blogid : 249 postid : 338

आयशा “फिल्म समीक्षा” [Hindi Movie Review]

Posted On: 8 Aug, 2010 Others में

Entertainment BlogAll about movies and reviews!

Movie Reviews Blog

217 Posts

243 Comments

aishaनिर्माता: रिया कपूर, संजीव के. बिजली, अजय बिजली
निर्देशक: राजश्री ओझा
कलाकार: सोनम कपूर, अभय देओल, अरुणोदय सिंह, सायरस साहूकार, अमृता पुरी, एम.के. रैना, लिसा हेडोन, अनुराधा पटेल, इरा दुबे.
संगीत: अमित त्रिवेदी
रिलीज डेट: अगस्त 06, 2010
ड्रामा / रोमांस
रेटिंग: 4

कहानी

दक्षिण दिल्ली के एक अमीर खानदान की लड़की आयशा कपूर (सोनम कपूर) दिखने में बहुत सुन्दर, चतुर, बुद्धिमान है जो अधिकतर अपना समय अपने आपको संवारने में लगाती थी. पशुओं के अधिकार के लिए लड़ना, कला प्रदर्शनियों में भाग लेना और पोलो मैच देखना यह सब उसके पसंदीदा कार्य थे. परन्तु इन सब में पालतू पशुओं के प्रति उसका जुनून उसके स्वभाव से बहुत मिलता था.

aisha12-1_1280484334_lअपनी आंटी के लिए उपयुक्त वर ढूँढने के बाद अब वह अपनी नयी दोस्त शेफाली तिवारी (अमृता पुरी) जो एक मध्यम परिवार से है, की जोड़ी रणधीर गंभीर (साइरस साहूकार) से मिलाना चाहती है परन्तु रणधीर गंभीर तो आयशा का दीवाना है. लेकिन आयशा के इस कार्य की सफलता के पीछे एक रोड़ा है वह यह कि उसकी दोस्त शेफाली (बहनजी टाइप की) हरियाणा के एक छोटे से गांव की है जिसे उसे सबसे पहले एक मॉडर्न लड़की बनाना है. काम मुश्किल है लेकिन काम तब और कठिन हो जाता है जब आयशा का बचपन का दोस्त अर्जुन बर्मन (अभय देओल) उसकी सारी मेहनत पर पानी फेर देता है और दो सवाल छोड़ जाता है क्या शादियां स्वर्ग से ही तय होती हैं? या फिर हम शादियां यहाँ धरती पर तय करते हैं?

फिल्म समीक्षा

निर्माता रिया कपूर और निर्देशक राजश्री ओझा ने अपनी जादुई छाप छोड़ी है. सबसे पहले फिल्म स्टाइलिस्ट होने के बाद भी एक्शन फिल्म नहीं है. इससे पहले कई स्टाइलिस्ट फिल्में आईं लेकिन सभी एक्शन थीं जैसे (सत्य). आएशा फिल्म में पोशाक से लेकर उनके बटन, उनका रंग तरह-तरह के आभूषणों का प्रयोग, हर डायलॉग और हर पहलुओं का ध्यान रखा गया है.

मनीष अरोड़ा, अनामिका अरोड़ा, चनेल और राल्फ लौरेन से लेकर आयशा के किरदार सभी ने उम्दा भूमिका निभाई है जो हर वक्त आपको गुदगुदाते हैं. कुर्दोश से लेकर स्टाइलिस्ट पेर्निया कुरैशी और कॉस्ट्यूम डिजाइनर कुनाल रावल ने देशी सिनेमा का खास ध्यान रखा है जो फिल्म की सफलता का महत्वपूर्ण पहलू बन सकता है क्योंकि ऑस्टिन के इंग्लिश नॉवेल को भारतीय परिवेश में ढालना बहुत कठिन था.

aishalst-1_1280484338_lअभिनय

प्रत्येक व्यक्ति ने इस फिल्म में बेहद अच्छा अभिनय किया है. यह सोनम कपूर का अब तक का सबसे अच्छा अभिनय है उनके साथ उनकी सहेलियां इरा और अमृता पुरी ने भी बहुत तारीफें बटोरी हैं. अभय देओल के हर बार की तरह इस बार भी देखने लायक अभिनय किया है. इसके अलावा अरुणोदय ने भी अच्छी छाप छोड़ी है और साइरस के मज़ाकिया अभिनय की बात ही क्या करनी.

पटकथा

यह फिल्म 1815 के जेन ऑस्टिन के नावेल एमा पर आधारित है जिसका इंग्लिश रूपांतरण भी बन चुका है और हमारे सामने पेश है इसका देशी रूपांतरण.

संगीत

जावेद अख्तर के गाने और अमित त्रिवेदी का संगीत आजकल सभी की जुबान पर हैं. खासकर इसका गाने “मिट्ठी मिट्ठी बोल और टाइटल गाना “आयशा” आजकल सभी को पसंद आ रहा है.

aisha11-1_1280484332_lरेटिंग

स्टाइल, ग्लेमर, कहानी, अभिनय, डायलॉग और संगीत हर पहलुओं के द्वारा अपनी तरफ़ आकर्षित करती है “आयशा”. लगता है पिछले हफ्ते आई वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई की सफलता को कड़ा टक्कर देगी आयशा. अतः इस फिल्म को पांच में से 4 स्टार रेटिंग मिलती है.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (6 votes, average: 3.50 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग