blogid : 313 postid : 722235

सावधान! समोसे का शौक आपको जेल पहुंचा सकता है

Posted On: 25 Mar, 2014 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

एक हिंदुस्तानी होने के नाते आप भारत के इतिहास, भूगोल और राजनीति के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे. अच्छी बात है जानना भी चाहिए, लेकिन अभी भी कुछ ऐसी जानकारियां हैं जिससे आप पूरी तरह से अपरिचित होंगे. ये जानकारियां ऐसी हैं जो आपको दांतों तले अंगुली दबाने पर मजबूर कर देंगी.


Samosas


यहां समोसा खाना पाप माना जाता है

जिस समोसे को हम बड़े ही चाव से खाते हैं उस समोसे को सोमालिया में वर्ष 2011 में प्रतिबंधित कर दिया गया. चरमपंथी इस्लामिक समूह अल-शबाब ने समोसे को पश्चिमी खाद्य पदार्थ बताते हुए यह कहा कि पवित्र ईसाई त्रिमूर्ति का आकार समोसे से मिलता-जुलता है. इसलिए इसे खाना इस्लाम की मान्यताओं का उल्लंघन करना होगा. चरमपंथी इस्लामिक समूह के अनुसार, यदि कोई भी समोसे बनाता, बेचता या खाता पकड़ा गया तो उसे कठोर सजा मिल सकती है.


hockey


भारतीय हॉकी टीम से डरता था ब्रिटेन

आज भारत की जो स्थिति हॉकी में है सन् 1920 या उसके बाद के समय में ऐसी नहीं थी. तब भारतीय टीम विश्व की सबसे मजबूत टीम हुआ करती थी. एक घटना हम आपको बताते हैं जिससे यह जाहिर हो जाएगा कि तब की भारतीय हॉकी टीम से दूसरे देशों के टीमें कितना खौफ खाती थीं. विश्व युद्ध के बाद 1920 का ओलंपिक बेल्जियम के एंटवर्प में आयोजित किया गया था. अन्य खेल का तो पता नहीं लेकिन हॉकी में भारतीय टीम जैसी मजबूत टीम कोई नहीं थी. इस बात को विश्व की सभी टीमें भी मानती थीं. इसलिए इंग्लैंड की टीम ने अपने ही उपनिवेश (भारत) से हार से बचने के लिए उस ओलंपिक में भाग नहीं लिया था.



Read: Samosa Recipe


1973 में सबसे ज्यादा आयकर की दर

जैसा की हम सभी जानते हैं कि आयकर किसी व्‍यक्ति या कंपनी/फर्म द्वारा वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में केन्‍द्र सरकार को भुगतान किया जाने वाला प्रत्‍यक्ष कर है. सरकार हर साल बजट के द्वारा इसके दरों में परिवर्तन करती रहती है. लेकिन क्या आपको पता है कि 1973 में आयकर की दर कितनी थी? आपको जानकर हैरानी होगी कि इस वर्ष इनकम टैक्स की टॉप मार्जिनल दर 97.75 प्रतिशत तक हो गई थी.


वयस्क चैनल प्लस 21का प्रसारण बंद

वर्ष 1996 में न्यूडिटी के प्रति प्रतिबद्ध प्लस 21 नाम के वयस्क मनोरंजन चैनल ने अपने कार्यक्रमों को भारत में भी प्रसारित करने की योजना बनाई. किंतु कुछ समूहों द्वारा दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर करने के बाद इसके प्रसारण पर रोक लगा दी गई.


choli pallu

चोली, पल्लू कहां की उपज

चोली (ब्लाउज), पल्लू (साड़ी का अंतिम भाग) के नाम से ही पता चलता है कि यह उत्तर भारत में प्रयोग किया जाने वाले हिंदी शब्द हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह शब्द प्राचीन दक्षिण भारत के चोल व पल्लव साम्राज्यों से लिए गए हैं.


Read: इन्दिरा गांधी के लिए जरूरी नहीं थे संजय गांधी


विदेश में भारत का एकमात्र सैन्य हवाई अड्डा

तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे से 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित फार्खोर हवाई अड्डा जो कि एक सैन्य हवाई अड्डा है, भारत का पहला और एकमात्र विदेशी सैन्य हवाई अड्डा है.


sanjay gandhi

संजय गांधी को भी जेल जाना पड़ा

भारतीय राजनीति में स्वर्गीय संजय गांधी हमेशा से ही एक विवादित व्यक्तित्व रहे. अपने विवादित कामों की वजह से वह आज भी खबरों में बने रहते हैं. ऐसा एक विवादित विषय था 1977 की फिल्म ‘किस्सा कुर्सी का’. आपातकाल के दौरान संजय गांधी ने इस फिल्म के सभी प्रिंट को नष्ट कर दिया था जिसकी वजह से उन्हें जेल भी जाना पड़ा.



abdul kalam


जब इंटरनेट पर कलाम ने पूछा सवाल

भारत के पूर्व राष्ट्रपति ऐ.पी.जे. अब्दुल कलाम ने अपने कार्यकाल के दौरान आतंकवाद को खत्म करने के तरीकों पर याहू मंच पर एक सवाल पूछा था. उस समय पूर्व आईपीएस ऑफिसर किरण बेदी, लिएंडर पेस और श्री श्री रवि शंकर ने उनके सवालों का जवाब दिया था.


सबसे ज्यादा क़्वालिफाइड व्यक्ति

आपको शायद पता ना हो कि डॉ. श्रीकांत जिचकर भारत के सबसे ज्यादा अर्हताप्राप्त व्यक्ति रहे, जिनके नाम शिक्षा से संबंधित अनेकों रिकॉर्ड हैं. वह एक मात्र ऐसे व्यक्ति हैं जो आईएएस, आईपीएस, लॉयर, डॉक्टर, संस्कृत में डॉक्टर ऑफ लेटर, फोटोग्राफर, एक्टर, रेडियो ऑपरेटर और 25 साल के सबसे युवा एमएलए भी रहे. उनके पास 20 डिग्रियां, 28 गोल्ड मेडल और 52 हजार किताबों की लाइब्रेरी थी. उन्होंने अपने जीवन काल में 14 अलग-अलग महत्वपूर्ण पदों पर काम किया.


Read more:

गणित में फिसड्डी क्यों हैं हमारे छात्र

भारत के महान गणितज्ञ और खगोलशास्त्री आर्यभट्ट

क्रिकेट से जुड़े ये फैक्ट्स आपने सुने नहीं होंगे


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग