blogid : 7629 postid : 1264839

इस व्यक्ति की मेमोरी है दुनिया में सबसे तेज, कैसिनो में है इनकी नो-एंट्री

Posted On: 2 Oct, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

अक्सर किसी व्यक्ति को देख यकायक महसूस होना कि मैंने इसको पहले भी कहीं देखा है, दिमाग पर जोर डालने पर आपको याद भी आ जाता  वास्तव में आप उससे कहाँ मिले. आपके दोस्त का जन्मदिन, माँ पापा की शादी की सालगिरह लेकिन आप विश करना भूल जाते हैं, बिजली के बिल के भुगतान की डेट का याद न रहना. इस तरह की घटनायें हमारे साथ रोजमर्रा की लाइफ में घटती रहती हैं और इसका सीधा मतलब होता है हमारी स्मरण शक्ति का कमजोर होना.
चाहते हुए भी कुछ बातों को याद रख पाना हमारे लिए मुश्किल होता है, लेकिन अमेरिका के  ‘लॉस एन्जेल्स’ के रहने वाले  58 साल के ‘डॉमिनिक ओ ब्रिएन’ एक ऐसे व्यक्ति हैं जो पिछले 10 सालों में 8 ‘बार वर्ल्ड मैमोरी चैंपियनशिप’ जीत चुके हैं. सरल शब्दों में वह विश्व के सबसे अधिक तीव्र यादाश्त वाले व्यक्ति हैं.
डॉमिनिक के लिए नामों की लंबी लिस्ट और फ़ोन डायरेक्टरी के नंबर को याद रखना मामूली सी बात है. ताश के पत्तों की की सीरीज को वह कुछ ही क्षणों में याद कर लेते हैं. वह अपने जीवन के आधे ज्यादा सालों की विविध घटनाओं और अवसरों के बारे में  बड़ी सहजता से बता देते हैं.
डॉमिनिक बताते हैं कि “जब मैं छोटा था तो क्लास में कभी भी अपने टीचर की बात पर ध्यान नहीं दे पाता था मतलब मुझमेँ ध्यान केंद्रित करने की असमान्यता थी जिसको ‘अटेंशन डेफीसिट डिसऑर्डर’ कहते हैं . साथ ही मुझे अक्षरों को उल्टा लिखने और उल्टा दिखने की ‘डिस्लेक्सिया’ नाम की बिमारी हो गयी  और यह सब कई सालों तक ऐसे ही चलता रहा.
Read:
डॉमिनिक कहते हैं कि एक दिन मैंने टेलीविजिन पर एक आदमी को कुछ सेकेण्ड में ही ताश के पत्तों की सीरीज को बताते हुए देखा, मैं आश्चर्यचकित हो गया!  मैं यह जानना चाहता था कि उस व्यक्ति ने ऐसा कैसे किया ? इत्तफाक से यहीं से मेरी मैमोरी ट्रेनिंग की शुरुआत हुई जब मेरी उम्र 30 साल थी.
कुछ ही हफ़्तों में असाधारण लगने वाली चीज़ें मेरे लिए आसान हो गयी. 3 महीनों में मुझे भी ताश के पत्तों का क्रम याद रहने लगा और 1 साल में 6 ताश की गड्डियों के ऊपर नीचे किये गए पत्तों की सीरीज को एक बार देखकर उसको जैसे के तैसे सुना देना मेरे लिए अब आसान था जिसके चलते मेरा नाम गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में दर्ज हो गया.
फिर आये दिन डॉमिनिक के तीव्र बुद्धि के उदाहरण प्रस्तुत होने लगे. आपको लगता होगा कि ऐसे आदमी के लिए जुआ खेलना और कैशिनो जाना बड़ा लाभदायक रहता होगा लेकिन डॉमिनिक की लगातार जीत की वजह से उनका अमेरिका और पास के सभी देशों के कैसिनो में जाना बैन कर दिया गया . वास्तव में विलक्षण प्रतिभा के धनी डॉमनिक ने सिद्ध किया है – निरन्तर अभ्यास और प्रयास से व्यक्ति समस्त बाधाओं पर विजय हासिल कर सकता है…Next
Read More:

अक्सर किसी व्यक्ति को देख यकायक महसूस होना कि मैंने इसको पहले भी कहीं देखा है, दिमाग पर जोर डालने पर आपको याद भी आ जाता, वास्तव में आप उससे कहाँ मिले. आपके दोस्त का जन्मदिन, माँ पापा की शादी की सालगिरह, लेकिन आप विश करना भूल जाते हैं, बिजली के बिल के भुगतान की डेट का याद न रहना. इस तरह की घटनायें हमारे साथ रोजमर्रा की लाइफ में घटती रहती हैं और इसका सीधा मतलब होता है हमारी स्मरण शक्ति का कमजोर होना.


8 बार जीता है ‘वर्ल्ड मेमोरी चैंपियनशिप’

चाहते हुए भी कुछ बातों को याद रख पाना हमारे लिए मुश्किल होता है, लेकिन अमेरिका के  ‘लॉस एन्जेल्स’ के रहने वाले  58 साल के ‘डॉमिनिक ओ ब्रिएन’ एक ऐसे व्यक्ति हैं जो पिछले 10 सालों में 8 बार ‘वर्ल्ड मैमोरी चैंपियनशिप’ जीत चुके हैं. सरल शब्दों में वह विश्व के सबसे अधिक तीव्र यादाश्त वाले व्यक्ति हैं.


dominis


हर कुछ  रहता है याद

डॉमिनिक के लिए नामों की लंबी लिस्ट और फ़ोन डायरेक्टरी के नंबर को याद रखना मामूली सी बात है. ताश के पत्तों की सीरीज को वह कुछ ही क्षणों में याद कर लेते हैं. वह अपने जीवन के आधे से ज्यादा सालों की विविध घटनाओं और अवसरों के बारे में बड़ी सहजता से बता देते हैं.  डॉमिनिक बताते हैं कि “जब मैं छोटा था तो क्लास में कभी भी अपने टीचर की बात पर ध्यान नहीं दे पाता था, मतलब मुझमें ध्यान केंद्रित करने की असमान्यता थी जिसको ‘अटेंशन डेफीसिट डिसऑर्डर’ कहते हैं. साथ ही मुझे अक्षरों को उल्टा लिखने और उल्टा दिखने की ‘डिस्लेक्सिया’ नाम की बीमारी हो गयी और यह सब कई सालों तक ऐसे ही चलता रहा.


sahrp memory man




Read: कम कीमत में दुनिया की महंगी ‘कार डिजाइन’ की कॉपी करके बेच रहा है चीन, देखें तस्वीरें


30 साल से कर रहे हैं मेमोरी ट्रेनिंग

डॉमिनिक कहते हैं कि ‘एक दिन मैंने टेलीविजिन पर एक आदमी को कुछ सेकेण्ड में ही ताश के पत्तों की सीरीज को बताते हुए देखा, मैं आश्चर्यचकित हो गया!  मैं यह जानना चाहता था कि उस व्यक्ति ने ऐसा कैसे किया ? इत्तफाक से यहीं से मेरी मेमोरी ट्रेनिंग की शुरुआत हुई जब मेरी उम्र 30 साल थी.’


memory man


गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में दर्ज है नाम

कुछ ही हफ़्तों में असाधारण लगने वाली चीज़ें मेरे लिए आसान हो गयी. 3 महीनों में मुझे भी ताश के पत्तों का क्रम याद रहने लगा और 1 साल में 6 ताश की गड्डियों के ऊपर नीचे किये गए पत्तों की सीरीज को एक बार देखकर उसको जैसे के तैसे सुना देना मेरे लिए अब आसान था जिसके चलते मेरा नाम गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में दर्ज हो गया.


memory


फिर आये दिन डॉमिनिक के तीव्र बुद्धि के उदाहरण प्रस्तुत होने लगे. आपको लगता होगा कि ऐसे आदमी के लिए जुआ खेलना और कैसिनो जाना बड़ा लाभदायक रहता होगा, लेकिन डॉमिनिक की लगातार जीत की वजह से उनका अमेरिका और पास के सभी देशों के कैसिनो में जाना बैन कर दिया गया. वास्तव में विलक्षण प्रतिभा के धनी डॉमिनिक ने सिद्ध किया है – निरन्तर अभ्यास और प्रयास से व्यक्ति समस्त बाधाओं पर विजय हासिल कर सकता है…Next


Read More:

अंतरिक्ष के अलावा पृथ्वी के इस क्षेत्र में नहीं है ग्रेविटी, यहां हवा में उड़ते हैं लोग!

धरती से अलग है ये आइलैंड, यहां घर लेने वालों की होती है रहस्यमय मौत

मौत के बाद भी जिंदा था हिटलर, 95 साल की उम्र में दिखा अपनी गर्लफ्रेंड के साथ!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग