blogid : 313 postid : 3057

प्यार, इश्क और मोहब्बत - क्या कोई फर्क है इनमें?

Posted On: 27 Jul, 2012 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

luv2प्यार करने के अलग-अलग तरीके

“आपके दोस्त ने अपनी प्रेमिका का हाथ पकड़कर ‘आई लव यू’ कहा होगा और आपने बिना हाथ पकड़े ही ‘आई लव यू’ कह दिया होगा.” ऐसा ही होता है जिन्दगी में हर व्यक्ति के प्यार करने के अलग-अलग तरीके होते हैं. पर क्या आपने कभी यह सोचा है कि जैसी हमारी समाज की संस्कृति होती है वैसे ही हमारे प्यार करने के तरीके भी होते हैं.


प्यार जताने के अपने-अपने तरीके

हां, शायद प्यार को जताना पड़ता है इसलिए प्यार को जताने के अपने-अपने तरीके होते हैं. अमेरिका के एफ.एम.आर.आई. संस्थान की रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार हर देश में व्यक्तियों के प्यार को जताने के अलग तरीके होते हैं क्योंकि हर देश की अपनी संस्कृति होती है और उसी संस्कृति को ध्यान में रखते हुए व्यक्ति प्यार का इजहार करता है.


शादी से क्यों भागते हैं जनाब !!


प्यार कम या ज्यादा

क्या प्यार इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को किस तरीके से ‘आई लव यू’ बोलते हैं? शायद हां, क्योंकि आज प्यार का इजहार करना बहुत जरूरी है और साथ में यह भी जरूरी है कि प्यार का इजहार किसी अलग तरीके से किया जाए.


loveप्यार को देखने का नजरिया बदला

आज प्यार को उस नजरिए से नहीं देखा जाता है जैसे पहले देखा जाता था. प्यार को देखने का नजरिया आज इस बात से जुड़ गया है कि प्रेमी या प्रेमिका ने प्यार का इजहार कैसे किया है. यदि प्रेमी ने हजारों फूलों के साथ अपने दिल की बात कही है तो हो सकता है कि प्रेमिका को लगे कि उसका प्रेमी उससे बेहद प्यार कर सकता है और यदि ऐसा नहीं है तो प्रेमिका प्रेमी के प्यार को कम समझ सकती है.


बस नजरिए की ही बात है

आखिरकार प्यार सिर्फ प्यार है

प्यार को जाहिर करने के हजारों तरीके हो सकते हैं पर प्यार सिर्फ प्यार है इसमें कोई शक नहीं है. प्यार का इजहार करने के तरीके हर देश में अलग हो सकते हैं क्योंकि हर देश की अपनी संस्कृति होती है. सच तो यह है कि देश कोई सा भी हो पर प्यार का नाम सिर्फ प्यार है भले ही इसे लव कहें या इश्क और मोहब्बत.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग