blogid : 313 postid : 3087

राशि के अनुसार किस रंग की राखी बनाएगी भाई के जीवन को और भी बेहतर !!

Posted On: 1 Aug, 2012 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

यूं तो भारत पर्व और त्यौहारों का ही देश है लेकिन कुछ ऐसे पर्व भी होते हैं जो आपसी संबंधों की महत्ता और गरिमा को बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं. ऐसा ही एक पर्व है रक्षाबंधन, जिसे राखी के नाम से भी जाना जाता है. यह त्यौहार भाई-बहन के खट्टे-मीठे रिश्ते को और मजबूती प्रदान करता है. कल संपूर्ण भारत वर्ष में बड़ी धूमधाम के साथ रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा ऐसे में जाहिर है सभी बहनों और भाइयों ने पहले से ही यह तय कर लिया होगा कि इस अवसर को कैसे यादगार बनाया जाए. बहनों ने अपने भाइयों के लिए राखी की खरीदारी शुरू कर दी होगी वहीं भाइयों ने भी यह सोच लिया होगा कि राखी बंधवाने के बाद अपनी बहन को क्या तोहफा देना है.


rakshabandhan तोहफा तो आप अपने बजट और पसंद के अनुसार दे सकते हैं लेकिन ज्योतिषियों का कहना है कि अगर राशि के अनुसार अपने भाई को राखी बांधी जाए तो यह भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के साथ-साथ उनमें आपसी सौहार्द की भावना को भी बढ़ाता है. अगर आप अपने भाई के लिए राखी की खरीददारी करने जा रही हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए कि ज्योतिष के अनुसार शुभ रंगों से युक्त राखियां निश्चित रूप से जीवन में सुख-समृद्धि व खुशियां लेकर आएंगी. निम्नलिखित बिंदुओं की सहायता से आप यह जान सकते हैं कि राशि के अनुसार भाई की कलाई पर कौन से रंग की राखी शुभ है:

[ Read : रक्षाबंधन स्पेशल: इस राखी दें उन्हें कुछ खास]

1. मेष राशि – अगर आपके भाई की राशि मेष है तो आपको उन्हें लाल रंग की राखी बांधनी चाहिए. इससे उनके जीवन में उत्साह बरकरार रहेगा. इसके अलावा आप केसरिया और पीली राखी भी बांध सकती हैं. उन्हें केसर का तिलक लगाएं और पीले रंग का कोई वस्त्र भी भेंट करें.

2. वृषभ राशि – वृषभ राशि के भाइयों के लिए नीले रंग की राखी खरीदें. चाहे तो चांदी की राखी भी बांध सकती हैं. आप अपने भाई को रोली का तिलक लगाने के साथ सफेद वस्त्र भेंट करें.

[Read रक्षाबंधन का धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व]

3. मिथुन राशि – इस राशि के लोगों के लिए हरे रंग या चंदन से निर्मित राखी विशेष रूप से शुभ हो सकती है. यह राखी बांधने से आपके भाई के जीवन में खुशहाली आएगी.  आप अपने भाई को हल्दी का तिलक लगाएं और गहरे हरे रंग का रुमाल भेंट करें.

4. कर्क राशि – यदि आपके भाई की राशि कर्क है तो सफेद रेशमी धागे व मोती से निर्मित राखी आपके स्नेह को और अधिक बढ़ाएगी. बेहतर है उन्हें आप चंदन का तिलक लगाएं. उन्हें दिए जाने वाले वस्त्र का रंग क्रीम या हल्का पीला रखें.

5. सिंह राशि – इस राशि के लोगों के लिए केसरिया, लाल व गुलाबी रंग की राखी शुभ रहेगी. इससे आपके भाई के जीवन में सुख-समृद्धि आएगी. आप अपने भाई को हल्दी मिश्रित रोली का तिलक लगाएं. हरे या फिर गुलाबी रंग का रुमाल देना अच्छा रहेगा.

6. कन्या राशि – यदि आपके भाई की राशि कन्या है तो सफेद रेशमी रंग की या हरे रंग की राखी आपके बंधन को अटूट बनाएगी. हल्दी व चंदन के मिश्रण से तिलक लगाने के अलावा आप अपने भाई को सफेद या ग्रे रंग का रुमाल भेंट करें.

7. तुला राशि – जिनकी राशि तुला है उनके लिए फिरोजी अथवा जामुनी रंग की राखी अच्छे रहेगी. यह वर्ष भर उन्हें नकारात्मक प्रभावों को दूर रखेगी. आप अपने भाई को केसर का तिलक करने के साथ सफेद रंग का रूमाल दें.

8. वृश्चिक राशि – इस राशि के लोगों के लिए लाल रंग की राखी शुभ रहेगी. अगर मोती लगी राखी भेंट करती हैं तो यह वर्ष भर उनके जीवन में खुशियां लेकर आएगी. साथ ही आप अपने भाई को रोली का तिलक लगाएं व क्रीम रंग का रुमाल भेंट करें.

9. धनु राशि – आप अपने भाई के लिए पीले रेशमी रंग की राखी का प्रयोग करें. चंदन की राखियां जीवन को महका सकती हैं. भाई को हल्दी व कुमकुम का तिलक करने के साथ रुमाल सुर्ख लाल रंग का भेंट करें.

10. मकर राशि – इस राशि के भाइयों के लिए गहरे रंग की राखी का प्रयोग करें. गहरा रंग उन्हें हर अशुभ चीजों से बचा कर रखेगा. इसके अलावा आप अपने भाई को केसर का तिलक लगाएं व रुमाल सफेद रंग का रुमाल दें.

11. कुंभ राशि – यदि आपके भाई की राशि कुंभ है तो रुद्राक्ष से निर्मित राखी शुभ और फलदाई रहेगी. आप अपने भाई को हल्दी का तिलक करें और साथ ही फिरोजी या आसमानी नीले रंग का रुमाल दें.

12. मीन राशि- पीले एवं सफेद रंग की राखी इस राशि के लोगों के शुभ प्रभाव में वृद्धि करेगी. भाई को हल्दी का तिलक लगाएं व रुमाल सफेद रंग का भेंट करें.

[ Read एक त्यौहार भाई-बहनों के रिश्ते के नाम]


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग