blogid : 1969 postid : 459

दिल्ली : राजधानी की शान के चंद नगीने-1

Posted On: 22 Sep, 2010 Others में

Jagran YatraJagranyatra.com, Jagran Prakashan Ltd की वेबसाइट है. अगर धर्म, संस्कृति, त्यौहार, नई जगहों एवं लोगों के सफ़रनामों के बारे में पढ़ना आपको लुभाता है तो इस चिट्ठे को पढ़ते रहिए.

Yatra

68 Posts

89 Comments

Join us on : FACEBOOK

आने वाले अक्टूबर में दिल्ली में कॉमनवेल्थ गेम्स होने वाले हैं, लाखों पर्यटक दिल्ली आएंगे और यहां की सैर करेंगे. अगर आप भी विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की राजधानी में आ रहे हैं तो यहां घूमने का अवसर न छोड़ें.


DEL Delhi - Red Fort Lahore Gate with Indian flag 3008x2000दिल्ली न सिर्फ भारत की राजधानी है बल्कि यह यहां के पर्यटन का भी मुख्य केन्द्र है. प्राचीन काल की इमारतों से लेकर आधुनिक जीवनशैली का बेजोड़ मेल यहां देखने को मिलेगा. यातायात के तीनों साधनों से लैस दिल्ली में घूमने की इतनी जगहें हैं कि एक सप्ताह का तो पता भी न चलेगा. दिल्ली के दर्शनीय स्थलों में जितनी देन मुगलों की है उतनी ही अंग्रेजों और नए डिजाइनरों का भी है. धार्मिक स्थलों में जहां मुसलमानों से लेकर ईसाईयों तक के स्थल हैं तो राजधानी होने की वजह से भारत सरकार के अनेक कार्यालय, राष्ट्रपति भवन, संसद भवन आदि अनेक आधुनिक स्थापत्य के नमूने यहां मिलते हैं.


कॉमनवेल्थ के नजदीक आने के साथ ही दिल्ली की खूबसूरती में चार चांद लगते जा रहे हैं. तो आइए, नजर डालते हैं इस खूबसूरत राजधानी के चंद खूबसूरत जगहों पर:


लाल किला : दिल्ली की पहचान और मुगल सल्तनत की एक खास इमारत लाल किला का निर्माण शाहजहाँ ने करवाया था. अधिकांश इस्लामिक इमारतों की तरह यह किला भी अष्टभुजाकार है. लाल बलुआ पत्थर से बनी यह इमारत भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय है. इसके बारे में माना जाता है कि यहां पर राजा और उनके मेहमान आराम और आमोद-प्रमोद करने के लिए रुकते थे. लाल किले के अन्य प्रमुख आकर्षण हैं मुमताज महल, रंग महल, खास महल, दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, हमाम और शाह बुर्ज.


यह किला स्वतंत्र भारत की शान है. इसी किले पर स्वतंत्रता दिवस के दिन भारत के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और भाषण देते हैं.

FOR MORE ABOUT DELHI, CLICK HERE.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग