blogid : 313 postid : 3268

बिना जाने कि वह लड़का है या लड़की...

Posted On: 1 Oct, 2012 Others में

जिएं तो जिएं ऐसेरफ्तार के साथ तालमेल बिठाती जिंदगी में चाहिए ऐसे जीना जो बनाए आपको सबकी आंखों का नूर

Lifestyle Blog

894 Posts

831 Comments

हाल के सालों में जिस तरह से ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating) के सहारे रेप, फर्जीवाड़े और हत्याओं की खबरें सामने आई हैं उसे देखते हुए आइए जानें इनसे बचने के कुछ आसान टिप्स.


इंटरनेट की दुनिया में डेटिंग के तौर-तरीकों के बारे में हमने पिछले ब्लॉग में थोड़ी बहुत चर्चा की थी. अब इस चर्चा को आगे बढ़ाते हुए हम ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating) के कुछ नुकसानों और उनसे बचने के लिए काम आने वाली टिप्स पर एक नजर डालेंगे.

Read: Online Dating- Fun and Masti


Online_DatingTips for Online Dating

ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating) के द्वारा हम इंटरनेट की मायावी दुनिया में अपने लिए प्यार ढूंढ़ सकते हैं लेकिन यह प्यार सच्चा है या झूठा इसका कोई अंदाजा नहीं लगा सकते. हो सकता है हम जिस शख्स को लड़की समझ पर प्यार भरी बातें कर रहे हो वह कोई लड़का हो या जिस लड़के से आप प्यार की कसमें खा रहे हों वह डेटिंग साइट की ही कोई महिला ऑपरेटर हो.


आजकल कई ऐसी ऑनलाइन डेटिंग साइटें हैं जो डेटिंग के नाम पर आप से पैसा भी उगाहती हैं और डेटिंग के लिए जिन लड़कियों को मिलवाते हैं वह उन्हीं के वर्कस होते हैं. यानि जिन्हें आप लड़की समझ इश्किया बातें कर रहे होते हैं, वह लड़का है या लड़की इसका भी सही से पता नहीं होता.


Savita’s Story: सविता की कहानी

यह तो सिर्फ एक ही बात हुई. कई बार इंटरनेट पर ऑनलाइन डेटिंग का लुत्फ उठाते हुए हम कई ऐसी गोपनीय बातें शेयर कर बैठते हैं जो हमारे लिए खतरा बन जाते हैं. अब आप सविता का ही केस ले लीजिए. अपनी अकेली दुनिया से दुखी सविता ने इंटरनेट पर डेटिंग शुरू की और जल्द ही उसे रमेश नाम का एक प्रेमी भी मिल गया. सविता ने रमेश से कई बातें शेयर की और फिर एक दिन यूं ही चैटिंग करते हुए उसने अपनी कुछ निजी तस्वीरें भी शेयर कर दी. इसके कुछ दिनों बाद सविता की सगाई हुई और सगाई के अगले ही दिन उसे एक फोन आता है. फोन पर उसे धमकी मिलती है कि अगर वह दो लाख रुपए नहीं देगी तो उसकी कुछ बेहद गोपनीय फोटो वह शख्स उसके मंगेतर को दे देगा. सविता की एक छोटी सी गलती की वजह से उसे बहुत परेशान होना पड़ा. लेकिन उसने एक समझदारी दिखाई और अपनी आपबीती अपने मंगेतर को बताई जिसने पुलिस की मदद से ब्लैकमेल करने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया.

Read: Sherlyn Chopra- The Playboy Girl


Online Dating Tips in Hindi : ऑनलाइन डेटिंग टिप्स

सविता तो लकी थी जो वह बच गई लेकिन सब उसकी तरह लकी नहीं होते. इसलिए हमें ऑनलाइन डेटिंग करते समय कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए जैसे:


  • कभी अपनी निजी जानकारी न दें, कुछ बातों को गोपनीय ही रखें.
  • कभी भी इंटरनेट पर सेक्स या उससे सबंधित उत्तेजक मुद्दों पर जितना हो सकें कम बात करें(ना ही करें तो सही).
  • अपनी फोटो देने से पहले दूसरे के बारे में जान लें.
  • किसी भी ऐसे-वैसे को अपना मोबाइल नंबर या पता कभी न दें.
  • और सबसे जरूरी इंटरनेट डेटिंग के बाद अगर आपको कोई मिलने के लिए बुलाए तो उसे सार्वजनिक जगह पर ही बुलाएं. अकेले या घर पर मिलना खतरे को बुलावा देने जैसा होगा.


दवा से बेहतर परहेज

इसके साथ ही इंटरनेट पर अगर आपको कोई ब्लैकमैल या आपकी किसी फोटो का गलत उपयोग कर रहा है तो डरिए मत बल्कि पुलिस की तत्काल मदद लें. आज साइबर लॉ हर देश में बेहद सख्त और जल्दी काम करने वाला है. एक पुलिस ही है जो आपको इंटरनेट पर होने वाले शोषण आदि से बचा सकती है. लेकिन कहते हैं न दवा लेने से बेहतर होता है परहेज करना .


हर चीज का एक नशा होता है. ऑनलाइन डेटिंग भी एक नशा है, जिसे अगर आप सही मार्ग और सही मात्रा में लें तो मजा ही मजा वरना सजा तो बहुत मिलेगी. अकेलेपन और तन्हाई को दूर करने के रास्ते और भी हैं. बाहर निकलिए इस मायावी दुनिया से और खुले में लीजिए सांस.

Read:  E-Dating in Hindi


Post your comment on: महिलाएं ऑनलाइन डेटिंग क्यूं करती हैं?


Tag: Essential online dating tips, online dating, online dating tips, Dating Tips, Dating Advice, Dating Tips for Men, Online Dating Tips For Women, Savita’s Story in Hindi, ऑनलाइन डेटिंग टिप्स, ऑनलाइन टिप्स, महिलाओं की बेवफाई

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग