Menu
blogid : 12388 postid : 687603

सलमान खान का मोदी प्रेम

खट्ठा-मीठा
खट्ठा-मीठा
  • 83 Posts
  • 121 Comments

अभिनेता सलमान खान की अहमदाबाद यात्रा और वहां मोदी जी के साथ लंच करने तथा पतंग उड़ाने के नाटक को अधिक गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए. इसके कई कारण हैं –

१. सलमान एक अभिनेता हैं और अपनी फिल्मों के लिए तथा उनके प्रोमोशन के लिए अभिनय (नाटक) करना उनका पेशा है. यह भी उन्हीं नाटकों में से एक है. वे अपनी फिल्म ‘जय हो’ के प्रोमोशन के लिए गए थे. गुजरात में फिल्म ठीक-ठाक चलती रहे और उनका धंधा भी चलता रहे, यही उनकी अहमदाबाद यात्रा का प्रमुख उद्देश्य था.

२. उनको यह पता है कि गुजरात में मोदी जी एकमात्र और सर्वमान्य नेता ही नहीं लगातार ४ बार से वहां के मुख्यमंत्री भी हैं. इसलिए उनसे मिलने जाना उनके लिए अनिवार्य था. यह तो मोदी जी की महानता कही जाएगी कि उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम में से कुछ समय इस अभिनेता के लिए निकाला और उसका आदर-सत्कार भी किया.

३. सलमान खान के पिता सलीम खान (लेखक द्वय सलीम-जावेद में से एक) का नियमित संपर्क मोदी जी से रहता है, जैसा कि सलमान ने भी कहा, इसलिए अपने पिता के मित्र से मिलने जाना भी उनका कर्तव्य था.

४. सलमान खान ने मोदी जी को अच्छा आदमी बताया, यह भी साधारण शिष्टाचार ही कहा जाएगा. कोई भी अपने मेजबान की बुराई नहीं करता, क्योंकि ऐसा करना असभ्यता मानी जाती है. इस बात का कोई राजनीतिक अर्थ निकालना गलत है.

५. सलमान खान के खिलाफ कई राज्यों में गंभीर मामले दर्ज हैं. इनमें राजस्थान भी है, जहां हाल ही में भाजपा की सरकार बनी है. अभी तक अपने कांग्रेसी संपर्कों के कारण वे सुनवाई और सजा से बचते रहे हैं. आगे भी बचे रहें, शायद यह भी उनका एक उद्देश्य होगा.

६. सलमान खान पैसे कमाने के लिए कहीं भी जाने को तैयार रहते हैं. अभी हाल ही में वे सैफई में मुलायम सिंह यादव के साथ मंच पर नाचकर आये हैं. कांग्रेस के कार्यक्रमों और प्रचार में भी जाते रहे हैं. यहाँ तक कि पैसे लेकर शादियों में भी नाचते रहे हैं. इसका कोई अन्य अर्थ निकालना सही नहीं है.

फिर भी यदि सलमान खान मोदी जी की प्रशंसा करते हैं और उनको प्रधान मंत्री पद पर देखने की बात करते हैं, तो उसका स्वागत किया जाना चाहिए, लेकिन इस बात को ज्यादा महत्त्व देना उचित नहीं. मेरे विचार से सलमान खान का मोदी प्रेम शुद्ध अवसरवाद है. इसके अलावा कुछ नहीं.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply