blogid : 12850 postid : 54

40 साल भी पार न कर पाईं..... ये...

Posted On: 5 Jun, 2013 Others में

अभी है उम्मीदजिंदगी न मिलेगी दुबारा

Lavanya Vilochan

21 Posts

42 Comments

महज़ 25 साल की उम्र में अभिनेत्री जिया ख़ान ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. साल 2007 में अमिताभ बच्चन जैसे सितारे के साथ फिल्म ‘निशब्द’ से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था.

जिया ऐसी पहली अभिनेत्री नहीं हैं जो इतनी कम उम्र में ही चल बसीं. बीबीसी से ख़ास बात करते हुए लंबे समय से फिल्मों के जानकार रहे जयप्रकाश चौकसे ने बताया कुछ ऐसी ही अभिनेत्रियों के बारे में जिनकी ज़िंदगी का सफर अचानक से थम गया. एक नज़र उन अभिनेत्रियों पर.


मधुबाला


ह्रदय रोग के कारण मधुबाला की मृत्यु सिर्फ 36 साल की उम्र में ही हो गई. मधुबाला के दिल में एक छोटा सा छेद था और उस वक़्त ये बीमारी लाइलाज थी. जयप्रकाश चौकसे कहते हैं, ”मधुबाला के अंतिम वर्ष बेहद दुखद रहे. वो आईना देख कर घबरा जाती थीं. उनका खूबसूरत चेहरा धीरे धीरे बिगड़ने लगा था. वो हर दिन अपने मेकअप मैन को घर बुलाने लगी. शूटिंग न होते हुए भी वो मेकअप करके बैठी रहती थीं.”

चौकसे के मुताबिक़ जिस औरत की खूबसूरती का दीवाना ज़माना रहा हो वो औरत जब खुद को तिल-तिल बदसूरत होते देख रही हो तो कितना भयावह रहा होगा वो वक़्त उसके लिए.

अपनी बात को पूरा करते हुए चौकसे कहते हैं, ”इतना ही नहीं मधुबाला के इर्द-गिर्द के लोग हमेशा उनकी खूबसूरती की तारीफ करते रहते थे ताकि वो निराश न हो जाएं.”

मधुबाला अपना इलाज कराने विदेश भी गई लेकिन उस वक़्त उनका इलाज हो न पाया.


मीना कुमारी


मीना कुमारी की जब मृत्यु हुई उस वक़्त उनकी उम्र 39 वर्ष थी. 31 मार्च 1972 को उनकी मृत्यु लीवर सिरोसिस नाम की बीमारी की वजह से हुई.

मीना कुमारी के बारे में बात करते हुए चौकसे कहते हैं, ”मीना कुमारी की शराबनोशी के किस्से बहुत मशहूर हैं. अपने आखिरी के सालों में वो बहुत शराब पीने लगीं थीं. उनके नजदीकी लोग इतने अजीब थे कि वो देसी शराब को विदेशी शराब की बोतल में भर कर उन्हें दे देते थे. नशे में डूबी मीना को कुछ मालूम भी नहीं पड़ता था.” मीना कुमारी अभिनेत्री होने के साथ साथ कविताएं भी लिखती थीं.

चौकसे आगे कहते हैं, ”जब मीना कुमारी की मृत्यु हुई तब टाइम्स ऑफ़ इंडिया एक पत्रिका निकलती थी जिसका नाम था माधुरी. उस पत्रिका में अशोक कुमार का एक बयान छपा था कि जब वो उनके घर गए तो उन्होंने बदहवास मीना कुमारी को किसी दूसरे पुरुष के साथ देखा. तब अशोक कुमार को इस बात का यकीन हो गया कि मीना कुमारी अब निम्फोमेनिऐक (स्त्रियों में उत्कट कामुकता) हो चुकी हैं.


स्मिता पाटिल



सिर्फ 31 साल की उम्र में ही स्मिता पाटिल की मृत्यु हो गई.स्मिता पाटिल की मृत्यु बेटे प्रतीक के जन्म के तुरंत बाद प्रसव के दौरान हुई कुछ जटिलताओं की वजह से हुई. वो मात्र 31 वर्ष की थीं.

चौकसे कहते हैं, ”स्मिता पाटिल अद्भुत अभिनय क्षमता की मालकिन थीं. फिल्म ‘वारिस’ उनके करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक थी. अर्थ, भूमिका, मंडी और ‘निशांत’ जैसी कई यादगार फिल्में उन्होंने की.”स्मिता पाटिल राज बब्बर की पत्नी थीं.


सिल्क स्मिता



साउथ सेंसेशन सिल्क स्मिता 23 सितंबर 1996 को चेन्नई में अपने घर में मृत पाई गईं. वो 35 वर्ष की थीं. ऐसा कहा जाता है कि सिल्क अपने जीवन से इतना निराश हो गईं थीं कि उन्होंने आत्महत्या कर ली.

सिल्क स्मिता के बारे में बात करते हुए चौकसे कहते हैं, ”सिल्क को उनकी लोकप्रियता ले डूबी. उनकी छवि एक ‘सेक्स सायरन’ की बन चुकी थी. पत्रिकाओं में उनके बारे में भद्दी बातें लिखी जा रहीं थी. राह चलते लोग उन्हें गंदे इशारे किया करते थे. ये सब उनसे बर्दाश्त नहीं हुआ.” 35 साल की उम्र में सिल्क स्मिता अपने घर में मृत पाई गईं.


दिव्या भारती


दिव्या भारती सिर्फ 19 साल की थीं जब मुंबई में उनकी मृत्यु पांच मंज़िला इमारत से गिरने की वजह से हुई.

उनकी मृत्यु के इर्द-गिर्द कई सवाल उठाए गए. किसी ने कहा कि ये एक एक्सीडेंट था, किसी ने इसे आत्महत्या कहा तो किसी ने कहा कि दिव्या साजिश का शिकार हुई. हालांकि पुलिस को इस बारे में कोई ठोस सबूत नहीं मिल पाया.

दिव्या भारती के बारे में बात करते हुए चौकसे कहते हैं, ”दिव्या की मृत्यु को पुलिस जांच में तो एक्सीडेंट ही पाया गया. जांच में ये भी सामने आया कि वो नशे में थीं और खुद को संभाल नहीं पाई और नीचे गिर गईं.”

अपनी बात को पूरा करते हुए चौकसे कहते हैं, ”मैं समझता हूं कि दिव्या भारती अपनी सफलता के कारण मरी. बहुत छोटी उम्र में बहुत बड़ी कामयाबी उन्हें मिल गई थी. इतनी बड़ी कामयाबी को संभालना कैसे है ये वो समझ नहीं पा रहीं थीं. इसलिए शायद वो ड्रग्स भी लेने लगीं और शराब भी. सफलता का वहन कर उसका निर्वाह करना हर किसी के बस की बात नहीं है.”


जिया खान


जिया ने निशब्द, गजिनी और हाउसफुल जैसी फिल्मों में काम किया.जिया खान के बारे में बात करते हुए चौकसे कहते हैं,”मैं जिया से कई बार मिल चुका था. उन्होंने विदेश में अपनी पढ़ाई की जहां का वातावरण बहुत खुला होता है. वहां से वो बॉलीवुड में आई और यहां आते ही उन्होंने तीन बड़ी फिल्मों में काम किया. तीनो ही फिल्में सफल रही. लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में सफल फिल्में इस बात की गारंटी नहीं हैं कि आपको काम मिलता ही रहेगा.”

चौकसे आगे कहते है, ”यहां काम पाने के लिए कुछ दुनियादारी भी करनी पड़ती है. लोगों से मिलना जुलना पड़ता है. लेकिन ये कहना भी सही नहीं होगा कि काम न मिलने की वजह से जिया की मृत्यु हुई है. वो सिर्फ 25 वर्ष की थी अगर फिल्मों में काम नहीं मिल रहा था तो टीवी में काम कर सकती थी. अवसर की कमी उनकी मौत की वजह नहीं हो सकती हां अगर कोई पारिवारिक कारण हो तो उसकी जानकारी हमें नहीं है.”



साभार – इस खबर को मैनें BBC न्यूज से लिया है .

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग