blogid : 313 postid : 1168454

आपके अंदर ये 9 संकेत आपको कभी भी नहीं बनने देंगे अमीर

Posted On: 24 Apr, 2016 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

हमारे भविष्य का पूर्वानुमान कोई नहीं लगा सकता. अपनी काबिलियत के दम पर अमीर बने स्टीव  सैबोल्ड का मानना है कि -“धन अर्जित करने के लिए सभी को समान अवसर मिलते हैं “आइये नज़र डालते हैं कुछ पहलुओं पर जो आपको धनी बनने में मददगार सिद्ध होंगे.


Del530631


बचत से अधिक धन अर्जित करने पर जोर देना -वास्तव में अमीर बनने के लिए सेविंग करना आवश्यक  है, लेकिन साथ ही अधिक पैसा कमाने के जरिये भी ढूंढ़ने चाहिए. अगर आपके पास पर्याप्त धन नहीं होगा, तो बचत कैसे संभव है.


उचित पूँजी निवेश – धनी बंनने हेतु उचित समय पर पूँजी निवेश करना, ओवर टाइम करने से अधिक फायदेमंद है. अधिकांशतः अमीर लोग अपने घरेलु ख़र्चों का 20 प्रतिशत प्रतिवर्ष निवेश करते हैं.


सामर्थ न होने के वाबजूद वस्तुओं को खरीदना –  जब तक आपके किये गए इन्वेस्टमेंट से आपको लाभ न मिलने लगे तब तक ,आवश्यक वस्तुओं के अलावा लक्ज़री चीज़ों पर पैसा ख़र्चना समझदारी नहीं है .


अन्य व्यक्तियों के सपनों का अनुसरण करना – यदि आप सफल धनी व्यक्ति बनना चाहते हैं तो,अपनी रुचिनुसार अपने कार्यों का निर्धारण करें. बहुत से लोग अपने लक्ष्य को छोड़ दूसरों के साथ दौड़ में शामिल हो जाते हैं.


read: रोजाना 50 किलो दूध देती है दुनिया की ये सबसे अमीर गाय, कीमत करोड़ों में


धन उद्देश्य निश्चित करे -यदि आप वास्तव में धनी होना चाहते हैं ,तो कोई भी फाइनेंसियल प्लान बनाने  से पहले एक विशेष लक्ष्य निश्चित करें ताकि आपके प्रयास सही दिशा में हो.


खर्च से पहले बचत – हमारी सैलरी मिलने से पहले ही हम अपने खर्चों का हिसाब लगा लेते हैं जिसमे सेविंग जैसी चीज पर हम ध्यान ही नहीं देते. अपनी कमाई का काम से काम 10 प्रतिशत भाग खर्च करने से पहले बचत के तौर पर जमा करें.


जीवन में अनियमितता के वाबजूद धैर्य न खोंये – यदि आप धन कमाना चाहते हैं, सफल होकर जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं ,तो ज़िन्दगी के हर पड़ाव पर धैर्य का दामन थाम कर रखें.


अमीर होना आपकी पहुँच के बाहर – कुछ लोग प्रयास करने से पहले ही हार मान लेते हैं. कुछ भाग्यशाली व्यक्ति ही अमीर हो सकते हैं उनकी यह सोच उनको जीवन पर्यंत उनके लक्ष्य से दूर रखते हैं. हमेशा खुद से एक ही प्रश्न करें ” मैं क्यों नहीं कर सकता “और प्रेरित होकर अपने सपनों को प्रयासों के पंख लगाकर हकीकत में बदलें. क्योंकि दुनियाँ का कोई भी काम इंसान की पहुँच के बाहर नहीं है…Next


read more:

अमीर बनने की चाहत रखने वालो के लिए क्यों है दिसंबर का महीना खास

बाप रे! इस शादी में मेहमानों की जहां गई नजरे वहां मिले सोने और हीरे

इन देशों में जमकर बोलेगा आपका रुपया, खुद को महसूस करेंगे अमीर



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 2.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग