blogid : 26918 postid : 1

सोशल मीडिया पर हैशटैग का प्रयोग क्यों किया जाता है?

Posted On: 11 May, 2019 Others में

Jainish Shah BlogJust another Jagranjunction Blogs Sites site

jainishrshah

1 Post

1 Comment

सोशल मीडिया एक जरिया है लोगो तक पहुंचने का। आज हम टेक्नोलॉजी से घिरे हुए है और इंटरनेट रोज़मर्रा के जीवन का एक एहम हिस्सा बन चूका है। मोबाइल फ़ोन्स ने जिस प्रकार दुनिया भर में लोगो से जुड़ने का और व्यापर करने का तरीका बदला है ठीक उसी तरह से भारत में भी काफी प्रगति हुई है। जिओ ने लोगो तक इंटरनेट पहुंचाया। और जब लोगो के हाथ में स्मार्ट मोबाइल और इंटरनेट आया तब एक नया डिजिटल युग शुरू हुआ। आज गांव गांव के लोगो का फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अकाउंट है। लोग सोशल मीडिया का उपयोग बड़े ही उत्सुक स्वाभाव के साथ करते है। वो आम आदमी जिसकी आवाज़ कोई सुनता नहीं, सोशल मीडिया पर आज उसका बोल बाला है। और हैशटैग सोशल मीडिया का एक रोमांचक हिस्सा है।

फ्रीडम ऑफ़ स्पीच का उपयोग लोग ट्वीट्स के जरिये करते है। और अलग अलग प्रोडक्ट्स, सर्विसेज तथा नेता, अभिनेता, सरकार इतियादी विषयो पर अपनी टिपण्णी देने से लोग हिचकिचाते नहीं।

हैशटैग क्या है?
कई बार आपने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय “#” ये चिंह (सिम्बोल) देखा होगा। कसी शब्द के आगे अगर # लग जाता है तो उससे हैशटैग कहते है।

हैशटैग आपकी पोस्ट के बारे में मेटाडेटा (Metadata) होता है। इसके जरिये आप लोगो तक पहुंच सकते है।

हैशटैग के कुछ उदहारण –

#डिजिटलइंडिया – यह हैशटैग डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के लिए इस्तेमाल होता है।
#GOT – टीवी सीरीज गेम ऑफ़ थ्रोन्स के लिए यह हैशटैग प्रख्यात है।
#मैंभीचौकीदार – हाल ही में चुनावी माहोल में प्रधान मंत्री जी ने “में भी चौकीदार” नाम का इस्तेमाल किया था और फिर ये हैशटैग ट्रेंडिंग था।
#चौकिदारचोरहै – “में भी चौकीदार” के जवाब में बाकी राजनीती डालो ने चौकीदार चोर है यह हैशटैग का इस्तेमाल कर के काफी हंगामा मचाया था सोशल मीडिया पे।

ये कुछ उदहारण है हैशटैग्स के।

हैशटैग का प्रयोग क्यों किया जाता है?
हैशटैग का प्रयोग करने से सोशल नेटवर्क आपकी पोस्ट को इंडेक्स (index) कर पाटा है और इसके जरिये आपकी पोस्ट्स लोगो तक आसानी से पहुंच पाती है और आपकी पोस्ट को लोग डिस्कवर कर पाते है। सोशल मीडिया पे जब भी कोई हैशटैग पे क्लिक करता है तो उसे एक ऐसे पेज पर ले जाया जाता है जहा पर उस हैशटैग वाली साड़ी पोस्ट्स दिखती है। एक बार किसी हैशटैग का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग होने लगता है तो वो शब्द ट्रेंडिंग हैशटैग बन जाता है।

सोचिये की आपने सोशल मीडिया पे एक पोस्ट की। आप चाहेंगे ना की आपकी बात ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचे। हैशटैग का उपयोग करने से ये मुमकिन है।

क्या कम्पनीज और व्यापारी भी हैशटैग का इस्तेमाल करते है?
जी हाँ। डिजिटल मार्केटिंग आज मार्केटिंग का बहुत बड़ा हिस्सा है। इस डिजिटल दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग का बहुत प्रयोग किया जाता है और हैशटैग डिजिटल मार्केटिंग का एक अंग है।

व्यापर अपनी डिजिटल पहचान बनाने के लिए हैशटैग्स का प्रयोग करते है। अपनी डिजिटल अद्वेर्तिसेमेन्ट्स में, अपनी ट्वीट्स में और अन्य सोशल मीडिया पोस्ट्स में उचित हैशटैग का प्रयोग कर के काफी ग्राहकों तक पंहुचा जा सकता है और इस बात को कॉर्पोरेट कम्पनीज अचे से समझती है। वे अपने प्राइमरी कीवर्ड का उपयोग हैशटैग में करते है।

हमने देखा की किस प्रकार हैशटैग्स का उपयोग भारी मात्रा में किया जाता है। साधारण इंसान से लेके देश की बड़ी बड़ी पोलिटिकल पार्टीज और उद्योगपति भी इसका इस्तेमाल करते है।

अगर आप की बात आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना चाहो तो आप भी सही हैशटैग का उपयोग सही जगह पर करे। और अपनी सोशल मीडिया पहुंच (Reach) बढ़ाये।

हिंदी में ब्लोग लिखने का ये मेरा प्रथम प्रयाश है। अगर आप कोई गलती या फीडबैक देना चाहते हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर लिखे। अन्य डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी, वेब डेवलपमेंट, करियर, इतियादी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए निसंकोच होके संपर्क करे।

Rate this Article:

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग