blogid : 249 postid : 948

स्टूडेंट आफ द ईयर: कहानी आज के टी-ट्वेंटी प्यार की

Posted On: 18 Oct, 2012 Others में

Entertainment BlogAll about movies and reviews!

Movie Reviews Blog

217 Posts

243 Comments

आज के युवाओं का प्यार कपड़ों की तरह हो गया है. सुबह किसी से प्यार तो शाम को किसी अन्य के साथ दिल की कबड्डी शुरू हो जाती है. प्यार की यह बीमारी आज युवाओं में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रही है. इसके मरीज आपको हर वक्त मोबाइल पर बात करते दिख जाएंगे. इन्हीं युवाओं को केन्द्र बनाकर करण जौहर ने फिल्म “स्टूडेंट आफ द ईयर’” बनाई है.


महेश भट्ट की बेटी और निर्देशक डेविड धवन के बेटे वरुण को लेकर बनी यह फिल्म यशराज बैनर की ऐसी पहली फिल्म है जिसमें वह नए चेहरों को सामने ला रहे हैं. साथ ही यह करण जौहर की पहली ऐसी फिल्म है जिसमें वह खुद निर्देशक हैं और उसमें शाहरुख खान नहीं हैं.

Read: Shahrukh in “Jab Tak hain Jaan


स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले युवाओं के बीच आपसी प्रतिस्पर्धा, प्यार के मायने और फैशन के मुद्दे को फिल्म का मुख्य विषय बनाया गया है. आइए जानें फिल्म की कहानी


Student of the Year फिल्म का नाम: स्टूडेंट आफ द ईयर

निर्माता: हीरू जौहर, गौरी खान
निर्देशक
: करण जौहर
संगीत
: विशाल-शेखर
कलाकार
: सिद्धार्थ मल्होत्रा, वरुण धवन, आलिया भट्ट, ऋषि कपूर
रिलीज डेट:
19 अक्टूबर 2012


फिल्म की कहानी

‘स्टूडेंट आफ द ईयर’ तीन किरदारों के ईर्द-गिर्द घूमती है. यह तीन किरदार हैं अभिमन्यु सिंह (सिद्धार्थ मल्होत्रा), रोहन नंदा (वरुण धवन) और शनाया सिंघानिया (आलिया भट्ट) हैं. यह तीनों ही सेंट टेरेसा हाई स्कूल, देहरादून के छात्र हैं.


अभिमन्यु एक मध्यमवर्गीय परिवार से है लेकिन उसके ख्वाब बहुत ऊंचे हैं. वहीं दूसरी ओर रोहन उर्फ रो के पिता बेहद अमीर हैं, उसकी पिता से उसकी बनती नहीं है.


अभिमन्यु और रोहन एक-दूसरे के प्रतिद्वंद्वी हैं. दोनों हर जगह एक दूसरे को छोटा दिखाने का प्रयास ही करते रहते हैं. ऐसा लगता है कि दोनों जानी-दुश्मन हैं लेकिन फिर पता नहीं क्या होता है कि दोनों का हृदय परिवर्तन हो जाता है और दोनों जय-वीरू बन जाते हैं. लेकिन इस जय-वीरु के बीच शनाया बसंती बनकर आ जाती है. शनाया पूरे स्कूल की सबसे लोकप्रिय लड़की है. साथ ही यह दोनों लड़कों की बचपन की दोस्त है. अब शनाया को पाने के लिए एक बार फिर दोनों आमने-सामने आ जाते हैं.


शनाया की तरफ अभिमन्यु आकर्षित होता है और शनाया की तरफ से उसे पॉजिटिव रिस्पांस मिलता है. इससे रोहन का खून खौल जाता है. अब रोहन कुछ ऐसा करना चाहता है कि शनाया अभिमन्यु को छोड़ उसके करीब आ जाए. इस बीच खुद शनाया यह नहीं तय कर पाती कि वह असली प्यार करती किससे है?


फिल्म के इसी मोड़ पर दोनों के बीच स्टूडेंट ऑफ द ईयर की ट्रॉफी पर कब्जा जमाने के लिए मुकाबला शुरू हो जाता है. फिल्म के अंदर दोस्ती, दुश्मनी, प्यार, नफरत जैसे रिश्तों के बदलते समीकरणों को एक कड़ी में पिरोने की कोशिश की गई है.


फिल्म का पूर्वालोकन

‘स्टूडेंट आफ द ईयर’ की कहानी देश के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी, तेज और फैशनेबल युवाओं की कहानी है.


यह फिल्म करण जौहर के लिए काफी मायने रखती हैं क्यूंकि पहली बार वह शाहरुख जैसे बड़े नाम के बिना को फिल्म बना रहे हैं. साथ ही तीनों मुख्य किरदार फिल्म उद्योग में नए हैं ऐसे में तीनों के लिए भी यह फिल्म बेहद अहम है.


फिल्म का संगीत इस फिल्म का एक प्लस प्वॉइंट है. फिल्म के कई गाने आज युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं जैसे राधा, इश्क वाला लव, वेले आदि.

Read: Love Story in Hindi


Post your comments on: क्या स्टूडेंट ऑफ द ईयर एक हिट फिल्म साबित होगी?


Tag: Student of the Year, Student of the Year Movie, Student of the Year, Student of the Year Story, Student of the Year Story in Hindi, Student of the Year Songs, Student of the Year Song Radha, स्टुडेंट ऑफ द ईयर, आने वाली फिल्म, नई फिल्म, स्टुडेंट ऑफ द ईयर की कहानी, मूवी प्रिव्यू

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग