blogid : 313 postid : 3131

रहना चाहते हैं फिट तो ना करें यह गलतियां !!

Posted On: 12 Aug, 2012 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

प्रतिस्पर्धा से जूझ रही आज की युवा पीढ़ी फिट और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए एक्सरसाइज और डायटिंग का सहारा ले रही है. दूसरों से अधिक आकर्षक दिखाने जैसी होड़ के चलते बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो बिना सोचे-समझे वजन कम करने जैसे उपायों का अनुसरण करने लगते हैं. विशेषकर बिगनर्स अर्थात वे लोग जो एक्ससाइज या डायटिंग करने के शुरुआती दौर में हैं उनके साथ यह समस्या ज्यादा देखी जाती है जब वह जल्द से जल्द नतीजे देखने के चक्कर में ओवर-एक्सरसाइज या अनमाइंडफुल डायटिंग करने लगते हैं.



excercise and dietingहो सकता है ऐसा करने से आपको बाहरी रूप से जल्दी फायदा पहुंचे लेकिन आंतरिक तौर पर यह केवल नकारात्मक ही सिद्ध होती है, इसके अलावा ज्यादा व्यायाम करने और भूखे रहने के दूरगामी प्रभाव भी आपके लिए प्रतिकूल ही साबित होते हैं. कुछ ना खाने या असंतुलित भोजन करने के कारण भीतर से आपका शरीर कमजोर हो जाता है. इसके अलावा आपके शरीर में मौजूद रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है वहीं जरूरत से ज्यादा व्यायाम करने के भी भारी नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. निश्चित तौर पर कोई भी व्यक्ति जानबूझकर अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के साथ खिलवाड़ नहीं करता लेकिन कभी-कभार अनजाने और जानकारी के अभाव में लोग ऐसा कर बैठते हैं. ओवर-एक्सरसाइज के कई नुकसान हैं जिन्हें जानने से पहले यह समझना जरूरी है कि कहीं आप भी ओवर-एक्सरसाइज तो नहीं कर रहे हैं.


[Read – देरी हो या उम्र अधिक हो मां बनने में नुकसान नहीं]


विशेषज्ञों का कहना है कि जरूरत से ज्यादा वर्कआउट करने से शरीर प्रतिक्रिया देना बंद कर देता है इसके अलावा जिस फायदे की आप उम्मीद कर रहे होते हैं वह भी आपको नहीं मिल पाता. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसे ही हालात हैं तो हो सकता है आप भी बिना सोचे-समझे एक्सरसाइज कर रहे हैं. आपको यह जानना चाहिए कि ओवर एक्सरसाइज के कारण अकसर शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द होने जैसी समस्या बढ़ जाती है और ऐसे में इंजरी का खतरा भी बढ़ता है.


कैसे जानें एक्सरसाइज या डायटिंग ओवर हो रही है ?


1. अगर आपको डिहाइड्रेशन की शिकायत रहती है या इलेक्ट्रॉलाइट बैलेंस गड़बड़ाना भी ओवर एक्सरसाइज का संकेत है.


2. व्यायाम करने के बाद अगर आपको बहुत अधिक थकान महसूस होने लगती है या ठीक से नींद नहीं आती तो समझ जाइए कि आप जिम जाकर बहुत ज्यादा व्यायाम करते हैं.

3. डायटिंग करने वाले लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि उन्हें क्या खाना है और क्या नहीं. वह कम खाने लगते हैं और इससे उनके सिर में गंभीर दर्द रहने लगता है.


[Read – प्यार है कोई खेल नहीं !!]


जो लोग जिम नहीं जाना चाहते और घर पर रहकर ही एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो उन्हें भी निम्नलिखित सुझावों पर ध्यान देना चाहिए:

1. अगर आपका कोई दोस्त जिम जाता है तो उनसे फिटनेस रूटीन के बारे में जानकारी लेने के बाद ही घर पर कोई व्यायाम शुरू करें.

2. फिटनेस से संबंधित अच्छी पत्रिकाओं में भी वर्कआउट के बेसिक और ब्रीदिंग टेक्निक्स के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकती है.

3. इसके अतिरिक्त आप घर पर पर्सनल ट्रेनर की सहायता से भी अच्छे नतीजे पा सकते हैं.


[ Read – एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर !! ना बाबा ना ]



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग