blogid : 7629 postid : 1172510

इस कारण से आज भी मारुति जिप्सी को इस्तेमाल कर रही है भारतीय सेना

Posted On: 4 May, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

तकनीक के इस दौर में हर कोई चाहता है कि उसके पास अलग-अलग फीचर के लेटेस्ट उपकरण हो लेकिन कभी आपने सोचा है कि भारतीय सेना में आज भी मारुती जिप्सी इस्तेमाल क्यों होती है?


gypsy


15-20 साल पहले बात कुछ और थी तब भारत में गाड़ी या कार बनाने वाली दो-तीन कंपनियां ही थी. लेकिन अब का दौर कुछ और है. आज विश्व की बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत के लोगों को लुभाने के लिए अलग-अलग तरह की गाड़ियां बना रही हैं और बेच भी रही हैं. फिर भारतीय सेना में 1985 से लेकर आज तक जिप्सी को ही क्यों उपयोग में लाया जा रहा है? आइए इसका जवाब ढूंढ़ने की कोशिश करते हैंं.


Read: दुनिया का सबसे ताकतवर व्यक्ति खुद भर रहा है गाड़ी में तेल


gypsy02


दरअसल आज के दौर में मारुती जिप्सी की तुलना वर्तमान ‘एसयूवी’ से की जाती है. विभिन्न देशों में सेना के पास ज्यादातर एसयूवी गाड़ियां ही होती है. लेकिन एसयूवी गाड़ियां न तो हल्की होती हैं और न ही युद्ध वाले क्षेत्र में एक बेहतर गाड़ी उभरकर सामने आती है. जिप्सी के पास वह क्षमता है कि वह किसी भी दुर्गम क्षेत्र में जाकर अपना बेहतर प्रदर्शन दे सके. यह स्थिति के हिसाब से खुद को ढाल लेती है. इसे अंदर से बहुत ही मजबूत बनाया गया है तथा इसमें अनावश्यक उपकरणों को नहीं डाला गया. इसके अंदर चार सेलेंडर का इंजन है जिसकी क्षमता 80बीएचपी (हॉर्स पॉवर) की है.


gypsy 03

सेना की पसंद

शुरुआत से ही सेना जिप्सी का इस्तेमाल सड़कों से लेकर पहाड़ों और रेगिस्तान तक में ऑल-पर्पज वीइकल के तौर पर करती आ रही है. इसमें मिलिट्री उपकरण को ले जाने की पूरी क्षमता है. ऐसा नहीं है कि मारुति जिप्सी के बदलने की बात नहीं हो रही है. बीच में यह खबर आई थी कि सेना मारुति जिप्सी की जगह महिंद्रा स्कॉर्पियो और टाटा सफारी को दे देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वैसे मार्केट में दमदार फीचर के साथ अलग-अलग कंपनियों की गाड़ियां देखने के बाद कभी भी इसे बदलने के बारे में सोचा जा सकता है…Next


read more:

सेना में भूत को मिलता है वेतन और प्रमोशन

सेना में चौंकाने वाले इस सच को महिला सैनिक ने किया उजागर

तूफानी रफ्तार से रिवर्स गियर में गाड़ी चलाता है ये ड्राइवर, सरकार से मिली हुई है परमिट


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग