blogid : 147 postid : 634570

श्रेष्ठता का चुनाव आपके हाथ

Posted On: 26 Oct, 2013 Others में

Jagran Junction BlogInsights from Bloggers into our products, technologies and Jagran culture.

JJ Blog

158 Posts

1211 Comments

प्रिय पाठकों,


हिंदी साहित्य जगत की नई विधा ‘हिंदी ब्लॉगिंग’ में अभी भी प्रतिनिधि रचनाकारों तथा प्रतिनिधि मंचों का घोर अभाव है। किंतु इसी दरमियान हिंदी ब्लॉगिंग के नित नए परिवर्तित होते स्वरूप के बीच कुछ बेहद उत्कृष्ट रचनाकारों ने अपनी लेखनी से सभी को न केवल चकित किया वरन् यह भी सोचने को विवश किया कि अब हिंदी को पश्चगामी नहीं किया जा सकता है।


हिंदी ब्लॉगिंग की इस विधा को पहले से भी अधिक मुखर रूप में सामने लाने के लिए हमने आपके माध्यम से आपको ही निर्णायक बनाकर हिंदी ब्लॉग जगत के सर्वश्रेष्ठ 10 ब्लॉगरों के चुनाव का अनुष्ठान आरंभ किया है।


अब तक हम, आप सभी सम्मानित ब्लॉगरों में से विशिष्ट रचनाकारों का चुनाव करते आए हैं। समय-समय पर चलाई गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के द्वारा हर बार हमने आपको बताया है कि आप में से कौन है जिसने ब्लॉगिंग के हर क्षेत्र में विजय पताका लहराई है। चुनाव तो इस बार भी होगा लेकिन इस दफ़ा निर्णय हमारा नहीं बल्कि आपका होगा, यानि कि विजेता वो होगा जिसे आप चुनेंगे।


हम यह समझते हैं कि आप अपने में से सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगरों का चुनाव करने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इसीलिए इस बार जिस आयोजन की हम शुरुआत करने जा रहे हैं उसके अंतर्गत आप अपने ब्लॉग के माध्यम से मंच के उन दस ब्लॉगरों के नाम हमें और अन्य पाठकों को बता सकते हैं जो आपके अनुसार उत्कृष्टतम हैं। आपको बता दें कि इस अभियान के तहत श्रेष्ठतम ब्लॉगरों का चुनाव बहुमत के आधार पर होगा अर्थात जिन्हें ज्यादा लोग ‘सर्वश्रेष्ठ’ की श्रेणी में शामिल करेंगे वे इस अभियान के सर्वश्रेष्ठ मानक बन जाएंगे।


इस आयोजन में चयनित होने वाले ब्लॉगरों को मंच द्वारा उद्घाटित किया जाएगा तथा चयनित ब्लॉगरों के ब्लॉगों को एक माह के लिए मंच पर विशेष स्थान प्रदान किया जाएगा। आप सभी इस आयोजन में शामिल होकर सर्वश्रेष्ठ 10 ब्लॉगरों का चयन करने के लिए सादर आमंत्रित हैं। इस आयोजन से जुड़ने के लिए नियम एवं शर्तें निम्नलिखित हैं:


विस्तृत नियमावली


1. आयोजन की अवधि 26 अक्टूबर 2013 से 31 दिसंबर  2013 तक होगी।


2. प्रतियोगिता के लिए ब्लॉग पोस्ट की कोई अवधि निर्धारित नहीं की गई है। जागरण मंच पर ब्लॉगर के रजिस्टर होने की तिथि से आयोजन की अवधि तक किसी भी तिथि का आलेख चुनाव में शामिल किया जा सकता है। उदाहरण स्वरूप किसी ब्लॉगर ने 2012 या 2011 या 2010 में रजिस्ट्रेशन के बाद उस तिथि से अब तक जितने भी ब्लॉग लिखे हैं उनमें से कोई भी चुनाव में शामिल किए जा सकते हैं। इसी प्रकार कोई नया यूजर अगर जंक्शन ब्लॉग पर अभी-अभी रजिस्टर हुआ हो अथवा आयोजन की अवधि की दौरान रजिस्टर होता है, उनके आलेख भी प्रतियोगिता के लिए तय मानकों का पालन करते हुए शामिल किए जा सकते हैं।


3. कैसे भेजें अपने पसंदीदा 10 श्रेष्ठतम ब्लॉगरों की सूची: आप जिन-जिन दस ब्लॉगरों को उत्कृष्ट की श्रेणी में रखना चाहते हैं, उनके नाम सहित वह लेख जो आपके अनुसार उनका सबसे बेहतरीन लेख है, को अपने ब्लॉग में लिंक सहित शामिल करें।


4. इस आयोजन में भारत समेत पूरे विश्व के ब्लॉगर हिस्सा ले सकते हैं।


5. जागरण समूह का कोई भी व्यक्ति इस आयोजन में शामिल नहीं हो सकता है।


6. आयोजन में केवल उन्हीं ब्लॉगरों को ‘श्रेष्ठतम’ के तहत नामांकित किया जा सकता है जिनके ब्लॉग जागरण जंक्शन मंच पर पंजीकृत हैं अगर आयोजन की अवधि के दरमियान कोई नया ब्लॉगर मंच पर पंजीकरण करवाता है तो वह इस आयोजन में दोनों भूमिकाओं (निर्णायकप्रतियोगी) के लिए योग्य माना जाएगा।


7. इस आयोजन में प्रतिभागी भी आप हैं तथा निर्णायक भी आप ही हैं। अत: अगर आपको लगता है कि आप श्रेष्ठतम की सूची में आने की योग्यता रखते हैं तो अपना नाम भी अवश्य शामिल करें।


8. सूची में 10 ब्लॉगरों के नाम तथा उनकी एक-एक सर्वश्रेष्ठ रचना लिंक सहित शामिल करना अनिवार्य है


9. श्रेष्ठता की सूची बनाते हुए अनुशंसित ब्लॉगरों के लेखन की उत्कृष्टता ही सर्वप्रमुख मानक होगा। अन्य मानकों में आलेखों का प्रस्तुतिकरण, सजावट, विभिन्न ब्लॉगरों से संवाद तथा टिप्पणियों की सक्रियता एवं आलेखों में उपस्थित विषयवस्तु पर गहरी पकड़ शामिल किए जाएंगे।


10. चुने गए आलेखों या ब्लॉगरों को सूची में स्थान किस आधार पर दिया गया है या उनकी किस विशेषता के आधार पर सूची में आपने उनका नाम दिया, निर्णय की पारदर्शिता के आंकलन हेतु हर नाम अथवा आलेख के बाद इसकी व्याख्या अनिवार्य है।


11. उत्कृष्टतम ब्लॉगरों के चुनाव की रीति: आपके द्वारा अनुशंसित ब्लॉगरों को प्राप्त कुल मतों, मंच पर अनुशंसित ब्लॉगरोंकी सक्रियता या उपस्थिति और अन्य ब्लॉगरों द्वारा उन्हें प्राप्त प्रशंसा के आधार पर श्रेष्ठतम 10 ब्लॉगरों का चुनाव किया जाएगा।


12. निर्णायक की भूमिका में हर ब्लॉगर जो प्रतियोगी भी है अन्य ब्लॉगरों द्वारा अनुशंसा के आधार पर सूची बनाए यह उनका नैतिक दायित्व है। इसकी अवहेलना की स्थिति में प्रतियोगी तथा निर्णायक की भूमिका भी रद्द कर दी जाएगी।


13. अगर मंच को किसी भी प्रकार के पक्षपातपूर्ण रवैये का भान हुआ तो उसे स्वत: ही अयोग्य घोषित करने के लिए यह पूरी तरह स्वतंत्र होगा।


14. सूची बनाने के लिए मंच की ओर से आलेखों की किसी श्रेणी का निर्धारण नहीं किया गया है। निर्णायकों की सुविधा के लिए निम्न श्रेणियों में ब्लॉगरों का वर्गीकरण कर आप उनकी सूची बना सकते हैं:


(i) सामाजिक लेख

(ii) राजनीतिक लेख

(iii) व्यंग्य लेख

(iv) नारी सशक्तिकरण

(iv) कविता

(v) कहानी

(vi) नवोदित ब्लॉगर

(vii) ग़ज़ल/शायरी

(viii) साहित्य

(ix) अन्य


15. किसी भी प्रकार के विवाद की स्थिति में न्यायिक क्षेत्र राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली होगी।


श्रेष्ठता का चुनाव आपके हाथअभियान का आरंभ करते हुए मंच की ओर से आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं


धन्यवाद

जागरण जंक्शन परिवार


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग