blogid : 249 postid : 459

नो वन किल्ड जेसिका (बॉलिवुड फिल्म समीक्षा)

Posted On: 11 Jan, 2011 Others में

Entertainment BlogAll about movies and reviews!

Movie Reviews Blog

217 Posts

243 Comments


no-one-killed-jessicaनिर्माता : रॉनी स्क्रूवाला
निर्देशक : राजकुमार गुप्ता
कलाकार : रानी मुखर्जी, विद्या बालन, राजेश शर्मा, मोहम्मद अयूब.
संगीत : अमित त्रिवेदी
गीतकार : अमिताभ भट्टाचार्य
स्टार : **** चार स्टार
अवधि : 129 मिनट

सच्ची घटना पर फिल्म बनाना बहुत कठिन होता है और वह भी तब जब बच्चा-बच्चा उस घटना से वाकिफ़ हो.

भले ही निर्देशक के तौर पर राजकुमार गुप्ता आमिर के बाद कुछ शांत हो गए थे लेकिन शायद यह शांति उनके लिए अच्छी साबित हुई. नो वन किल्ड जेसिका बहुत अच्छी फिल्म है जो दर्शकों का वास्तविकता से परिचय कराती है. फिल्म की खास बात यह है कि यह फिल्म न तो डाक्यूमेंट्री है और न ही इस फिल्म को बॉयोपिक की तरह दिखाया गया है. लेकिन एक बहुत ही गंभीर विषय पर फिल्म बनाना बहुत ही कठिन था जिसे राजकुमार गुप्ता ने अच्छी तरह निभाया है.

फिल्म की कहानी

इस फिल्म की कहानी से शायद पूरा भारत वाकिफ़ है. एक हाई प्रोफाइल पार्टी में जेसिका लाल की हत्या तब हो जाती है जब वह ड्रिंक सर्व करने से इंकार कर देती है. मनीष भारद्वाज (मोहम्मद अयूब) जो एक राजनेता का बेटा है उसको यह बात दिल पर लग जाती है और वह जेसिका की हत्या कर देता है. पार्टी में करीबन 300 लोग मौजूद थे लेकिन सभी राजनेता के बेटे के खिलाफ मुंह खोलने से इंकार कर देते हैं. केस दर्ज होता है लेकिन गवाहों के अभाव में सभी छूट जाते हैं. ऐसे में जेसिका की बहन सबरीना Vidya-Balan-No-One-Killed-Jessica-Movie(विद्या बालन) और एक बिंदास टीवी रिपोर्टर मीरा गैटी (रानी मुखर्जी) ने अपने दमखम पर जेसिका को इंसाफ दिलाने का बीड़ा उठाया.

कोर्ट-कचहरी के धक्के, पॉलिटिक्स का ज़ोर और मीडिया की बदलती भूमिकाओं और प्रभाव के कारण बार-बार यह केस अलग-अलग मोड़ लेता है लेकिन आखिरकार जीत सच्चाई की होती है. हालांकि फिल्म की कहानी में कुछ बदलाव किया गया है लेकिन फिल्म की मुख्य धारा में कोई परिवर्तन नहीं है. फिल्म में यह संदेश साफ़ दिखाया गया है कि राजनीति और राजनेता के चलते समाज के मध्यवर्गीय लोगों को अक्सर सही इंसाफ नहीं मिल पाता. खामोशी के चलते भारतीय समाज की निष्क्रियता साफ़ झलकती है लेकिन अगर हम खामोशी तोड़ते हैं तो इंसाफ मिलता ही है.

अभिनय

फिल्म में रानी और विद्या बालन ने दमदार अभिनय किया है. अभिनय के मामले में दोनों ने ऐसा अभिनय किया है कि कहना मुश्किल है कि कौन नम्बर एक है और कौन नम्बर दो. सबरीना के रूप में विद्या बालन ने एक बहन के दर्द को अपने अभिनय के द्वारा बखूबी दिखाया है.No_One_Killed_Jessica इसके अलावा मनीष शर्मा के रूप में अयूब खान ने भी अच्छा अभिनय किया है.

फिल्म का संगीत अच्छा है जिसे सुनकर आप बोर नहीं हो सकते हैं. आली रे, धन चिक्क, डी डी डी दिल्ली दिल्ली, गाने फिल्म की रिलीज़ से पहले सभी म्यूजिक चार्ट में नंबर फाइव की रेस में शामिल हैं.

बेहतरीन अभिनय के साथ-साथ अच्छी पटकथा के कारण नो वन किल्ड जेसिका को मिलते हैं पांच में से चार स्टार.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग