blogid : 7629 postid : 1208335

यह खूबसूरत शहर ऐसे बना दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, यहां दफन है लाखों मुर्दे

Posted On: 19 Jul, 2016 Others में

अद्भुत दुनियारंग-बिरंगी दुनिया की अद्भुत तस्वीर और अनोखे रंग-ढंग को दर्शाता ब्लॉग

विविधा

1490 Posts

1294 Comments

इराक में चल रही जंग के कारण वहां की जो हालात है, उससे हर कोई वाकिफ है. इराक में पहले अमेरिका और उसके बाद दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी समूह ISIS ने कब्जा किया हुआ है. पिछले कुछ सालों में इराक की कई तस्वीरों ने दुनिया भर में दहशत फैलाई है. कभी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाने वाला इराक का एक शहर अब कब्रिस्तान बनकर रह गया है. इस शहर की तस्वीरें आपको हैरान कर सकती हैं.



ira


इराक का शहर नजफ अब है कब्रिस्तान

इराक का शहर नजफ शियाओं का धार्मिक शहर है. यहां शिया इमाम और चौथे खलीफा ‘इमाम अली इब्न अबी तालिब’ की दरगाह भी है. इसी कारण शिया मुस्लिमों के शव यहीं दफनाए जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि युद्ध में मारे गए करीब 50 लाख लोगों के शव इसी कब्रिस्तान में दफन है. यहां की सभी कब्र पत्‍थर और मिट्टी से ही बनी हुई है, इन कब्रों में सीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया है.



iraq1

अमेरिकी हमले ने शहर को बनाया कब्रिस्तान

सद्दाम हुसैन और अमेरिका के बीच चल रही लड़ाई के कारण इराक का यह मशहूर शहर तबाह कर दिया गया. 1991 और 2003 के अमेरिकी हमलों के बाद इस शहर में कुछ नहीं बचा सिवाय अनगिनत लाशों के. यहां इतनी लाशें हैंं जितनी आबादी इराक के किसी बड़े शहर की भी नहीं होगी.



dead50


Read: मरे हुए परिजनों के कब्र पर रहते हैं इस गांव के लोग


1485 एकड़ में फैला है कब्रिस्तान

इस शहर को वादी-उस-सलाम भी कहा जाता है, जिसका मतलब है ‘वैली ऑफ पीस’. 6 लाख की आबादी वाले शहर के बीचों-बीच यह कब्रिस्तान बना हुआ है. इस कब्रिस्तान को करीब 1485 एकड़ जमीन दी गई है क्योंकि यहां पर करीब 50 लाख लोगों को दफनाया गया है.


dead


यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज साइट्स में से एक है



wadi


यह कब्रिस्तान इतना बड़ा है कि इसे यूनेस्को ने ‘वर्ल्ड हैरिटेज’ में शामिल किया है. वहीं इसकी लंबाई ज्यादा होने की वजह से यहां पर सड़केंं बनाई गई हैंं, जो कब्रोंं के बीच में से होकर ही निकलती है. यहां अक्सर आपको भीड़-भाड़ देखने को मिलेगी, इसलिए यहां हमेशा पुलिस तैनात रहती है. एक कब्र को खोजने में कई बार हफ्तों निकल जाते हैं क्योंकि यहां 50 लाख से ज्यादा लोग दफन हैंं…Next


Read More:

कब्र में से निकालते थे कुंवारी लड़कियों की लाश, कारण जानकर सन्न रह गई पुलिस

यहां हिन्दुओं को मरने के बाद जलाया नहीं दफनाया जाता है, दिलचस्प है कहानी

कब्रिस्तान के बाहर खौफ की कहानी सुनाता यह मंजर शायद अपने भीतर कई राज समेटे हुए है…

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग