blogid : 4582 postid : 1158

परदेस में ओम्बुड्समैन

Posted On: 29 Aug, 2011 Others में

मुद्दाविविध राष्ट्रीय मुद्दों-समस्यायों पर विचार-विमर्श, संवाद, सुझाव और समाधान देता ब्लॉग

जागरण मुद्दा

442 Posts

263 Comments

42 साल से जहां हम लोकपाल कानून को बनाने की असफल कोशिश कर रहे हैं वहीं, कई देशों में ऐसे कानून सफलतापूर्वक लागू किए जा चुके हैं।


switzerlandस्वीडन: 1809 में ओम्बुड्समैन का गठन, प्रभावकारी नतीजे को देखते हुए कई देशों ने इस पद्धति को अपनाया। परंपरागतरूप से यहां पर ओम्बुड्समैन की नियुक्ति सभी दलों की आम सहमति से की जाती है। विधायिका द्वारा नियुक्त होने वाला ओम्बुड्समैन अपने आप में एक स्वतंत्र पदाधिकारी होता है। यह सरकार के तीनों अंगों से स्वतंत्र होता है और विधायिका को रिपोर्ट करता है। यह नागरिकों की शिकायतों के आधार पर और स्वत: संज्ञान लेते हुए भी किसी मामले की जांच कर सकता है। भ्रष्टाचार के अलावा प्रशासनिक अनियमितता वाले मामले भी इसके दायरे में आते हैं। जांच पूरी होने पर सरकारी अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा चलाने का अधिकार होता है। यह अदालतों के कामकाज का भी निरीक्षण कर सकता है।


australia flagआस्ट्रेलिया: 1976 में यहां राष्ट्रमंडल ओम्बुड्समैन की स्थापना की गई। यह संस्था सरकार के किसी भी विभाग और एजेंसी द्वारा की गई अनियमितता और भ्रष्टाचार के मामलों की जांच कर सकती है। यहां के प्रत्येक राज्य में भी ओम्बुड्समैन एजेंसियां मौजूद हैं। इसके अलावा अलग-अलग औद्योगिक क्षेत्रों और शिकायतों के निपटारों और समीक्षा एजेंसियों के लिए भी ओम्बुड्समैन की नियुक्ति की गई है।


canada flagकनाडा: संघीय सरकार के सभी विभागों, कई प्रांतीय और नगर महापालिका सरकारों के अलावा वहां के क्राउन कॉरपोरेशन में भी ओम्बुड्समैन का गठन किया गया है। डिपार्टमेंट ऑफ नेशनल डिफेंस और कनाडाई फौज में भी इसकी नियुक्ति की गई है।

बैंक सेवाओं और निवेश जैसे कई क्षेत्रों में स्वतंत्र ओम्बुड्समैन स्थापित हैं।


hongkongहांगकांग: 1994 से पहले तक यहां ओम्बुड्समैन कार्यालय को प्रशासनिक शिकायत आयोग के नाम से जाना जाता था। 1989 में कमिश्नर फॉर एडमिनिस्ट्रेटिव कंप्लेंट्स ऑर्डिनेंस 1988 के तहत गठित यह एक स्वतंत्र और स्वायत्त संस्था है। इसका मुख्य काम सार्वजनिक क्षेत्रों की अव्यवस्था के चलते उठने वाली शिकायतों का निपटारा करना है। अपनी स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच के जरिए यह जन-प्रशासन के स्तर में सुधार लाने के प्रति जिम्मेदार होता है।


new zealand flagन्यूजीलैंड: सरकारी विभागों के खिलाफ शिकायतों की जांच के लिए 1962 में न्यूजीलैंड में ओम्बुड्समैन का पद सृजित किया गया। 1975 में एक प्रमुख ओम्बुड्समैन के साथ कई अन्य ओम्बुड्समैन की स्थापना से इसे विस्तार दिया गया। इस देश में तीन इंडस्ट्री ओम्बुड्समैन के रूप में बैंकिंग, बीमा और बचत ओम्बुड्समैन भी कार्यरत हैं। इसके अलावा बिजली और गैस शिकायत आयुक्त भी ओम्बुड्समैन की तरह काम करता है।


ब्रिटेन: यहां पर एक ओम्बुड्समैन का पद वेस्टमिंस्टर पार्लियामेंट से जुड़ा होता है जबकि अतिरिक्त पद स्कॉटिश पार्लियामेंट, वेल्स असेंबली और उत्तरी आयरलैंड असेंबली और अन्य सरकारी संस्थानों से संबद्ध होता है। केंद्रीय सरकार के सभी विभागों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रशासनिक संसदीय आयुक्त को 1967 में स्थापित किया गया। इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर एक अलग स्वास्थ्य सेवा ओम्बुड्समैन का गठन किया गया, लेकिन इन दोनों को सामान्यतौर पर संसदीय एवं स्वास्थ्य सेवा ओम्बुड्समैन कहा जाता है।

american-flagअमेरिका: दुनिया के इस सबसे ताकतवर देश में एक भी संघीय ओम्बुड्समैन नहीं है। यहां सार्वजनिक संस्थाओं के खिलाफ शिकायतों का निपटारा परंपरागत रूप से कांग्रेस के सदस्य करते हैं। हालांकि यहां कई ऐसे संघीय निकाय मौजूद हैं जो एक ओम्बुड्समैन की तर्ज पर काम करते हैं। अमेरिका के कुछ राज्यों में ओम्बुड्समैन एजेंसियां काम कर रही हैं।


28 अगस्त को प्रकाशित मुद्दा से संबद्ध आलेख “संसदीय समितियां”  पढ़ने के लिए क्लिक करें.

28 अगस्त को प्रकाशित मुद्दा से संबद्ध आलेख “महत्वपूर्ण हैं संसद की स्थायी समितियां!”  पढ़ने के लिए क्लिक करें.

28 अगस्त को प्रकाशित मुद्दा से संबद्ध आलेख “समाधान की समिति या टालने का हथियार”  पढ़ने के लिए क्लिक करें.


साभार : दैनिक जागरण 28 अगस्त  2011 (रविवार)

नोट – मुद्दा से संबद्ध आलेख दैनिक जागरण के सभी संस्करणों में हर रविवार को प्रकाशित किए जाते हैं.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग