blogid : 313 postid : 3413

क्यूपिड के तीर से घायल हो जाएगा आपका ‘वैलेंटाइन’

Posted On: 13 Feb, 2013 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

cupidप्यार के इजहार का दिन नजदीक आ गया है. अगर आपका लव इंट्रस्ट यह जानता है कि आप उनसे प्यार करते हैं तब सब कुछ ठीक है लेकिन अगर आप अभी तक उस व्यक्ति को अपनी भावनाओं से अवगत नहीं करवा पाए हैं तो आपके लिए सुनहरा दिन हैं ‘उन्हें’ यह बताने का कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं.


Read – बस थोड़े से पैसे खर्च कीजिए और मिल जाएगा ब्वॉयफ्रेंड

कल 14 फरवरी यानि कि वैलेंटाइन डे है. यह दिन हर उस व्यक्ति को समर्पित है जो किसी ना किसी से प्रेम करता है, जिसके दिल में कोई बसता है. वैसे तो हर किसी ने अभी तक यह तैयारी तो कर ली होगी कि अपने प्रेमी के लिए क्या खास करना है और उसे क्या तोहफा देना है. लेकिन अगर अभी तक आप अपनी इस मुश्किल को सुलझा नहीं पाए हैं तो हम आपको कुछ ऐसे आइडिए देते हैं जो इस बार आपके वैलेंटाइन डे को और भी खुशगवार बना देंगे और अगर आपने तोहफा खरीद भी लिया है तो भी यह आपको एक्स्ट्रा प्वॉंइंट्स दिलवा सकते हैं.


Read – इस वैलेंटाइन अपनी लव लाइफ को दें एक और मौका


1. प्रेम का प्रतीक क्यूपिड: एक छोटा पंखों वाला बच्चा जो अपने हाथ में तीर-कमान लिए हुए है, कहते हैं यह तीर जाकर सीधा उस दिल में घुसता है जो अकेला है और प्रेम करना चाहता है. यह रोमन कथाओं का एक चर्चित पात्र है. रोमन मान्यताओं के अनुसार मार्स और वीनस के मिलन से क्यूपिड का जन्म हुआ. यह प्रेम का प्रतीक है और जबकि प्रेम अंधा होता है इसीलिए कई तस्वीरों और मूर्तियों में क्यूपिड की आंखों पर पट्टी बंधी नजर आती है.


Read – अगर बेटा हुआ तो समझ लेना नौकरी गई

2. दिल के आकार की चीजें: आप अपने प्रेमी-प्रेमिका या जीवनसाथी को वैलेंटाइन डे पर दिल के आकार की कोई भी चीज देंगे तो वह आपके प्रेम को दर्शाएगी. आप उन्हें केक दे सकते हैं, हार्ट शेप खिलौना दे सकते हैं और भी बहुत सी चीजें हैं जो उनके चेहरे पर मुस्कान ले आएंगी.


3. डायमंड्स: डायमंड को गर्ल्स का बेस्ट फ्रेंड कहा जाता है. इतना ही नहीं इसे शाश्वत और पवित्र प्रेम का भी प्रतीक माना जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार हीरा देवताओं के आंसुओं से बनता है. वहीं रोमन मान्यता के अनुसार यह टूटे हुए तारों के टुकड़े हैं. आप अपने वैलेंटाइन को डायमंड गिफ्ट कर सकते हैं.


तो क्या वाकई रोज नहीं नहाती महिलाएं


4. रेड रोज: प्रेम का प्रतीक माने जाने वाले लाल गुलाब दिन की शुरुआत करने के लिए एक अच्छा माध्यम हैं. आप अपने लाल गुलाबों को सरप्राइज रखें. केवल लाल गुलाबों का एक बुके बनाकर आप अपने वैलेंटाइन को दें. एक खास बात और कि उस गुलदस्ते में गुलाबों की संख्या भी बहुत मायने रखती है. जैसे अगर आप किसी के प्रति अपने प्रेम का इजहार करना चाहते हैं तो उसे एक गुलाब दें, 25 गुलाबों का गुलदस्ता तब दिया जाता है जब किसी के प्रति आभार व्यक्त करना हो. इसके अलावा 50 गुलाबों का गुलदस्ता नि:स्वार्थ प्रेम का प्रतीक है जिसमें कोई शर्त, कोई लालच नहीं होता.


5. ट्यूलिप के फूल: शिरीन-फरहाद की प्रेम कहानी से जुड़ी है इस फूल की दास्तां. तुर्की में यह कथा प्रचलित है कि फरहाद को शिरीन से प्यार हो गया था और जब उसे पता चला कि शिरीन की मौत हो चुकी है तो उसने घोड़े पर सवार होकर एक ऊंची चट्टान के शीर्ष पर जाकर जान दे दी. कहा जाता है जहां-जहां उसके खून की बूंदे गिरीं, वहां पर लाल ट्यूलिप के फूल उग आए. इस प्रकार ट्यूलिप के फूल निश्छल प्रेम का प्रतीक बन गए.


अगर वह मुझसे प्यार करता है तो जरूर समझेगा..(?)

उन कड़वी यादों को भूल जाएंगे !!

प्यार में राज क्यों ?


Tags: valentines day, perfect gift for valentine day, valentine week, cupid, tulip flowers, हार्ट, heart shape, वैलेंटाइन डे





Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग