blogid : 355 postid : 1068

Love Mantra: रूठे साथी को मनाने में मजा

Posted On: 13 Jun, 2013 Others में

थोडा हल्का - जरा हटके (हास्य वयंग्य )Shayri, jokes, chutkale and much more...

jack

248 Posts

1194 Comments

कहते हैं कि किसी को माफ कर देना सजा देने से ज्यादा बड़ी बात होती है। सजा जहां रिश्ते में दरार लाती है तो माफी से बिगड़े रिश्ते भी बन जाते हैं। पति-पत्नी हो या प्रेमी-प्रेमिका दिल की गहराइयों से प्यार करते हैं तो ‘माफी मांगना और माफ कर देना’दोनों के लिए बस यही एक मं‍त्र है।


Love Tips: Love Mantra

दिल को बड़ा कीजिए

आपकी भावनाओं को आपके प्रेमी या पति ने ठेस पहुंचाई या आपका कोई बहुत बड़ा नुकसान किया तो सच में उसे माफ कर देना बहुत बड़ी बात होती है। माफ कर देना हर किसी के बस की बात नहीं होती। बहुत बड़ा दिल होना चाहिए। पति-पत्नी का रिश्ता बड़ा दिलचस्प होता है। जिससे आपका झगड़ा है उसी के साथ आपको रहना भी है। अत: दिल को बड़ा कीजिए। एकदूजे को सबक सीखाने की कसम खाने के बजाय प्यार से रहने का मंत्र जपिए। आपकी गलती हो या ना हो बस कान में बोल दीजिए-सॉरी।

Love Tips: Love Mantra

कल कर लेना झगड़ा

छोटी-छोटी बातों पर पति-पत्नी में बातचीत बंद हो जाया करती है। इन सबसे क्या मिलता है, कुछ नहीं। जब पता है कि हमें जीवन भर साथ रहना है तो थोड़ी देर के अबोले के बाद आप ही पहल कर दीजिए। यकीन मानिए रूठे साथी को मनाने का मजा ही कुछ और है। थोड़ा चैलेंजिंग है पर दिल से मनाएंगे तो दोनों को अच्छा लगेगा। बातचीत शुरू करें और धीरे से बोल दीजिए-सॉरी यार, कल कर लेना झगड़ा।


Love Tips: Love Mantra

जाओ यार, माफ किया

जिस प्रकार किसी के मन बात पूरी कर देने से उसे खुशी मिलती है उसी प्रकार यदि आपके पार्टनर से कोई गलती हुई और दिल से उसे पछतावा है तो उसे माफ कर देने से भी हम उसे उतनी ही खुशी दे सकते हैं। चाहे वह जुबान से ना कहे पर वह आपके काम सहजता से कर रहा है, आपके प्रति उसका एटीट्यूड सकारात्मक है मतलब उसे समझौता चाहिए। जब दिल से साथी फील कर रहा है कि उसकी गलती है तो उसे सॉरी बोलने के लिए बाध्य मत कीजिए ना ही इंतजार। बल्कि अपने ईगो को थोड़ा सा ताक पर रखकर बोल दो- जाओ यार, माफ किया। तुम भी क्या याद रखोगे।


Love Tips: Love Mantra

आई एम सॉरी

अक्सर माफ कर देने या माफी मांग लेने से कोई भी बात आगे बढ़ने से बच जाती है। सुखी दांपत्य का आधार यही है कि जब एक पार्टनर गुस्सा हो तब तमाम ‘तो-लेकिन-किंतु-परंतु-हमेशा’ और सफाई को परे रख कर बस सिर्फ यही कहें-आई एम सॉरी, मेरी गलती है।

इससे उस वक्त पार्टनर कूल होगा साथ ही कहीं ना कहीं उसके मन में यह बात भी रहेगी कि उसका साथी समझदार है झगड़े बढ़ाने के बजाय उसे खत्म करने को तरजीह देता है। यही बात प्यार के बंधन को मजबूत बनाती है।


Love Tips, Love Mantra, Love Mantra In Hindi, Love Tips In Hindi

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 1.33 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग