blogid : 313 postid : 1316018

कभी झुग्गी में रहता था इस मशहूर उद्योगपति का परिवार, आज हैं दो प्राइवेट जेट के मालिक

Posted On: 26 Feb, 2017 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

‘कोई धंधा छोटा या बड़ा नहीं होता और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता. ये डायलॉग आजकल हर किसी की जबान पर है. लेकिन महज कुछ ही लोग हैं जो असल जीवन में इसे उतारते हैं और अपनी किस्मत खुद लिखते हैं. ऐसे ही एक कहानी है भारत के सबसे मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी की, जो तंग गलियों से निकलकर आज दुनिया भर में पहचाने जाते हैं. चलिए एक नजर ड़ालते हैं भारत के सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडानी के संघर्ष पर.


adani cover



चॉल में रहता था गौतम अडानी का परिवार

गौतम अडानी का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में 24 जून 1962 को हुआ था. अडानी के छह भाई-बहन थे. अडानी का परिवार बेहद संपन्न नहीं था इसलिए वो उस दौरान अहमदाबाद के पोल इलाके की शेठ चॉल में रहते थे.


100 रुपये लेकर आए मुंबई

अपनी पढ़ाई बीच में अधूरी छोड़कर अडानी एक दिन कुछ पैसे लेकर मुंबई आ गए, उस वक्त वो महज 18 साल के थे. मुंबई जाकर वह  हिंद्रा ब्रदर्स में महज तीन सौ रुपये सैलरी पर काम करने लगे. लेकिन अडानी इतने में ही नहीं मानने वाले थे जल्दी ही उन्होंने 20 साल की उम्र में ही हीरे का ब्रोकरेज आउटफिट खोल लिया.


gautam 1


पहले ही साल कंपनी को हुआ लाखों का फायदा

किस्मत ने साथ दिया और पहले ही साल कंपनी ने लाखों का टर्नओवर किया, फिर भाई मनसुखलाल के कहने पर अडानी मुंबई से अहमदाबाद आकर भाई की प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करने लगे. फिर पीवीसी इंपोर्ट का सफल बिजनेस शुरू हुआ.


gautam adani


सफलता के लिए कड़ी मेहनत

जब प्लास्टिक कारोबार से पूंजी इकट्ठा हुई, तो 1988 में गौतम ने अडानी एक्सपोर्ट लिमिटेड की नींव शुरू की. यह कंपनी पॉवर व एग्रीकल्चर कमोडिटीज के सेक्टर में काम करने लगी. धीरे-धीरे एक्सपोर्ट का कारोबार गति पकड़ता रहा, उन्होंने पोर्ट सहित कई कारोबार में हाथ डाले तो हर जगह सफलता नसीब हुई.


Gautam A


दुनिया जानती हैं कौन है गौतम अडानी

अडानी ग्रुप का कारोबाद दुनिया भर में फैला हुआ है, अडानी की पत्नी का नाम प्रीति है, जो पेशे से डेंटिस्ट हैं और अडानी फाउंडेशन की हेड हैं. अडानी के दो पुत्र हैं-करण और जीत. इतना ही नहीं अडानी के पास दो प्राइवेट जेट हैं. बीचक्रॉफ्ट जेट जो 2005 में खरीद था और हॉकर जेट 2008 में खरीदी गई थी.


Gautam-Adani-1

आज हैं इतने अरब के मालिक

फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी आज 6.4 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं और अहमदाबाद के अरबपतियों में शुमार हैं. आज अडानी ग्रुप देश की सबसे बड़ी एक्सपोर्ट कंपनियों में से एक है…Next


Read More:

इतने अरब में बिक रहा है अमरीका का सबसे महंगा घर, साथ में मिलेगा हेलिकॉप्टर

कभी घरवालों ने उड़ाया था मजाक, आज इस कंपनी के मालिक बन कमा रहे हैं 400 करोड़

कभी मां के साथ ठेले पर बेचते थें पराठें, आज हैं देश के नामचीन शेफ

इतने अरब में बिक रहा है अमरीका का सबसे महंगा घर, साथ में मिलेगा हेलिकॉप्टर
कभी घरवालों ने उड़ाया था मजाक, आज इस कंपनी के मालिक बन कमा रहे हैं 400 करोड़
कभी मां के साथ ठेले पर बेचते थें पराठें, आज हैं देश के नामचीन शेफ


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग