Menu
blogid : 313 postid : 3302

शराब का रास्ता प्यार से गुजरता है

wines and loveअधिकांश शराब पीने वाले लोग यही कहते हैं कि प्यार ने साथ छोड़ा तो शराब का साथ थाम लिया पर साथ ही यह भी सच है कि एक प्यार ही वो जरिया है जो एक शराबी की शराब को छुड़ा सकता है. हर व्यक्ति को जीवन में एक ऐसे साथी की तलाश होती है जो उसके जीवन में प्यार भर दे और वो जब भी उदास हो उसकी उदासी में उसका साथ दे पर जब व्यक्ति को ऐसा कोई साथी नहीं मिल पाता है तो वो अपने आप को तन्हां रखने के बदले शराब को अपना साथी बना लेता है. शराब पीने वाले व्यक्ति के जीवन में यदि प्यार का रस भरा जाए तो वो शराब पीना छोड़ देता है. हाल ही में यूनिवर्सिटी आफ नार्थ कैरोलिना शोधकर्ताओं ने शोध के जरिए पता लगाया है कि ‘लव हार्मोन’ ऑक्सीटोसीन की थोड़ी सी मात्रा लेने भर से शराब की लत को छुड़ाने में मदद मिल सकती है. शोध के मुताबिक यह हार्मोन उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जो शराब के बुरी तरह आदी हो चुके हैं. शोधकर्ताओं ने 11 लोगों के समूह के साथ यह प्रयोग किया. उन्‍होंने शराब का सेवन करने वाले 11 लोगों को तीन दिन के इस कार्यक्रम के तहत रोजाना दो खुराक ऑक्सीटोसीन नैजल स्प्रे दी और इसका काफी सकारात्मक असर दिखाई दिया.

Read:क्यूं होती है चिंता


मैं शराबी हूं……..

जब व्यक्ति जिन्दगी में तन्हां महसूस करता है तो शराबी बन जाना पंसद करता है और वो भी ऐसा शराबी जिसे अपने आप को शराबी कहने में कोई दुख नहीं होता है क्योंकि शराबी व्यक्ति को यह लगने लगता है कि जिन्दगी में जो साथ निभा सकती है वो शराब है पर यह सच नहीं होता है. भले ही शराब कुछ समय के लिए तन्हा ना महसूस होने दे पर असल में शराब व्यक्ति को तन्हां ही बना रही होती है.


प्यार शराब की दवा

कहते हैं कि प्यार हर चीज की दवा होती है. प्यार ही वो रास्ता होता है जिससे किसी भी व्यक्ति की जिन्दगी में खुशियां लाई जा सकती हैं. सोचिए जरा यदि आप एक शराबी व्यक्ति को शराब छोड़ने के लिए कहेंगे तब भी वो शराब का साथ नहीं छोड़ेगा पर यदि आप उस शराबी व्यक्ति के जीवन में शराब की प्यास से भरी जगह को प्यार के रस से भर देंगे तो बहुत जल्द ही शराबी व्यक्ति प्यार के महत्व को समझने लगेगा.

Read:पसंद हैं ऐसे मर्द जो…….


Tags: wine and health, wine and love, wine and women, wine and lifestyle, wine and life, upset life

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh