blogid : 7629 postid : 141

दुनियां के आधुनिक अजूबे !!

Posted On: 29 Dec, 2011 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

दुनियां के सात अजूबों से तो हम सभी वाकिफ हैं. ऐसे अजूबे जिन्हें या तो प्रकृति ने यह सुंदरता दी है या फिर जिन पर मनुष्य ने अपनी कारीगरी का कमाल दिखाया है. इन अजूबों का ऐतिहासिक महत्व भी अत्याधिक विस्तृत है. लेकिन ऐसा सोच लेना कि पुराने जमाने के कारीगर ही इमारत बनाने जैसी कलाओं में विलक्षण थे, जल्दबाजी होगी. क्योंकि आधुनिक समय में भी भवन निर्माण में कला और अनोखे दृष्टिकोण को उतनी ही अहमियत दी जाती है. इतना कि अगर इन भवनों को आधुनिक दुनियां के अजूबे कहा जाए तो इसमें कोई भी अतिश्योक्ति नहीं होगी. यह बिल्डिंग्स अनोखे तरीके से बनाई गई हैं. आधुनिक आर्किटेक्चर वाले इन भवनों को देखकर कोई भी आश्चर्यचकित हो सकता है.


amazing building basketअमेरिका की द बास्केट बिल्डिंग – यह बिल्डिंग एक टोकरी की शक्ल में बनाई है इस 180000 स्क्वायर फीट बिल्डिंग में लॉंगबर्गर बास्केट कंपनी का मुख्यालय है. यह बिल्डिंग किसी बड़ी शॉपिंग बास्केट की तरह दिखती है. इसको बनाने में कुल 158 करोड़ रुपए और दो साल का वक्त लगा है.



book biuldingअमेरिका स्थित कनास सिटी पब्लिक लाइब्रेरी – लाइब्रेरी के लिए बनाई गई यह बिल्डिंग बिल्कुल किताबों के एक समूह की तरह लगती है. दूर से देखने वाले व्यक्ति को यह बिल्डिंग नहीं बल्कि बड़ी-बड़ी किताबों का एक झुंड ही लगेगा.


wonderworksअमेरिका स्थित वंडरवर्क्स – वंडरवर्क्स एक अम्यूजमेंट पार्क है. इस बिल्डिंग का डिजाइन ऐसे बनाया गया है जैसे एक साइड से यह गिरने वाली हो. देखने वाले लोगों को यही लगेगा कि जैसे यह बिल्डिंग एक साइड से झुकी हुई है और कभी भी गिर सकती है.


germanyपौलैंड स्थित द क्रूक्ड हाउस – 2004 में बनी यह बिल्डिंग एक शॉपिंग सेंटर का हिस्सा है. देखने में ऐसा लगता है मानो किसी ने इसे मरोड़ दिया हो.


ryumgyang hotelनॉर्थ कोरिया स्थित रुगयोंग होटल – 105 मंजिला इस स्काई स्क्रैपर होटल की ऊंचाई 330 मीटर है. इसका डिजाइन एक पिरामिड की तरह है.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.67 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग