blogid : 313 postid : 2306

क्रिसमस और न्यू ईयर पर क्या दें दोस्तों को गिफ्ट !!

Posted On: 23 Dec, 2011 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

christmas giftsभारत में सभी धर्मों के लोग रहते हैं, ऐसे में विभिन्न धर्मों के लोगों की मान्यताओं, परंपराओं और त्यौहारों में भिन्नता होना भी स्वाभाविक है. लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत में सांस्कृतिक भिन्नता होने के बावजूद सभी त्यौहार मिल-जुल कर और पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाए जाते हैं. धर्मों के अंतर को भुलाते हुए सभी लोग पूरे जोश और उत्साह के साथ अपने दोस्तों और परिवारवालों के साथ त्यौहारों का आनंद उठाते हैं.


कुछ ही दिनों में ईसाई धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार क्रिसमस या बड़ा दिन और नया साल आने वाला है. जाहिर है क्रिसमस कैसे मनाना है और पुराने साल के साथ पुरानी यादों को कैसे विदा करना है इसकी तैयारी काफी समय पहले ही शुरू हो जाती है. अधिकांश लोगों ने तो यह तय भी कर लिया होगा कि इस विशेष दिन पर क्या पहनना है, कहां जाना है, दोस्तों और रिश्तेदारों को क्या गिफ्ट देना है आदि.


लेकिन अगर काम के बोझ या फिर किसी अन्य कारणवश आप क्रिसमस या न्यू ईयर से संबंधित कोई भी प्लानिंग नहीं कर पाए हैं तो इसमें निराश होने की कोई जरूरत नहीं है. निम्नलिखित सुझाव आपकी इस समस्या का हल बन सकते हैं जिन पर अमल कर आप अपने लिए और दूसरों के लिए क्रिसमस को एक यादगार दिन के रूप में बदल सकते हैं.


क्रिसमस पर दिए जाने वाले कुछ विशेष तोहफे

चॉकलेट केक: बिना चॉकलेट केक के क्रिसमस या न्यू ईयर दोनों ही अधूरे हैं. अगर आप किसी स्पेशल व्यक्ति को गिफ्ट देना चाहते हैं तो अपने हाथों से बनाया गया चॉकलेट केक सबसे बेहतर विकल्प है. अगर आप इस पर थोड़ी मेहनत करेंगे तो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ देखने में भी बहुत आकर्षक लगेगा.

कॉफी मग्स: किसी दोस्त या रिश्तेदार को एक बढ़िया कॉफी मग का जोड़ा देना बहुत अच्छा रहेगा. लेकिन हां, इन्हें खरीदते समय आप अपनी च्वाइस नहीं बल्कि जिसे देना चाहते हैं उसकी च्वाइस के बारे में ही सोचें.


सजावटी सामान: दीपावली की तरह क्रिसमस भी सजावट प्रधान त्यौहार है. सभी लोग अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए अलग-अलग और बेहतरीन साजो सामान का प्रयोग करते हैं. आप क्रिसमस के दिन उन्हें ऐसा ही कुछ तोहफा देकर आश्चर्यचकित कर सकते हैं. लेकिन उनके घर और उनकी पसंद को ध्यान में रखें.


सूखे फूल: अगर आप किसी को फूलों का गुलदस्ता देते हैं तो वह जल्द मुरझा तो जाते ही हैं साथ ही जिन्हें आप दे रहे हैं उनके भी किसी काम में नहीं आएंगे. इससे बेहतर है उन्हें कुछ आकर्षक सूखे फूल दिए जाएं ताकि वह उन्हें अपनी पसंद की जगह पर सजा कर रख सकें. आज बाजार में भिन्न-भिन्न आकार और रंग के सजावटी या सूखे फूल उपलब्ध हैं. आप उन्हीं में से कुछ चुन सकते हैं.

Christmas Cake recipe in Hindi: क्रिसमस केक


फोटो फ्रेम: आप अपने किसी करीबी व्यक्ति चाहे वह अभिभावक हों, आपके दोस्त हों या फिर आपका प्रेमी, एक फोटो फ्रेम में आप दोनों की एक बहुत यादगार तस्वीर फ्रेम करवा कर उन्हें गिफ्ट करें. यह निश्चित तौर पर उन्हें बहुत पसंद आएगा.


लेदर का पर्स: यह एक ऐसा तोहफा है जो किसी को भी पसंद आएगा. आप एक अच्छा और ब्रैंडेड लेदर पर्स अपने दोस्त या संबंधी को दे सकते हैं.


गिफ्ट बास्केट: अगर कुछ भी समझ नहीं आ रहा है तो अपने पसंद की गिफ्ट बास्केट बनाएं. इसमें आप छोटे-छोटे खिलौनों से लेकर चॉकलेट तक जो चाहे भर सकते हैं. यह आपकी समस्या का आखिरी विकल्प है.

Christmas Special: Walnut Brownie Recipe in Hindi

क्रिसमस स्पेशल : क्यों मनाते हैं क्रिसमस

11 /12 /13 का सच क्या है?

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.67 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग