blogid : 313 postid : 2033

इमोशनल महिलाओं से दूर ही रहें तो बेहतर है!!

Posted On: 7 Nov, 2011 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

physcho phase in loveवैसे तो मतलबी, धोखेबाज, साइको जैसे शब्दों का प्रयोग महिलाएं ही अपने पुरुष साथी के लिए करती हैं. खासकर ऐसे साथी के लिए जो उन्हें या तो बहुत ज्यादा परेशान करने लगते हैं या फिर उनके साथ विश्वासघात करते हैं. आमतौर पर पुरुष फ्लर्टी स्वभाव के होते हैं. वह प्रेम संबंधों में ना पड़कर हर खूबसूरत लड़की से इश्क फरमाने लगते हैं. लेकिन कभी-कभार पुरुषों का यही मस्तमौला स्वभाव उन्हें परेशानियों में डाल सकता है. वैसे तो पुरुष महिलाओं के दिल तोड़ने और उनकी भावनाओं से खेलने का काम करते हैं. लेकिन जाने-अनजाने ही सही वो कभी-कभार ऐसी महिलाओं के संपर्क में आ जाते हैं जो आगे चलकर उनके लिए विकट समस्याएं पैदा कर देती हैं. देखने में आकर्षक और भोली-भाली महिला के मस्तिष्क और दिल में क्या चल रहा है पुरुष इस बात को समझ नहीं पाते और अपने लापरवाह और फ्लर्ट स्वभाव के कारण उनसे नजदीकियां बढ़ाने लगते हैं.


वैसे तो ऐसी महिलाओं को साइको की संज्ञा ही दी जाती है जो बिना वजह पुरुष के पीछे पड़ जाती हैं लेकिन कई बार पुरुष के लिए उनकी भावनाएं इतनी मजबूत हो जाती हैं कि वह उसे पाने के लिए कुछ भी कर सकती हैं. लेकिन पुरुषों को ऐसी महिलाओं से दूर ही रहना चाहिए जो उनकी भावनाओं को जाने बिना ही प्रेम में पड़ जाती हैं. हालांकि अब किस के दिमाग में क्या चल रहा है यह बात तो नहीं जान सकते लेकिन थोड़ी सी समझदारी के बाद आप महिलाओं की भावनाओं और उनकी मनोदशा को भांप सकते हैं. निम्नलिखित बिंदु आपको इस कार्य में थोड़ी सहायता दे सकते हैं.


  • सबसे पहले तो अगर आप जानते हैं या आपने कभी सुना है कि फलाना महिला मानसिक रूप से बीमार है तो जितना हो सके उससे दूरी बनाए रखें. हो सकता है आपके भीतर उसके लिए दोस्त जैसी भावनाएं हों लेकिन वह आपके विषय में कब क्या सोचने लगे, आप पहले से नहीं जान सकते. भले ही आप उसके साथ सांत्वना रखते हों लेकिन वह कब आपके प्रेम में पड़ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता.
  • यद्यपि महिलाओं को बोलना बहुत पसंद होता है लेकिन फिर भी कई ऐसी महिलाएं होती हैं जो अपनी बात कहने की बजाय उन लोगों की बात सुनना ज्यादा पसंद करती हैं जिनसे वह प्रेम करती हैं. अगर आप भी किसी ऐसी महिला के संपर्क में हैं जिसे आपकी बातें सुनना बहुत पसंद है, इतना कि वह अपनी बात रखना भी जरूरी नहीं समझती तो बेहतर होगा उससे फ्लर्ट करना बंद कर दें. उसकी चुप्पी इस बात का संकेत करती है कि वह अपने जीवन में आपको प्रमुखता देने लगी है. कहीं आपके उनसे दूर हो जाने पर वह कोई गलत कदम ना उठा ले इसीलिए जल्दी से जल्दी उससे सभी बात साफ कर लें.
  • वैसे तो महिलाएं बहुत व्यवस्थित स्वभाव की होती हैं हर चीज को अपने अनुसार चाहती हैं. लेकिन कई महिलाएं बहुत ज्यादा कैलकुलेटिव होती हैं, उन्हें हर चीज का हिसाब-किताब चाहिए होता है. उनका साथी कहां है, किसके साथ है, कब तक है, इसको लेकर वह बहुत ज्यादा सोचती हैं. अगर हो सके तो ऐसी महिलाओं से दूर ही रहें.
  • वैसे तो झूठ बोलने का काम हम पुरुषों के लिए छोड़ देते हैं लेकिन यह व्यक्तिगत स्वभाव होता है जो आगे चलकर ना बदलने वाली आदत बन जाती है. ऐसी महिलाएं जो बात-बात पर झूठ बोलें, अपनी बात को सही करने के लिए कुछ भी कह दें उनके संपर्क में ना रहना ही आपके लिए हितकर होगा.
  • कहते हैं चुप रहने वाले लोग बहुत खतरनाक होते हैं. यही सिद्धांत महिलाओं पर भी लागू होता है. ऐसी महिला जो किसी भी बात पर प्रतिक्रिया नहीं देती, आप उसके साथ कैसा भी व्यवहार करें वह पलट कर कुछ नहीं कहती, आप उसके विषय में कुछ समझ नहीं पाएंगे. जब उसे पता चले कि आप उसके साथ बस फ्लर्ट कर रहे थे तो इस बात पर वो कैसा रिएक्ट करती है, यह जान पाना बहुत मुश्किल हो जाएगा.
  • हालांकि पुरुषों के विषय में ही यह माना जाता है कि वह प्रतिबद्ध संबंध में नहीं पड़ना चाहते, लेकिन कई महिलाएं भी ऐसे होती हैं जो कमिटमेंट में विश्वास नहीं रखतीं. ऐसे में अगर आप उनके साथ प्रेम में पड़ जाएं तो वह कभी भी आपको छोड़कर जा सकती हैं. निःसंदेह यह आपको आघात करेगा. इसीलिए ऐसी महिलाओं से दूर रहना ही बेहतर है.
  • महिलाओं का भावनात्मक पक्ष बहुत मजबूत होता है लेकिन कुछ महिलाएं इसका गलत फायदा उठा लेती हैं. वह बात-बात पर अपने साथी को इमोशनल ब्लैकमेल करने लगती हैं. ऐसा कर वह अपने मंतव्यों को तो सिद्ध कर लेती हैं पर दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को नुकसान पहुंचाती है. ऐसी महिलाओं से दूर ही रहें तो अच्छा है.
  • कई महिलाओं की आदत होती है कि वह बात-बात पर क्रोधित हो जाती हैं या फिर माहौल को बिगाड़ने का प्रयत्न करती हैं. ऐसी महिलाओं से जितनी दूरी बनाएंगे उतना अच्छा है.

पुरुषों को मॉडर्न और आत्म-विश्वासी महिलाएं बहुत जल्दी आकर्षित करती हैं. वह जल्दी से जल्दी इनके संपर्क में आने का प्रयास करते हैं. लेकिन कभी-कभार उनका यह प्रयास उनके लिए ही गलत साबित होता है. आजकल युवाओं को फ्लर्ट करन बहुत पसंद आने लगा है. लेकिन फ्लर्टिंग के चक्कर में दूसरे की भावनाओं से खेलना कहां तक सही है यह बात समझनी चाहिए. किसी भी महिला को जाने बिना उसके साथ संबंध रखना अच्छा नहीं कहा जा सकता. बेहतर है आप पहले उसे जानें और फिर आगे कोई कदम उठाएं.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग