blogid : 1969 postid : 484

दिल्ली और उसके आसपास 1

Posted On: 28 Sep, 2010 Others में

Jagran YatraJagranyatra.com, Jagran Prakashan Ltd की वेबसाइट है. अगर धर्म, संस्कृति, त्यौहार, नई जगहों एवं लोगों के सफ़रनामों के बारे में पढ़ना आपको लुभाता है तो इस चिट्ठे को पढ़ते रहिए.

Yatra

68 Posts

89 Comments

दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम्स शुरु होने में बस चन्द दिन ही बचे हैं. काफी सारे विदेशी भारत की राजधानी में आएंगे और यहां की खूबसूरती को अपनी आंखों में बसा कर ले जाएंगे. दिल्ली में घूमने योग्य बहुत सी जगह हैं. अंदर से जितनी खूबसूरत है यह राजधानी उतनी ही इसके आसपास के प्रदेश भी खूबसूरत है. आगरा, फतेहपुर सीकरी, जयपुर, हरियाणा, चण्डीगढ़, यूपी आदि अपने दर्शनीय स्थल के लिए काफी प्रसिद्ध हैं.

आगरा

यूपी राज्य का यह शहर अपने पुरातत्व स्मारकों और दुनियां के सात नए अजूबों में से एक ताजमहल के लिए प्रसिद्ध है. आगरा उत्तर प्रदेश का तीसरा सबसे बड़ा शहर है. आगरा में घूमने योग्य कई जगहें हैं जैसे ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, आगरा का मकबरा आदि.


imagesताजमहल


दुनियां के सात अजूबों में से एक ताजमहल खूबसूरती, सौन्दर्य और कला का अनुपम मेल है. इसकी खूबसूरती के दीवानों की कोई गिनती नहीं. जो इसे देखता है वही इसकी खूबसूरती का कायल बन जाता है. आगरे का ताजमहल, शाहजहां की प्रिय बेगम़ मुमताज महल का मकबरा है. शाहजहां ने इसे मुमताज के प्रेम की निशानी के तौर पर बनवाया था. सन् 1983 में  ताज महल को युनेस्को विश्व धरोहर स्थल बना दिया गय था. पूरे श्वेत संगमरमर में तराशा हुआ और दीवारों पर की गई नक्काशी इसे अदभुत बनाती है. इसकी वास्तु शैली फारसी, तुर्क, भारतीय एवं इस्लामिक वास्तुकला के घटकों का अनोखा सम्मिलन है. ताज को एक लालबलुआ पत्थर के चबूतरे पर बने श्वेत संगमरमर के चबूतरे पर बनाया गया है. ताज की सर्वाधिक सुंदरता, इसके इमारत के बराबर ऊंचे महान गुम्बद में बसी है. यह 60 फीट व्यास का, 80 फीट ऊंचा है. इसके नीचे ही मुमताज की कब्र है. इसके बराबर ही में शाहजहां की भी कब्र है. अंदरूनी क्षेत्र में रत्नों व बहुमूल्य पत्थरों का कार्य है.


खुलने का समय सुबह 6 बजे से शाम को 5.30 तक और शुक्रवार बंद रहता है.


images 1आगरे का किला


ताजमहल के बगीचों के पास 16 वीं सदी का महत्त्वपूर्ण मुगल स्मारक आगरा का लाल किला स्थित है. लाल बलुआ पत्थर का यह शक्तिशाली किला, मुगल शासकों के शाही शहर के 2.5 किमी-लंबी दीवारों के अंदर स्थित है.


आगरा का किला एक विश्व धरोहर स्थल है. यह अकबर द्वारा 1565 में बनवाया गया था. बाद में शाहजहां द्वारा इस किले का पुनरोद्धार लाल बलुआ पत्थर से करवाया गया, व इसे किले से प्रासाद में बदला गया. यहां संगमरमर और पीट्रा ड्यूरा नक्काशी का  कार्य किया गया. इस किले की मुख्य इमारतों में मोती मस्जिद, दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, जहांगीर महल, खास महल, शीश महल आदि आते हैं.

यह किला अर्ध-चंद्राकार है, जो पूर्व में कुछ चपटा है और पास की सीधी दीवार नदी की ओर वाली है. इस दीवार में छोटे अंतरालों पर बुर्जियां हैं, जिनपर रक्षा छतरियां बनी हैं.


इसकी खूबसूरती और कला की वजह से ही इसे विश्व धरोहर का खिताब मिला हुआ है.


b_redfort_agraफतेहपुर सीकरी


आगरा के निकट एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल फतेहपुर सीकरी है. फतेहपुर सीकरी हिंदू और मुस्लिम वास्‍तुशिल्‍प के मिश्रण का सबसे अच्‍छा उदाहरण है. फतेहपुर सीकरी मस्जिद के बारे में कहा जाता है कि यह मक्‍का की मस्जिद की नकल है और इसकी डिजाइन हिंदू और पारसी वास्‍तुशिल्‍प से लिए गए हैं. मस्जिद का प्रवेश द्वार 48 मीटर ऊंचा बुलंद दरवाजा है. मस्जिद के उत्तर में शेख सलीम चिश्‍ती की दरगाह है जहां नि:संतान महिलाएं दुआ मांगने आती हैं. आंख मिचौली, दीवान-ए-खास, बुलंद दरवाजा, पांच महल, ख्‍वाबगाह, अनूप तालाब फतेहपुर सीकरी के प्रमुख स्‍मारक हैं.


यह तो थे यूपी के आगरा शहर के चन्द खूबसूरत और दर्शनीय स्थल, जहां के सौन्दर्य के दीवाने सभी हैं.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग