blogid : 313 postid : 1167523

भारत के सभी नोट पर हस्ताक्षर करने वाले व्यक्ति की ये है सैलरी

Posted On: 18 Apr, 2016 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

यह सवाल हर उस भारतीय के मन में है जिसने भारतीय नोट पर महात्मा गांधी की फोटो के साथ गवर्नर का साइन किया हुआ नोट देखा है. आप को बता दें कि सभी छोटे-बड़े भारतीय नोटो पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर के साइन होते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भारत का केंद्रीय बैंक है जहां से देश के सभी बैंको को नियंत्रित किया जाता है. यहीं से समय-समय पर भारतीय नोटो को जारी करता है.


Indian rupee


आरबीआई की स्थापना ब्रिटिश राज के दौरान 1935 में हुई थी. तब से लेकर अब तक 23 आरबीआई के गवर्नर हो चुके हैं.  इस समय रघुराम राजन आरबीआई के गवर्नर हैं जिन्हें आरबीआई का मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी कहा जाता है.


RAJAN


आरबीआई के गवर्नर साउथ मुंबई के कारमाइकल रोड पर आधिकारिक बंगले में रहते हैं. यहां के बंगले ब्रिटिश काल में बनाए गए थे. यहां रहने वालों में देश के बड़े-बड़े उद्योगपति भी शामिल हैं.


एक तरफ जहां देश के बड़े उद्योगपतियों की मासिक कमाई करोड़ों और अरबों की होती हैं वहीं आरबीआई गवर्नर की मासिक सैलरी सभी भत्तों और लाभ को मिलाकर 1 लाख 98 हजार रुपए है. इस हिसाब उनकी सलाना सैलरी 23 लाख 76 हजार हुई जो उनकी शिक्षा और अनुभव के हिसाब से बहुत ही कम है.


भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले आरबीआई के गवर्नर की यह सैलरी उस आईटी सीनियर से भी कम है जिसका काम केवल कंपनी के आईटी विभाग तक ही सीमित रहता है…Next


read more:

20 हजार सालाना कमाने वाले माता-पिता का नेत्रहीन बेटा 50 करोड़ की कंपनी का बना मालिक

इस आठ साल के बच्चे की कमाई जानकर आप बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग को भूल जाएंगे

इस डेटिंग वेबसाइट से छात्राओं ने निकाला पैसे कमाने का अनोखा तरीका


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग