के ईंजन पर काम कर रहे हैं वह एसिटिलिन गैस पर चलेगी. यह एसिटिलिन गैस कैल्सियम कारबाइड और पानी के मिश्रण से तैयार की जायेगी. इस गैस का इस्तेमाल औद्योगिक उद्देश्यों को साधने के लिये किया जाता है जिनमें वेल्डिंग जैसे कार्य शामिल हैं.


Read: बच्चों को ठीक-ठीक समझ में आए इसलिए यह टीचर क्लासरूम में अपने कपड़े उतारती रही


पिछले 15 वर्षों से मैकेनिक के पेशे से जुड़े मरकानी का कहना है कि यह विचार मेरे दिमाग में अपने वर्कशॉप में एक कार के वेल्डिंग के दौरान आया. जैसे-तैसे शुरूआत करने के पाँच वर्षों के बाद आखिरकार मैं कार के ईंजन को मोडिफाय करने में कामयाब हो पाया हूँ.


markani



अपनी इस कार के पेटेंट के लिये उन्होंने आवेदन दिया हुआ है और उनकी बातचीत चीन की ऑटोमोबाइल कम्पनियों से भी हो रही है. उनका यह भी मानना है कि इको फ्रेंडली कारों का बाजार बहुत बड़ा होने वाला है जिसमें अपार संभावनाएं हैं. हांलांकि, जो भी कम्पनी उनके इस विचार को विकसित करने में सहयोग करेगी उन्हें उनकी इस शर्त को मानना होगा कि सारा काम मध्य प्रदेश के उनके सागर में हो.Next….


Read more:

पैर की जगह लाठी बांधकर 40 साल से खेती कर रहा है यह किसान, नहीं चुका पाया कर्ज

भविष्यवाणी: क्या ‘खूनी चांद’ से 28 सितंबर को खत्म हो जाएगा पूरा विश्व?

हिमाचल के इस कैफे में केवल भारतीयों के लिए है ‘नो एंट्री’


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग