blogid : 875 postid : 130

क्या आपका इंटरनेट स्लो है ?

Posted On: 28 May, 2010 Others में

KADLI KE PAAT कदली के पातचतुर नरन की बात में, बात बात में बात ! जिमी कदली के पात में पात पात में पात !!

R K KHURANA

82 Posts

3239 Comments

क्या आपका इंटरनेट स्लो है ?

यह कम्प्यूटर युग है ! आज की भागदौड की जिन्दगी में कम्प्यूटर का प्रयोग आवश्यक हो गया है ! कम्प्यूटर और इंटरनेट ने सारी दुनिया मुट्ठी में बन्द कर दी है ! इंटरनेट के द्वारा हम दुनिया के किसी भी कोने से सूचनायें प्राप्त कर व भेज सकते हैं ! अब देखिए न यह जो ब्लाग लिखा जा रहा है और जिसे आप पढ रहे हैं यह भी तो कम्प्यूटर और इंटरनेट की ही मेहरबानी है !
लेकिन हम यहां बात इंटरनेट की स्पीड की कर रहे हैं ! ज्यादातर लोग इंटरनेट की स्पीड से परेशान हैं ! क्या आपका इंटरनेट भी स्लो है ? आप कुछ बातों का ध्यान रख कर इसकी स्पीड बढा सकते हैं !
1. आज बाज़ार में कई कम्पनियां इंटरनेट कनेक्शन लगा रही हैं ! यह लोग स्पीड के बारे में जनता को भ्रम में रखते हैं ! नेट की डेडिकेटेड स्पीड उतनी नहीं होती जितनी कम्पनी वाले बताते हैं ! आप अपने ब्राड-बैंड की स्पीड चेक कीजिए ! स्पीड टेस्टर की सहायता से आप यह जान सकते हैं कि आपके ब्राड्बैंड कनेक्शन की स्पीड क्या है ! यदि आपकी स्पीड स्लो हो तो आप अपने प्रोवाईडर से इसकी शिकायत कर सकते हैं ! हो सकता हैं आपका सर्विस प्रोवाईडर आपकी समस्या का कोई हल कर दे !

2. दूसरी बात जो ध्यान देने की है वह है राऊटर को रखने का स्थान ! राऊटर को ऐसी जगह पर रखें जहां पर सही सिगनल मिल सके ! वरना यह आपके नेट की स्पीड को प्रभावित कर सकता है ! आपके राऊटर और कम्प्यूटर के बीच कोई दीवार आदि न हो तो अच्छा है ! इस बात का भी ध्यान रखें कि जहां आपका राऊटर पडा है उसके पास कोई वायरलेस फोन या ऐसी चीज़ें, जिसमें से वायरलेस सिग्नल निकलते हों, न हों !

3. जब हम किसी वेब पेज पर जाते हैं तो यह कम्प्यूटर में स्टोर हो जाता है ! इस कारण भी बहुत सारा स्पेस कवर हो जाता है ! कभी-कभी ब्राऊज़र केस को साफ करते रहना चाहिए !

4. नेट के कनेक्शन के प्लान भी समय-समय पर बदलते रह्ते हैं ! आपको इनके प्लान की जानकारी प्राप्त करते रहना चाहिए ! कई बार अधिक स्पीड के तथा कम पैसों के प्लान आ जाते हैं ! कस्टमर केयर से बात करके तथा प्लान चेंज करके आप इनका लाभ उठा कर अपने नेट की स्पीड बढाने के साथ-साथ पैसों की बचत भी कर सकते हैं !

5. एक बहुत जरूरी चीज़ है नेटवर्क सिक्योरिटी ! यदि आप वायरलेस ब्राडबैंड यूज़ कर रहे हैं तो उसमें अपना पासवर्ड लगाना न भूलें ! वरना हो सकता है कि कोई दूसरा भी आपके ब्राडबैंड का दुरपयोग कर रहा हो और आपके नेट की स्पीड कम हो जाय !

6. क्या आपने पी 2 पी साफटवेयर लोड किया है ? कई बार आपको पता नही चलता परंतु कुछ एप्लीकेशंस आनलाईन चलती रहती हैं ! इससे बचने के लिए सेटिंग्स में जाकर नो पी 2 पी पर सेट कर दें ! प्रोग्राम रन न होने से आपके नेट की स्पीड बढ जायगी !
7. म्यूज़िक, फिल्म और हैवी गेम्स कम से कम लोड करें ! खासकर लैपटाप पर इनका प्रयोग न करें !
8. आप नेट किस समय प्रयोग करते हैं इस पर भी नेट की स्पीड निर्भर करती है ! दोपहर और देर रात को नेट का प्रयोग लोग कम करते हैं ! उस समय नेट का प्रयोग करने पर आपको अच्छी स्पीड मिल सकती है !
9. जब हम कम्प्यूटर का प्रयोग करते हैं तो कई टेम्परेरी फाईल्स बन जाती हैं ! इनको रिमूव करने के लिए नीचे स्टार्ट पर क्लिक करें ! फिर रन आप्शन दबांए ! बाक्स में %temp% लिखें ! जितनी भी फाईल्स हों सब को डिलीट कर दें ! ध्यान रहे इसमें एक-दो ऐसी फाईल्स भी होती हैं जो डिलीट नहीं होतीं ! उनको आप डिलीट न करें ! उनको छोड कर बाकी की सभी फाईल्स डिलीट कर दें ! फिर उसी बाक्स में prefetch टाईप करें व सभी फाईल्स को डिलीट कर दें ! फिर उसी बाक्स में recent टाईप करें व सभी फाईल्स को डिलीट कर दें ! स्पीड मे फर्क आ जायगा !

10. कम्प्यूटर में एंटी-वायरस का बहुत महत्व होता है ! आजकल कई एंटी वायरस आ गए हैं ! कुछ तो आटोमैटिक अपडेट होते हैं परंतु कुछ को स्वयं अपडेट करना पडता है ! आप हर 8-10 दिन में एक बार एंटी वायरस को अपडेट अवश्य कर दें ! तथा महीने में कम से कम एक बार स्कैनिंग अवश्य करें ! क्योंकि जब हम पेनड्राईव आदि का प्रयोग करते हैं या डाऊनलोड करते हैं तो वायरस आने की सम्भावना रह्ती है ! अतः स्कैनिंग करके कम्प्यूटर में आए वायरस को दूर करके हम नेट की तथा मशीन के स्पीड बढा सकते हैं

यदि ऊपर दी गई छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाय तो आपक इंटरनेट स्लो नहीं होगा !

राम कृष्ण खुराना

9216888063

khuranarkk@yahoo.in


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (44 votes, average: 4.95 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग