Menu
blogid : 12015 postid : 766664

खेतो में उगते भगवान!

आक्रोशित मन
आक्रोशित मन
  • 44 Posts
  • 62 Comments

हमारे देश के पतन के मुख्य कारणों मेंएक प्रमुख कारण यह भी रहा है की यंहा अनेक स्वार्थी व् धूर्त लोगो ने अपनी समझ से कई अवतार,देवता , भगवान आदि पैदा कर के लोगो का शोषण किया , जनता को अकर्मण्य, अन्धविश्वास , अनैतिक व् अशिक्षा के बन्धनों में जकड़े रखा।

ये देवता ,अवतार आदि और कोई नहीं बल्कि उन धूर्त लोगो के दिमाग की उपज थी जो आम जन को सदा अँधेरे में रखना चाहते थे ,ये देवता वास्तव में उस समय के बलवान और शक्तिशाली व्यक्ति रहे होंगे जिनके भक्त ये लोग रहे होंगे और ,जिनके चापलूस ये धूर्त लोग रहे होंगे और उसी चापलूसी में इन लोगो ने अपने मालिको को ईश्वर,देवता या भगवन की उपाधि दे दी ताकि ये लोग सदा पूजा के पात्र बने रहे और इनके अवतारों के बल पर चापलूसो की आने वाली पीढ़ियाँ भी मुफ्त का खा सके।

पर इसका दुष्परिणाम यह हुआ की देश भर में देवताओ और भगवानो की बाढ़ आ गई जिससे अन्धविश्वास और गहराता गया, अशिक्षा के साथ अन्धविश्वास ने कोढ़ पर खाज का काम किया । देश और रसातल में धंसता चला गया ,विडंबना देखिये आज भी इन देवी देवताओं के पैदा होने की घटनाये सामने आती रहती हैं ।
अशिक्षित और गरीब होने के कारण लोग बड़ी आसनी से मुर्ख बन जाते हैं और इन धूर्तो के झांसे में आ जाते हैं।
अभी कुछ दिन पहले एक पाखंडी साधू ने एक स्थान पर खजाना दबे होने की बात कही थी , सभी देश वासी उसके बहकावे में आ गए और उसके सपने को सच मान बैठे थे ।
सरकार भी उसके झांसे में आ गई और खुदाई शुर कर के देश विदेश में अपनी अज्ञानता के कारण उपहास का कारण बनी।
न खजाना मिला और न ही उस धूर्त पुजारी को गिरफ्तार ही किया गया अन्धविश्वास फ़ैलाने के लिए , जिस कारण ऐसे किस्से और भी समाने आने लगे ।

आज के ही अखबार में एक खबर दी की आगरा में एक गाँव में कुछ लडकियों को सपना आया की उन्हें एक मूर्ति दिखाई दी है और उस जगह एक मंदिर बनना है, ये लडकियां अन्न जल त्याग के देवी बनी हुई उसी जगह बैठी हैं , जिनमे से कुछ की हालत अब ख़राब होती जा रही है ।
गौर तलब है इन’ देवी’ लडकियों में से कुछ ही स्कुल जाती हैं और बाकी की लड़कियां खेतीबाड़ी करती हैं या गोबर उठती हैं ।

कमाल ये है की ये ‘देवियाँ’ गाँव की जरुरत स्कुल या हास्पिटल नहीं बल्कि ‘ मंदिर’ बनवाना चाहती हैं ।

अब सोचिये की ये किसकी धूर्तता होगी जो अनपढ़ और भोली भाली लडकियों को देवी बना के उन्हें भूखा मार रहा है और अपने धंधे का जुगाड़ कर रहा है?

IMG_20140725_082834

Read Comments

    Post a comment