blogid : 875 postid : 146

अमीर बनने के अचूक नुस्खे

Posted On: 15 Jun, 2010 Others में

KADLI KE PAAT कदली के पातचतुर नरन की बात में, बात बात में बात ! जिमी कदली के पात में पात पात में पात !!

R K KHURANA

81 Posts

3239 Comments

अमीर बनने के अचूक नुस्खे

राम कृष्ण खुराना

सभी पूछते हैं आप का हाल कैसा है, यदि आपके पास पैसा है ! आज के आर्थिक युग में प्रत्येक व्यक्ति पैसे के पीछे भाग रहा है ! पैसे के बिंना इस संसार में कुछ भी नहीं है ! बाप बडा न भईया – भईया सबसे बडा रूपईया ! आज लोग पैसा कमाने के लिए क्या-क्या नहीं करते ? धन कमाने के लिए लोग न दिन देखते हैं न रात ! धन के लिए लोग अपनों का खून बहाने से भी नहीं हिचकिचाते ! बिना परिश्रम के जल्द धन बटोर लेने की भावना ने लोगों का खून सफेद कर दिया है ! धन प्राप्ति की अन्धी चाह में लोग रिश्तों को भी भूल चुके हैं !
यदि आप धनी बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी आदतों और कमजोरियों को बारीकी से पहचानना होगा ! आपको यह देखना होगा कि आपकी ऐसी कौन सी आदतें हैं जो आपकी उन्नति की राह में रोडा बन रही हैं ! आपकी ऐसी कौन सी कमज़ोरियां हैं जिनको दूर करके आप और अमीर बन सकते हैं ! यदि आप उद्यम किये बिना परिस्थितियों व दूसरे लोगों पर आरोप लगाते रहेंगें तो आप कभी भी आगे नहीं बढ सकेंगें ! आपको अपनी राह स्वयं ही बनानी होगी ! आपको परिस्थितियों को अपने अनुकूल बनाना सीखना होगा ! जब आप परिस्थितियों पर विजय पाना शुरू कर देगें तो आप पायेंगे कि आपने सफलता की पहली सीढी पार कर ली !
यदि आप अपनी गिनती भी धनी लोगों में करवाना चाहते हैं तो अपने समय की कीमत वसूल करना सीखिए ! क्योंकि समय आप को माला-माल कर सकता है ! दुनिया में अनेक लोगों ने समय का सही उपयोग करके करोडों कमाए हैं ! कई लोग धनकुबेर बन गए ! तो आप क्यों नही बन सकते ? समय को बचाना होगा ! समय की कीमत को पहचानना होगा ! अतः कालजयी बनिए !
धन-कुबेर बनने के लिए हमेशा याद रखिए कि आज का काम कल पर मत छोडें ! आज का काम आपको आज ही निपटाना होगा ! क्योंकि कल तो आपको आने वाले कल का काम भी करना पडेगा फिर आप बीते हुए कल का काम कब करेंगें ? यह प्रकृति का ध्रुव सत्य है कि समय को पीछे से नहीं पकडा जा सकता ! सिर्फ सोचते रहने से कुछ भी प्राप्त नहीं होता ! आज का काम फिर कर लेंगें कहकर मत टालिये ! इस बात को हमेशा याद रखिए कि जो कार्य आप कल करना चाहते हैं उसमें से बहुत सा काम कभी हो ही नहीं पाता ! काम को हमेशा समाप्त करना ही सबसे अच्छा तरीका है ! प्रत्येक दिन मूल्यवान होता है ! आज का दिन फिर कभी नहीं आयगा ! कल नाम तो काल का है ! कोई भी आदमी इतना अमीर नहीं होता कि वो अपने बीते हुए दिन खरीद सके !
आपने थ्री-इडियट पिक्चर तो देखी होगी ! उससे कुछ सीख लीजिए और जहां तक सम्भव हो अपनी रूचि का काम कीजिए ! जब आप अपनी रूचि का काम करेंगें तो आप अधिक सफल होंगे ! क्योंकि उस काम को आप पूरे मन से करगें ! आप को उस काम का ज़नून होगा ! आप हर समय अपने काम के बारे में, उसको चोटी पर ले जाने के बारे में तथा उस काम से अधिक से अधिक लाभ कमाने के बारे में सोचेगें ! जब आप पूरे उत्साह्, धैर्य, लगन व निष्ठा से कोई भी काम करेंगें तो आप अवश्य सफल होंगे और आपको अमीर बनने से कोई रोक नहीं सकता !
एक बात और यदि आप चाहते हैं कि कोई काम अच्छी तरह से हो तो उसे खुद करें ! बेकार न बैठें ! छोटा या बडा कोई न कोई काम करते रहें ! क्योंकि काम न करने से कभी काम पूरा नहीं होगा ! लोग कहते हैं – अरे, इसका क्या है ? यह काम तो मैं आधे घंटे में ही कर लूंगा ! अभी क्या जल्दी है ! परंतु याद रखिए वो काम आधे घंटे में तब समाप्त होगा जब आप उसे शुरू करेंगें ! समय की गिनती काम आरम्भ होने के बाद ही शुरू होगी ! योजनाबद्ध तरीके से कार्य कीजिए व तुरंत कीजिए ! सही समय में, सही दिशा में हर क्षण क्रियाशील रहिए सफलता आपके कदम चूमेगी !
हां, अधिक सफल होने के लिए आपको अपने लक्ष्य पर निगाह रखनी होगी ! आपको एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा ! फिर पूरे मन से अपने आप को इसके लिए समर्पित करना देना होगा !
अधिक धन कमाने के लिए अधिक से अधिक लोगों के साथ सम्पर्क बनाएं ! हमेशा रोचक लगने वाले व्यक्ति का रहस्य यह है कि वह हमेशा दूसरों में रूचि लेता है ! किसी का दिल मत दुखाईये सच बोलिए ! सच बोलने का अहंकार नही साहस होना चाहिये ! सच बोलने का सबसे बडा फायदा यह है कि सच बोलने के बाद हमें यह याद नही रखना पडता कि हमने पहले क्या कहा था ! हमेशा सही काम कीजिए ! मेरा विशवास है कि ऐसा करने से दुनिया की बेहिसाब दौलत आपके कदम चूमने को तरसेगी और आपका नाम बहुत जल्द शहर के गिने-चुने धनी व्यक्तियों में गिना जाने लगेगा !

राम कृष्ण खुराना

99889-50584

khuranarkk@yahoo.in

https://www.jagranjunction.com/khuranarkk

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (92 votes, average: 4.72 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग