blogid : 313 postid : 1143124

भारतीय ट्रैक पर ये भी चलती है ट्रेन, किराया 1 लाख रुपए से भी अधिक

Posted On: 2 Mar, 2016 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

ऐसे कम ही भारतीय होंगे जिन्हें भारतीय रेल से शिकायत न हो लेकिन इंडियन रेलवे के नाम पर एक ऐसी ट्रेन भी है जिस पर सफर करने के बाद हर भारतीय को गर्व हो सकता है, इसका शाही अंदाज आपको रानी या राजा या जैसा अनुभव कराएगा. इसके लिए आपको जेब ढिली करनी होगी. इस ट्रेन का नाम है महाराजा एक्सप्रेस!


maharajas-express pic


जैसा की इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह ट्रेन शाही सुख-सुविधाओं से संपन्न है. इस ट्रेन में आपको वह हर चीज मिलेगी जो शाही होटलों और महलों में मिलती है. यह अपने आप में चलता फिरता होटल है. इसकी लग्जूरियस का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि साल 2011 में इसे विश्व की सबसे विलासिता वाली 25 ट्रेनों की लिस्ट में शामिल किया गया था. यह न केवल भारत की बल्कि एशिया की सबसे महंगी ट्रेनो में से एक है.


Read: यहां के यात्री ट्रेन में लेगें हवाईजहाज का मजा


cabin


88 यात्रियों वाला ट्रेन

इस ट्रेन में 23 कोच हैं जिसमें केवल 88 यात्री सफर कर सकते हैं. इनमें पांच डिलक्स सूएट कार, छह जूनियर सूएट कार,  दो सूएट और एक मैजेस्टिक प्रेसिडेंशियल सूएट कार मौजूद है. इसके अलावा इसमें एक बार, एक लाउंज और दो रेस्टोरेंट भी है. दोनों रेस्टोरेंट का नाम मयूर महल और रंग महल है. हर रेस्टोरेंट में 42 लोग एक साथ बैठकर खाना खा सकते हैं.

ट्रेन के अन्य हिस्सों में रसोई कोच, कर्मचारी कोच, कार्यकारी प्रबंधक और टूर मैनेजर कोच, और दो जनरेटर कोच भी है.


08train3


किराया

इस लग्जरी ट्रेन का किराया 40 हजार से लेकर 1.25 लाख रुपए तक है. इसमें एक दिन से लेकर आठ दिनों तक सफर किया जा सकता है. इस दौरान महाराजा एक्सप्रेस देश की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक जगहों पर आपको ले जाएगी. इसमें आगरा का ताज महल, रणथंभौर राष्ट्रीय पार्क, फतेहपुर सीकरी और खजुराहो के मंदिर तथा वाराणसी के पवित्र घाट शामिल है.


pic63


सुख-सुविधा

2010 में शुरू की गई इस ट्रेन में यात्रियों के सोने के लिए 14 केबिन है. हर केबिन में फोन, एलसीडी टीवी, इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर है. यहां आराम कुर्सी से लेकर कुछ इंडोर गेम्स की भी व्यवस्था की गई है…Next


Read more:

किसान की सूझबूझ से टला सम्भावित रेल हादसा

115 जगह रूकती है यह ट्रेन, जानें भारतीय रेल से जुड़े ऐसे ही 9 रोचक तथ्य

एक जिंदगी को बचाने के लिए 10,000 टन की ट्रेन को ही उठा दिया गया



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग