blogid : 133 postid : 1004

सावधान ! बिहार जाग चुका है

Posted On: 24 Nov, 2010 Others में

संपादकीय ब्लॉगजन-जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दे, राष्ट्र की आकांक्षाओं को मूर्त रूप देने वाले विचार, संवेदना की धरातल पर विमर्श की गुंजाइश को जनम देता ब्लॉग

Editorial Blog

422 Posts

640 Comments

बिहार विधान सभा चुनाव के समापन के बाद आज मतों की गणना इलेक्ट्रॉनिक मशीन से चालू कर दी गयी है और सभी सीटों पर रुझान आने भी आरंभ हो चुके हैं. अब तक नीतीश कुमार का गठबंधन 200 सीटों पर बढ़त लिए हुए है. 243 सदस्यीय विधान सभा में स्पष्ट बहुमत का संकेत मिल रहा है. लालू प्रसाद यादव तथा कांग्रेस के हौसले पस्त दिख रहे हैं.


उम्मीद यही की जा रही है कि इस बार जद(यू) और भाजपा गठबंधन पूर्ण मैजोरिटी के साथ पुनः सत्तासीन होगी और बिहार के विकास की गाड़ी सरपट दौड़ लगाएगी. वर्षों से जातिवाद की आग में झुलसते बिहार के लिए ये शुभ संकेत है कि अब उन्हें विकास का पुख्ता नारा मिल गया है और ये नारा हकीकत की जमीन पर साकार होता भी दिख रहा है.


लेकिन यदि इस बार जैसा कि उम्मीद है कि नीतीश पुनः सत्ता में आ रहे हैं तो फिर उनसे उम्मीदें भी काफी ज्यादा होंगी. सुशासन, आर्थिक विकास सहित सभी वर्गों में सामंजस्य बनाए रखना उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी. देखना ये है कि नीतीश सभी की आशाओं, उम्मीदों, आकांक्षाओं को पूरा करने तथा बिहार के पुराने गौरव को वापस लाने में कितनी भूमिका निभा पाते हैं.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग