Menu
blogid : 12388 postid : 692991

यह देखिये भाजपा और अन्य दलों का फर्क

खट्ठा-मीठा
खट्ठा-मीठा
  • 83 Posts
  • 121 Comments

छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार है, जहां पिछले तीन बार से डा. रमन सिंह पूर्ण बहुमत से मुख्यमंत्री चुने जा रहे हैं. उन्होंने इस अत्यंत पिछड़े हुए प्रदेश का ऐसा विकास किया है कि केन्द्रीय सरकार ने कई बार उनको उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कार दिया है. यह हालत तो तब है जब वहां नक्सली समस्या सबसे अधिक विकराल है. अगर यह समस्या न होती तो और भी अधिक विकास होता.

फिलहाल इसकी चर्चा करने का कारण यह है कि केन्द्रीय सरकार ने छत्तीसगढ़ को मनरेगा (महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना) में श्रेष्ठ कार्य के लिए प्रथम पुरस्कार दिया है. इसका तात्पर्य है कि इस महत्वाकांक्षी योजना का वास्तविक और सबसे अधिक लाभ छत्तीसगढ़ की जनता तक पहुंचा है. इसी बात का प्रमाणपत्र है केंद्र सरकार का यह पुरस्कार.

दूसरी ओर, जब हम अपने उत्तर प्रदेश की ओर देखते हैं तो शर्म से मुंह छिपाने का मन करता है. यहाँ पिछले १० साल से कभी सपा और बसपा की सरकारें रही हैं. इस राज्य में मनरेगा का यह हाल है कि हर जिले में भयंकर भ्रष्टाचार किया गया है और जिस धन का उपयोग निरीह ग्रामीणों की गरीबी दूर करने और उनको रोजगार देने में किया जाना चाहिए था, उससे नेताओं/ठेकेदारों/बिचौलियों की जेबें भरी गयी हैं. इसकी नित्य नई कहानियाँ सामने आ रही हैं और जांच की खानापूरी चल रही है. यही हाल कांग्रेस शासित राज्यों का है.

इस उदाहरण से भाजपा और दुसरे दलों की कार्य शैलियों का फर्क साफ मालूम पड़ता है.

लेकिन बिका हुआ, बेशर्म, और शोर मचाने वाला मीडिया ऐसे समाचारों को कभी नहीं दिखाता, जिनसे भाजपा की छवि सुधरती हो. उसके पास आआपा की नौटंकी दिखाने के लिए पूरा समय है.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply